श्रद्धा शर्मा की Yourstory.com पर Startup News पढ़ें | Shradha Sharma Yourstory

Yourstory.com और Startup india in hindi :

पिछले कुछ सालों में India का आर्थिक परिवेश तेजी से बदला है. जहाँ भारत में Foreign companies का निवेश बढ़ा है, वहीं देसी उद्योग जगत ने भी विश्व-स्तर के नए कीर्तिमान स्थपित किये है.

इस सकारात्मक माहौल को बनाने में Indian Startups जगत ने एक जबर्दस्त उत्प्रेरक का काम किया है.

भारत में ऐसी कंपनियों की बाढ़ सी आई हुई है, जिन्हें शुरू करने वाले ज्यादातर Entrepreneur युवा है. वे न तो किसी औद्योगिक-जगत के परिवारों की संताने है और न ही बहुत धनी परिवारों से है.

ज्यादातर स्टार्टअप शुरू करने वाले Middle Class परिवारों से हैं और पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं.

Start-up जगत के कार्य करने का तरीका, Business के पुराने तरीको से काफी हटकर है. लोगों के मन में धारणा होती है कि बिज़नस शुरू करने के लिए पहली आवश्यकता ढेर सारा पैसा है.

पैसा एक आवश्यक इकाई है पर सिर्फ पैसों के भरोसे ही व्यापार किया जा सकता है, Start-up जगत इस मिथक को तोड़ता है.

सही आईडिया, बढ़िया बिज़नस प्लान, निरंतर सुधार, सही लक्ष्यों का निर्धारण स्टार्ट अप बिज़नस करने के मूल-मंत्र हैं.

रही पैसे की बात तो Angel investor, Crowdfunding, Incubator या Accelerator जैसे कई नए साधन सामने आये हैं. ये समाधान साबित करते है कि आजकल के समय में 1 बेहतरीन आईडिया सिर्फ पैसों की कमी की वजह से मर नहीं सकता.

Yourstory.com में Startup जगत से जुड़े लोगों के नये-नये इंटरव्यू, उनकी Startup यात्रा, Startup से सम्बंधित कड़वे-मीठे अनुभवों का संग्रह है.

Startup News के अतिरिक्त Yourstory.com हमारे आस-पास के ऐसे नायकों से हमारा परिचय करवाती है, जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच, जिजीविषा, मेहनत और दृढ इच्छा शक्ति से जीवन की विषम परिस्थितियों पर विजय प्राप्त की.

– अगर आपके अन्दर भी कुछ अपना करने का जोश और जूनून है व आप Startup क्रांति का हिस्सा बनना चाहते हैं तो यह वेबसाइट जरुर पढ़ें.

Start up kaise shuru kare

स्टार्टअप बिज़नस कैसे शुरू करें ? 

योरस्टोरी.कॉम से आप जानेंगे कि भारतीय उद्योग जगत में कितनी असीम संभावनाएं है. आइडियाज की कोई कमी नहीं है और हर एक के लिए यह क्षेत्र खुला है.

जैसे जैसे समाज तेजी से परिवर्तित हो रहा है बिज़नस की नयी नयी संभावनाओं का भी जन्म हो रहा है. ऐसे किसी भी क्षेत्र को लक्ष्य बनाकर आप भी अपनी सेवाएँ दे सकते है और एक बेहतरीन बिज़नस खड़ा कर सकते है.

  • चाहे मात्र 22 साल की उम्र में Oyo Rooms से होटल इंडस्ट्री में हलचल मचाने वाले रितेश अग्रवाल हों,
  • रोज़ रोज़ नये कीर्तिमान स्थापित करती Paytm.कॉम हो,
  • IIT के 18 साल के छात्रों की टीम जोकि इतनी सी ही उम्र में Startup जगत में कूद पड़े है.

ऐसे सभी समाचार जो भारत के startup दुनिया से जुड़े हैं, Yourstory.com इन सब ख़बरों की जानकारी देती है.

श्रद्धा शर्मा और योर स्टोरी – Shradha Sharma in hindi :

श्रद्धा शर्मा Yourstory.com की चीफ एडिटर और फाउंडर है. 16 सितम्बर 2008 को श्रद्धा ने Yourstory.com शुरू किया.

श्रद्धा मूलतः पटना (बिहार) से हैं. बचपन से ही श्रद्धा पढाई में अच्छी थीं. श्रद्धा ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिग्री हासिल की. फिर श्रद्धा ने अहमदाबाद के MICA कॉलेज से MBA किया.

CNBC TV 18 में कार्य करते हुए अपनी काबिलियत की वजह से श्रद्धा सबसे कम उम्र में असिस्टेंट वाईस प्रेसिडेंट बनी.

इसके बाद इन्होने टाइम्स ऑफ़ इंडिया में ब्रांड एडवाइजर के रूप में भी कार्य किया.

shradha sharma in hindi yourstory editor

 श्रद्धा शर्मा, सीईओ एवं फाउंडर, योरस्टोरी.कॉम

अपने काम के दौरान श्रद्धा ऐसे लोगों से मिली जोकि भारतीय Startup जगत में अपनी किस्मत आजमाने कूद पड़े थे. एक युवा होने के कारण श्रद्धा का इस ओर झुकाव और आकर्षण होना लाज़मी था.

यह वो समय था जब flipkart.com, snapdeal.com जैसी भारतीय कम्पनियाँ तेजी से पांव पसार रही थी और इनके साथ ही साथ कई छोटी-बड़ी कम्पनियाँ अपनी पहचान बनाने को संघर्षरत थी.

व्यापार जगत की इस हलचल से लोग अनजान तो नहीं थे. समाचार और न्यूज़-चैनलों पर स्टार्टअप सम्बंधित ख़बरें आये दिन प्रकाशित हो रहीं थी, लेकिन यह सारा ध्यानाकर्षण कुछ नामी-गिरामी कम्पनियों के इर्द–गिर्द ही ज्यादा था.

– Yourstory.com के प्रयासों से ऐसी कई कंपनियों को पहचान मिली जोकि अपने शुरुआती दौर में थी, पर नयी संभावनाओं से भरी हुई थी. ऐसी कंपनियों को निवेशकों, कंसलटेंट, सही बाज़ार और ग्राहकों के मध्य पहचान बनाने की सर्वाधिक आवश्यकता होती है.

पिछले 10 सालों में श्रद्धा ने 100,000 से ज्यादा उद्यमियों के संघर्ष और सफलता की कहानियों को Yourstory.com के माध्यम से एक मंच दिया.

– किसी भी नए आईडिया पर काम करना, अपनी अलग पहचान बनाना हमेशा से चुनौतियों से भरा होता है और Yourstory.com को भी इसका सामना करना पड़ा.

शुरुआती 2 साल बेहद संघर्षपूर्ण रहे, पर श्रद्धा को अपने सोच और सपने पर पूरा भरोसा था. सपने से जुड़ा जोश और विश्वास ही किसी भी सपने को मरने नहीं देता है.

आखिरकार श्रद्धा के  मेंहनत और विश्वास को पहचान मिली और उन्हें सन 2010 में  Villgro Journalist of the Year  और Nasscom Ecosystem Evangelist Award से सम्मानित किया गया.

आज भारतीय Startup News के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाईट्स में Yourstory.com अग्रणी है.

yourstory shradha sharma and Ratan Tata

Yourstroy की सफलता देखकर, रतन टाटा और कलारी कैपिटल ने करीब 5 मिलियन डॉलर का निवेश किया

– Yourstory.com में जुड़े नए फीचर्स की सहायता से अब आप इस वेबसाइट को अंग्रेजी के साथ ही साथ 13 प्रमुख भारतीय भाषाओँ हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, मराठी, गुजराती, मलयालम, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, असमिया  में भी पढ़ सकते है.

हर उम्र के ऐसे सभी लोगों को जो Startup News की सूचनाओं के  साथ ही साथ बढ़िया, प्रेरक और उत्साहवर्धक लेख व जीवनियों के बारे में पढना चाहते हैं तो, Yourstory.com आपके लिए अवश्य मददगार होगी.

श्रद्धा शर्मा और योरस्टोरी पर यह लेख अच्छा लगा तो Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें. अपने सवाल, सुझाव नीचे कमेंट करें.

यह भी पढ़ें :

वेबसाइट में Bug खोजकर हैकर आनंद प्रकाश कमाते हैं करोड़ों | Indian hacker in hindi

BookMyShow के founder आशीष हेमराजानी की प्रेरक जीवनी | Ashish Hemrajani in hindi

बिट्टू टिक्की वाला के सतीराम यादव : ठेले से रिटेल चेन का सफ़र | Bittu tikki wala in hindi

विजय शेखर शर्मा की जीवनी | Paytm की शुरुआत कैसे हुई | Vijay Shekhar Sharma in hindi

नागा कटारू – गूगल के पूर्व इंजीनियर जो खेती से करोड़ों कमाते हैं | Naga Kataru in hindi

दुनिया के सबसे अमीर निवेशक वारेन बफे के दायें हाथ अजित जैन | Ajit Jain in hindi

अमित शाह की जीवनी और 15 फैक्ट्स पढ़ें | Amit Shah biography in hindi

2 Comments

  1. richa

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.