अनअकैडमी एप और यूट्यूब चैनल से परीक्षा की तैयारी करें

अनअकैडमी क्या है – About Unacademy in hindi 

अनअकैडमी भारत का टॉप ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां वीडियो से पढ़ाई, काम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी, ऑनलाइन टेस्ट जैसी सुविधायें हैं। अनअकैडमी के 2 एप हैं। आप Unacademy Learning App से पढ़ाई कर सकते हैं और Unacademy Educator App एप से अनअकैडमी में Educator/टीचर बनकर पढ़ाने का काम कर सकते हैं। 

अनअकैडमी लर्निंग एप को 1 करोड़+ लोग डाउनलोड कर चुके हैं। अनअकैडमी 60 से ज्यादा परीक्षाओं की तैयारी करवाता है। इनके एप पर 14000+ एजुकेटर ने करीब 10 लाख वीडियो लेसन बनाए हैं। यूट्यूब पर अनअकैडमी के कई चैनल हैं, जहाँ से लाखों स्टूडेंट हर रोज इनके विडियो देखते हैं। 

अनअकैडमी की सफलता देखते हुए Facebook ने इसको बढ़ावा देने के लिए $110 million (करीब 803 करोड़) निवेश किया है। आज Unacademy का नेट वर्थ 1.45 बिलियन (11,000 करोड़ रुपए) है। 

अनअकैडमी के फायदे – Unacademy benefits in hindi 

1) Unacademy प्लेटफार्म ऐसे Students के लिए वरदान है, जिनके पास महंगी कोचिंग के पैसे नहीं है। जो दूर दराज के गाँवों, कस्बों में रहते हैं जहाँ अच्छी Coaching और सही सलाह देने वाले लोगों की कमी है। Unacademy से जुड़े ये फैक्ट्स पढ़कर आप जानेंगे कि यह अन्य से बेहतर और विश्वसनीय क्यों है। 

unacademy in hindi

2) Unacademy app और यूट्यूब चैनल पर UPSC/IAS, IBPS/SBI, CA, CAT, CLAT, IES, GATE, GRE, JEE, Pre-Medical, Railways, SSC CGL आदि exams से जुड़े कोर्स मटेरियल हैं। अनअकैडमी एप पर वीडियोस के अतिरिक्त लिखित सामग्री, टेस्ट सीरीज उपलब्ध है। Unacademy Youtube चैनल के सभी विडियोज आप फ्री में देख सकते हैं। 

3) Unacademy की टीम ही उनकी सबसे बड़ी मजबूती है। विभिन्न क्षेत्रों के Top Educators और शिक्षक, एग्जाम टॉपर्स और उच्च पदों पर कार्यरत अधिकारी अनअकैडमी टीम का हिस्सा है। भारत की प्रथम महिला आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी हों या अनुभवी राजनयिक शशि थरूर, वर्तमान और विगत वर्षों के IAS टॉपर ये सभी अनअकैडमी टीम का हिस्सा हैं। 

Unacademy website for IAS

4) अनावश्यक बातों और फॉर्मेलिटी से दूर Unacademy के कोर्स मटेरियल और विडियोज सीधी बात करते हैं. इनके एजुकेटर्स अपने निजी अनुभवों, रणनीति को आपसे शेयर करते हैं। इससे आपके मन से एग्जाम का हौवा दूर होता है और आप अनर्गल धारणाओं से बचते हुए एग्जाम पर फोकस कर पाते हैं। 

5) अनएकेडमी मानसिक संतुलन, एकाग्रता, सही दृष्टिकोण, समय प्रबंधन और परीक्षा के तैयारी की ट्रिक्स आदि के वीडियोस भी बनाते हैं. ये सब भी एग्जाम की तैयारी के आवश्यक अंग है। लगभग एक ही मानसिक स्तर और समान पढाई किये हुए स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स में इतना अंतर क्यों होता है। इस तथ्य के पीछे ऊपर बताये गए कारण ही हैं, इसीलिए इन सब बातों को भी Unacademy अपने कोर्सेज में सम्मिलित करती है। 

6) अनएकेडमी के फाउन्डर टीम में 4 लोग थे। मुख्य एजुकेटर रोमन सैनी (डॉक्टर, भूतपूर्व आईएस ऑफिसर), CEO गौरव मुंजाल, CTO हेमेश सिंह और Head of engg सचिन गुप्ता शामिल हैं। रोमन सैनी भारत के सबसे कम उम्र (22 वर्ष)में चयनित आईएएस ऑफिसर हैं। आईएएस बनने से पहले रोमन AIIMS से शिक्षाप्राप्त डॉक्टर थे, जिसका एंट्रेंस एग्जाम उन्होंने महज 16 वर्ष की उम्र में पास कर लिया था। 

Unacademy के founder team

7) कमजोर आर्थिक स्थिति वाले, कोचिंग के भ्रमजाल में फंसे और दिशाहीन विद्यार्थियों की समस्याओं से रोमन सैनी इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी कलेक्टर की जॉब से रिजाइन कर दिया। रोमन सैनी का सपना था कि अनअकैडमी के रूप में ऐसा प्लेटफार्म बनाया जाये कि इन समस्याओ का निदान हो और साथ ही वो समाज को कुछ वापस दे सकें। 

Unacademy Learning App और Unacademy Educator App की तेजी से बढती हुई लोकप्रियता इस बात का प्रमाण है कि अनएकेडमी टीम अपने उद्देश्य पर खरी उतर रही हैंअगर आप भी Competition exams की तैयारी कर रहे हैं तो इस विश्वसनीय और प्रामाणिक माध्यम से जुड़कर ज्ञानार्जन का लाभ उठायेंगें। 

अनअकैडमी के बारे में जानकारी अपने दोस्तों, परिचितों के साथ व्हाट्सप्प शेयर, फॉरवर्ड जरूर करें जिससे अन्य लोग भी इस फायदेमंद स्नेक प्लांट के बारे में जान सकें।

यह भी पढ़ें :

पोमोडोरो – पढाई में मन लगाने, कार्य क्षमता बढ़ाने की तकनीक

भगवान के अस्तित्व को सिद्ध करने वाला वैज्ञानिक प्रयोग

काइजेन क्या है ? काइजेन तकनीक कैसे करे ? इसके फायदे

ध्यान कैसे करें ? ध्यान करने के फायदे और तरीका

मोबाइल एप्प बनाकर करोड़ो कमाइये, 3 टॉप एप्स के सफलता की कहानी

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

2 thoughts on “अनअकैडमी एप और यूट्यूब चैनल से परीक्षा की तैयारी करें”

Leave a Comment