मेथी पाउडर के फायदे व कैसे उपयोग करें | Methi Powder in hindi

इस पोस्ट में मेथी पाउडर के फायदे व मेथी पाउडर (Fenugreek Powder) के उपयोग का तरीका जानिए। स्किन और बाल, दोनों के लिए मेथी पाउडर का इस्तेमाल फायदेमंद देखा गया है। वेट लॉस और Diabetes में भी मेथी पाउडर असर करता है।

बालों में मेथी पाउडर लगाने के फायदे – Methi Powder for hair in hindi

मेथी में Lecithin नाम का तत्व होता है जोकि बालों की बढ़िया कन्डिशनिंग करता है, इसलिए बालों में मेथी पाउडर लगाने से अच्छी शाइनिंग (चमक), सॉफ़्टनेस आती है। बालों में मेथी लगाने के लिए आप रात भर मेथी के बीज पानी में भिगो दें, सुबह पीसकर बालों में लगायें। तुरंत लगाना है तो मेथी पाउडर का उपयोग भी आसान तरीका है।

बालों की ड्राईनेस, खुजली – प्रदूषण व धूल, पसीने की वजह से सिर में खुजली, बालों का रूखापन व बाल टूटना की प्रॉब्लम होती है। इसे ठीक करने के लिए 1-2 चम्मच मेथी पाउडर को 2-3 चम्मच सेब का सिरका में मिलाइए। दोनों को अच्छी तरह मिलाकर अपनी उंगलियों से सिर की स्किन (स्कैल्प) व बालों की जड़ों में लगा लीजिए। 15-20 सूखने के बाद किसी हर्बल शैम्पू से धो लीजिए।

बालों की प्रॉब्लम दूर करने और अच्छी ग्रोथ के लिए – मेथी पाउडर का उपयोग असरदार है। महीने में 4-5 बार मेथी पाउडर बालों में लगाने से दोमुंहे बाल, ड्राईनेस, बाल झड़ना (गंजापन) ठीक होता जाता है। इसके लिए मेथी पाउडर 2 चम्मच, 1 नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनायें और बालों में लगायें। 30-45 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धोकर छुड़ा लीजिए।

मेथी पाउडर कैसे लगायें
मेथी पाउडर या मेथी चूर्ण के लाभ

बालों का असमय सफेद होना – मेथी में पाए जाने वाला पोटैशियम बालों का समय से पहले सफेद होना ठीक करता है। ताजे आंवले का जूस में मेथी पाउडर मिक्स करके पेस्ट बनाइये और बालों की जड़ में लगायें। 45 मिनट बाद पानी से बाल धोएं। हफ्ते में 2-3 बार यह उपाय करें। ताजे आंवले का रस न मिले तो 1-2 चम्मच आंवला पाउडर को पानी में भिगोकर 1-2 घंटा छोड़ दें, फिर इस पानी का उपयोग करें।

डैंड्रफ ठीक करने के लिए मेथी पाउडर – इसके लिए खट्टी दही या छाछ में मेथी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनायें और सिर की स्किन, पूरे बालों में लगायें। 30 मिनट बाद बाल पानी से धोएं, फिर किसी माइल्ड शैम्पू से हेयर वॉश करें। आप चाहें तो केवल मेथी पाउडर और पानी मिक्स करके बना पेस्ट भी बालों में लगा सकते हैं।

स्किन के लिए मेथी पाउडर के फायदे व कैसे लगायें – Fenugreek Powder for Skin in hindi

चेहरे की स्किन पर मेथी पाउडर लगाने से स्किन का टोन सही होता है। मेथी पाउडर से चेहरे के दाग-धब्बे (Pigmentation), फुंसी (Pimple), मुहाँसे निकलने की प्रॉब्लम ठीक होती है। मेथी में एंटी-ऐजिंग गुण होते हैं इसलिए यह झुर्रियाँ, महीन लाइन और उम्र से पहले ही बढ़ती उम्र का असर दिखना कम करता है।

इसके लिए आप यह मेथी पाउडर फेस मास्क लगायें। 1 कप दही में 2 चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाइये। यह हेस्ट चेहरे व गले पर लगा लीजिए। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा पानी मिलाइये। चेहरे पर लगाकर 20 मिनट सूखने दीजिए, इसके बाद ठंडे पानी से यह फेस मास्क धो लीजिए।

