अमित शाह के जीवन के 15 फैक्ट्स जानें | Amit shah biography in hindi

भारत के गृहमंत्री अमित शाह – Amit Shah history in hindi :

1) अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ. एक संपन्न गुजराती जैन परिवार में जन्मे अमित शाह के पिता का नाम अनिलचन्द्र शाह और माता का नाम कुसुमबा है. अपनी 6 बहनों के बीच अमित शाह एकलौते भाई हैं.

16 साल की उम्र तक अमित शाह गुजरात में अपने गाँव मानसा में रहे और शुरुआती पढाई की. इसके बाद उनका परिवार अहमदाबाद आ गया.

अमित शाह की पत्नी और पुत्रAmit Shah Son & Amit Shah wife in hindi :

2) अमित शाह की पत्नी का नाम सोनल शाह है. 23 वर्ष की उम्र में अमित शाह का विवाह 1987 में सोनल शाह के साथ हुआ था. अमित शाह के पुत्र का नाम जय शाह और पुत्रवधू हर्षिता शाह हैं.

अमित शाह की पढ़ाई और बिज़नस – Amit Shah Education in hindi :

3) अमित शाह ने बायोकेमिस्ट्री में B.SC. डिग्री हासिल की है. राजनीति में आने से पहले अमित शाह Plastic और PVC पाइप का बिज़नस करते थे. इसके अलावा अमित शाह एक Stock broker भी रह चुके हैं.

Amit shah marriage

image source : HT

अमित शाह और नरेंद्र मोदी की दोस्ती – Amit Shah & Narendra modi friendship :

अपने गाँव से अहमदाबाद आने पर अमित शाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य बने और 4 साल तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लिए काम किया.

4) अमित शाह और नरेंद्र मोदी का साथ 1982 से है, जब दोनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए थे. उस समय अमित शाह की उम्र 17-18 वर्ष और नरेन्द्र मोदी 30 वर्ष के थे.

सन 1984-85 में अमित शाह भाजपा पार्टी के सदस्य बने. अमित शाह ने भाजपा के लिए सबसे पहला काम नारणपुरा, अहमदाबाद में पोलिंग एजेंट के रूप में किया. बाद में वो नारणपुरा वार्ड के सेक्रेटरी भी बने.

5) राजनीतिक जीवन में अमित शाह को पहली बड़ी जिम्मेदारी तब मिली, जब उन्हें सन 1989 में लालकृष्ण आडवाणी के लिये गांधीनगर में चुनाव प्रचार का जिम्मा मिला.

6) अमित शाह ने सन 1989 से लेकर आज तक 42 से अधिक छोटे-बड़े चुनाव लड़े, जिनमें एक में भी वो नहीं हारे.

amit shah son jay shah wife harshita

Amit Shah son marriage : vishwagujrat

अमित शाह का स्वभाव :

7)  54 वर्षीय अमित शाह अपनी सफलता का कारण अपने दृढ़निश्चयी स्वभाव को मानते हैं. अमित शाह जिस भी क्षेत्र में हाथ डालते हैं, जीत कर ही दम लेते हैं. अमित शाह बहुत सामाजिक व्यक्ति नहीं है. वो नपी-तुली, सीधी बात करना और कड़ी मेहनत पसंद करते हैं.

8)  सन 2010 में जब अमित शाह को Asia के सबसे बड़े सहकारी बैंक ‘अहमदाबाद District Cooperative Bank’ का अध्यक्ष बनाया गया तो बैंक के हालात काफी ख़राब थे. 36 करोड़ के घाटे का सामना करते हुए बैंक बंद होने के कगार पर था.

अमित शाह ने बैंक की जिम्मेदारी सम्हालते ही उसकी कायापलट शुरू कर दी. इसका सुखद परिणाम ये हुआ कि अगले साल बैंक ने 27 करोड़ का मुनाफा कमाया.

Amit shah Bhajapa

9) जहाँ एक ओर नरेन्द्र मोदी सीधी बात करने वाले आदमी माने जाते हैं, अमित शाह के मनोभाव शायद ही कोई समझ पाता है. 10 करोड़ से ज्यादा सदस्यों वाली दुनिया की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी BJP की वर्तमान सफलता के पीछे अमित शाह की कुशल दूरदृष्टि और कड़ी मेहनत है.

10)  बीजेपी के आधुनिक चाणक्य Amit Shah की जटिल रणनीति के पीछे उनका तेजतर्रार बिज़नस माइंड है जोकि लाभ-हानि का गहरा विश्लेषण करता है. बीजेपी पार्टी में 2009 से ही यह माना जाने लगा था कि अमित शाह एक चतुर चुनाव प्रबन्धक (Astute election manager) हैं.

अमित शाह और ज्योतिष – Amit Shah Astrology :

11) अमित शाह भगवान शिव में अगाध आस्था और विश्वास रखते हैं. अमित शाह ज्योतिष में भी बहुत विश्वास करते हैं. उनका मानना है कि सन 2010 में जब वो जेल गये तो उनके बुरे ग्रह चल रहे थे.

वो मानते थे कि जून 2016 के बाद उनका समय अच्छा रहेगा. 2017 के उत्तर प्रदेश चुनाव में भारी जीत शायद इसी ओर इशारा करती है.

amit shah in somnath temple

12) गाँधीवाद में विश्वास रखने वाली अपनी माँ की प्रेरणा से Amit Shah खादी पहनने लगे. इस नियम पर अमित शाह आज भी कायम हैं.

13) अहमदाबाद के कई प्रतिष्ठित मुस्लिम परिवारों से अमित शाह का अच्छा सम्बन्ध है. कई मुस्लिम उनके करीबी मित्र हैं, पर वो सार्वजनिक रूप से इसकी चर्चा नहीं करते.

14) अमित शाह शतरंज के अच्छे खिलाड़ी हैं. उन्हें खाली समय में शतरंज खेलना और शास्त्रीय संगीत सुनना पसंद हैं. अपने कॉलेज दिनों में अमित शाह रंगमंच में गहरी रूचि रखते थे और उन्होंने कई प्ले में अभिनय किया था.

15) सन 2006 में अमित शाह गुजरात स्टेट चैस ऐसोसिएशन के चेयरमैन बने और उन्होंने अहमदाबाद के सरकारी स्कूलों में शतरंज को शामिल किया.

16) Amit Shah गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के वाइस-चेयरमैन और Ahmedabad Central board of Cricket के चेयरमैन भी रह चुके हैं.

अमित शाह के बारे में जानकारी Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड जरुर अवश्य करें, जिससे और लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :