नीम पाउडर के 7 फायदे चेहरे व बालों के लिए | Neem Powder benefits in hindi

नीम के पत्ते का पाउडर चेहरे की स्किन, बाल, शरीर के लिये कई तरह से फायदेमंद है। इस पोस्ट में नीम पाउडर के फायदे व कैसे उपयोग करें की जानकारी पढ़ेंगे। आयुर्वेद की सबसे पॉवरफुल औषधियों में नीम का नाम जरूर आता है।

नीम पाउडर के फायदे चेहरे के लिए | Neem Powder Benefits for face & skin in hindi

1) नीम पत्ती के पाउडर में पाये जानेवाला विटामिन C बेजान चेहरे (Dull face skin) में नई चमक (Glow) लाता है। नीम पाउडर चेहरे के रोमछिद्र की गहरी सफाई करके धूल-मिट्टी, बैक्टीरिया निकालता है, जिससे पिम्पल नहीं निकलते हैं।

2) पिम्पल, ब्लैकहेड और फोड़े-फुंसी ठीक करने के लिए 1 चम्मच नीम पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनायें और पिम्पल या फुंसी पर लगा दें। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह चेहरा पानी से धोएं। 3-4 दिन लगातार ये उपाय करें, असर जरूर दिखेगा।

3) Neem Powder चेहरे की स्किन प्रॉब्लम जैसे मुहाँसे (पिम्पल), कील (ब्लैकहेड), फोड़े-फुंसी, झुर्रियाँ, महीन रेखायें, बेजान त्वचा, एक्जिमा, सोरायसिस को ठीक करने में असरदार है।

नीम पाउडर से स्किन की डेड सेल्स हटायें | Neem ka Powder ke fayde

पानी मे नीम पाउडर मिक्स करके पेस्ट बनायें और चेहरे पर लगाकर उंगलियों को गोलाई में घुमाते हुए 2-3 मिनट हल्की मालिश करें। इसके बाद ठंडे पानी का छींटा मारते हुए धो लें। नीम पाउडर डेड स्किन हटाने के लिए एक अच्छा Skin exfoliator है जोकि त्वचा की मृत कोशिकायें हटाकर अच्छा काम्प्लेक्शन लाता है।

चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल रोकने का नीम फेस मास्क | Neem powder for Oily skin

2 चम्मच नीम पाउडर में 2-4 चम्मच दही मिलाकर महीन पेस्ट बनायें। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। कम से कम 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

4) नीम पाउडर ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज करे ड्राइनेस दूर करता है और स्किन सेल्स रिपेयर करने और स्किन का pH लेवल ठीक करने का काम करता है। नीम स्किन पर एंटी-ऐजिंग प्रभाव डालता है यानि बढ़ती उम्र के लक्षण कम करता है। आप अपने होममेड फेस मास्क के साथ नीम पाउडर मिक्स करके नीम के फायदे पा सकते हैं।

neem powder ke fayde in hindi

नीम बालों के लिए कैसे लगायें व फायदे | Neem powder for hair in hindi

1) नीम पाउडर बालों पर प्रदूषण की वजह से होने वाले नुकसान को ठीक करता है जिससे बालों में खुजली, समय से पहले बालों का सफेद होना, दोमुंहे बाल (split ends), झड़ना रुकता है। नीम पाउडर बालों की जड़ (Hair follicles) को मजबूत करता है, इससे बालों का झड़ना रुकता है और नए बाल निकलते हैं।

2) Neem Powder सिर में लगाने से बालों की अच्छे से सफाई हो जाती है, एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है। इससे बालों में वॉल्यूम आता है और बाल घने, चिकने, सॉफ्ट बनते हैं। इसके लिए आप नीम पाउडर और पानी मिलाकर पेस्ट बनायें और बालों में लगायें।

चमकदार बालों के लिए नीम का पाउडर से हेयर मास्क | Neem powder Hair Mask

नीम पत्ती का चूर्ण, 2 चम्मच नारियल तेल, पानी तीनों मिलाकर पेस्ट बनायें और बालों पर जड़ से सिरे तक लगायें। आधे घंटे बाद यह हेयर मास्क पानी से धो डालें फिर सॉफ्ट शैम्पू से धोइए। इसके बाद आराम से बाल पोंछकर सूखने के लिए खुला छोड़ दीजिए।

पढ़ें> बालों पर गुड़हल पाउडर कैसे लगायें व फायदे 

नीम पाउडर का उपयोग डैंड्रफ दूर करने के लिए | Neem powder for dandruff in hindi

नीम पाउडर के एंटी-फंगल गुण से सिर की स्किन डैंड्रफ नहीं होता है। इसके लिए नीम पाउडर + 1 नींबू का रस + पानी मिलाकर पेस्ट बनायें और स्कैल्प (सिर की स्किन) पर अच्छी तरह लगाकर उंगलियों से 3-4 मिनट हल्की मसाज करें।

इससे यह स्किन में अच्छे से समा जाएगा। करीब 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो डालें। इस उपाय से बालों में जूएँ भी खत्म हो जाती है। भारत में पुराने समय से ही बालों की इन समस्याओं के लिए नीम का उपयोग होता रहा है।

अगर आप नीम पाउडर ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो ये लिंक देख सकते हैं – 

नीम का पाउडर खाने के फायदे और उपयोग का तरीका | Neem ke Patte ka powder in hindi

– नीम में खून को साफ करने की शक्ति होती हैं, इसलिए नीम रक्त-विकार दूर करके स्किन प्रॉब्लम ठीक करता है। आज भी गाँवों में बहुत से लोग ताजी नीम की पत्ती पीसकर उसकी गोली जैसी बनाकर पानी के साथ लेते हैं। नीम शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और फ्री रेडिकल नष्ट करके कई रोगों को पैदा होने से रोकता है और शरीर में बढ़ती उम्र के असर कम करता है। ब्लड शुगर लेवल को बैलन्स और कंट्रोल करने में नीम पाउडर असरदार देखा गया है।

नीम के पेड़ के सभी अंग जैसे फूल, टहनी, बीज, पत्ती, छाल, तेल का उपचार में उपयोग होता है। सदियों से नीम के एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल गुण के असर का उपयोग इन्फेक्शन दूर करने, बैक्टीरिया-वायरस से सुरक्षा में किया जाता रहा है।

Neem Powder में इम्यून पॉवर बढ़ाने वाले गुण होते हैं। नीम पाउडर कफ और पित्त दोष को बैलन्स करता है और वात दोष के असर को ठीक करता है।

आप नीम पाउडर के फायदे और उपयोग पर इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स, रेलेटिव्स को व्हाट्सप्प शेयर जरूर करें जिससे वो भी नीम के गुणों का लाभ उठायें।

ये भी पढ़ें>

सहजन पाउडर के गजब फायदे जरूर पढ़ें

केमिकल काली मेहंदी लगाने के नुकसान

इंडिगो पाउडर से बाल काले कैसे करते हैं जानें

आंवला चूर्ण के फायदे व आंवला जूस पीने के फायदे 

source : https://www.verywellhealth.com/the-benefits-of-neem-89485

https://www.netmeds.com/health-library/post/neem-leaf-powder-incredible-benefits-for-skin-hair-and-overall-health
ये आर्टिकल दोस्तों को भेजें

Leave a Comment