ड्राई, रूखी स्किन के लिए फेस मास्क – हफ्ते में कम से कम 3 बार ये फेसक मास्क लगाने से अच्छा असर दिखता है। 1 कप के बराबर दूध की क्रीम, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच मेथी पाउडर, तीनों को मिलाकर अच्छा पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट रुकें, पूरा सूखना जरूरी नहीं है। फिर पानी से चेहरा धोकर फेस मास्क छुड़ा लीजिए। चेहरा धोने के बाद कोई मॉइस्चराइजर लगा लीजिए। ये उपाय एक्ज़िमा स्किन प्रॉब्लम में भी फायदा करता है।

पढ़ें> चावल से बना फेसमास्क के फायदे

डल स्किन में ग्लो लाने के लिए – 1 चम्मच मेथी पाउडर और दूध मिक्स करके पेस्ट बनाइये। यह फेस मास्क बेजान त्वचा में अच्छा ग्लो लाता है।

मेथी पाउडर फेस स्क्रब – मेथी दाने के बीज रात भर भीगे रहने दें, सुबह बीज महीन पीसकर पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाकर उंगलियों से गोल-गोल हल्की मालिश कीजिए। इससे स्किन की डीप क्लीनिंग हो जाती है और एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाता है। आप मेथी पाउडर पानी में मिक्स करके भी प्रयोग कर सकते हैं।

डार्क स्पॉट और डार्क सर्कल के लिए फेस मास्क – मेथी में पाए जाने वाले विटामिन C और विटामिन K चेहरे के डार्क स्पॉट, डार्क सर्कल ठीक करता है और चेहरे के रोम छिद्र (Pores) की गंदगी निकाल बाहर करता है। इसके लिए मेथी पाउडर और दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगायें। इसे पूरी तरह सूखने दें फिर सामान्य पानी से धोएं।

पढ़ें> गुड़हल पाउडर फेसपैक, हेयरपैक लगाने के फायदे

मेथी पाउडर के फायदे – Fenugreek Powder or Methi Powder Benefits in hindi

वजन कम करने के लिए – 1 चम्मच मेथी दाने रात को 2 गिलास पानी में भिगो दें। सुबह मेथी के बीज छानकर, खाली पेट बचा हुआ पानी पी जायें। यह उपाय वजन कम करने और पाचन सही करने में भी लाभदायक है। पानी के साथ मेथी पाउडर लेने से भी बढ़ता हुआ वजन कम होता है, शरीर का कोलेस्टेरॉल लेवल घटता है।

मेथी पाउडर किड्नी और हार्ट रोग के खतरे कम करता है। मेथी पाउडर शरीर के टॉक्सिन बाहर करता है और शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत (इम्यूनिटी) बढ़ाता है।

डायबिटीज में मेथी पाउडर – इसका सेवन फायदा करता है। शुगर के रोगी को अपने भोजन में मेथी का उपयोग जरूर करना चाहिए। मेथी में जो अमीनो ऐसिड पाया जाता है, वो पैन्क्रीयस में इंसुलिन बनाने में मदद करता है। इंसुलिन से डायबिटीज रोगी का ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा मेथी में पाए जाने वाला Galactomannan तत्व खून में शुगर और कार्बोहाइड्रेट मिलने से रोकता है।

रात के समय 1 गिलास गरम पानी में 1 चम्मच मेथी दाने भिगो दें। सुबह खाली पेट बीज छानकर पानी पी जायें। आप 1 चम्मच मेथी पाउडर (Fenugreek Powder) हल्के गरम पानी के साथ भी पी सकते हैं।

ऑनलाइन मेथी पाउडर खरीदने के लिए ये लिंक देख सकते हैं – FenuGreek

ये भी पढ़ें> 

इंडिगो पाउडर से बाल प्राकृतिक रूप से काले करें

सहजन की पत्ती का चूर्ण सेवन करने के फायदे

नीम चूर्ण को चेहरे और बालों में लगाने के फायदे व कैसे लगाए

मुलेठी चूर्ण का फेसपैक, हेयरपैक कैसे बनाए व फायदे

मेथी पाउडर या मेथी चूर्ण के फायदे और उपयोग की जानकारी अपने दोस्तों को व्हाट्सप्प पर शेयर करें जिससे कि कई लोग इसके फायदेमंद का लाभ उठा सकें। 

sources : https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-733/fenugreek ,https://www.healthline.com/nutrition/fenugreek ,https://www.netmeds.com/health-library/post/fenugreek-powder-5-astonishing-benefits-of-this-traditional-spice

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment