Unacademy : UPSC, SSC, Banking exams की तैयारी का यूट्यूब चैनल, वेबसाइट जरूर देखें

Unacademy Youtube channel और वेबसाइट :

Unacademy (अनअकैडमी) यूट्यूब चैनल पर (5,30,000+) सब्सक्राइबर और https://unacademy.com/ वेबसाइट पर हर महीने 20,00,000 से अधिक लोगों का आना Unacademy की लोकप्रियता का सबूत है. Unacademy प्लेटफार्म ऐसे स्टूडेंट्स के लिए वरदान है, जिनके पास महंगी कोचिंग के पैसे नहीं है, जो दूर दराज के गाँवों, कस्बों में रहते हैं जहाँ अच्छी कोचिंग और सही सलाह देने वाले लोगों की कमी है. Unacademy से जुड़े ये फैक्ट्स पढ़कर आप जानेंगे कि यह अन्य से बेहतर और विश्वसनीय क्यों है.

Unacademy UPSC videos

Unacademy वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर UPSC/IAS, IBPS/SBI, CA, CATCLAT, IES, GATE, GRE, JEE, Pre-Medical, Railways, SSC CGL आदि exams से जुड़े कोर्स मटेरियल हैं. Unacademy वेबसाइट पर वीडियोस के अतिरिक्त लिखित सामग्री, टेस्ट सीरीज उपलब्ध है. टेस्ट सीरीज की फीस भी नाममात्र (25 रुपये) है. Unacademy Youtube चैनल के सभी विडियोज आप फ्री में देख सकते हैं.

Unacademy की टीम ही उनकी सबसे बड़ी मजबूती है. विभिन्न क्षेत्रों के टॉप एजुकेटर्स और शिक्षक, एग्जाम टॉपर्स और उच्च पदों पर कार्यरत अधिकारी अनअकैडमी टीम का हिस्सा है. भारत की प्रथम महिला आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी हों या अनुभवी राजनयिक शशि थरूर, वर्तमान और विगत वर्षों के IAS टॉपर ये सभी अनअकैडमी टीम का हिस्सा हैं.

Unacademy website for IAS

अनावश्यक बातों और फॉर्मेलिटी से दूर Unacademy के कोर्स मटेरियल और विडियोज सीधी बात करते हैं. इनके एजुकेटर्स अपने निजी अनुभवों, रणनीति को आपसे शेयर करते हैं. इससे आपके मन से एग्जाम का हौवा दूर होता है और आप अनर्गल धारणाओं से बचते हुए एग्जाम पर फोकस कर पाते हैं.

अनअकैडमी मानसिक संतुलन, एकाग्रता, सही दृष्टिकोण, समय प्रबंधन और परीक्षा के तैयारी की ट्रिक्स आदि के वीडियोस भी बनाते हैं. ये सब भी एग्जाम की तैयारी के आवश्यक अंग है. लगभग एक ही मानसिक स्तर और समान पढाई किये हुए स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स में इतना अंतर क्यों होता है. इस तथ्य के पीछे उपर्युक्त कारण ही हैं, अतः Unacademy इन्हें भी अपने कोर्सेज में सम्मिलित करती है.

अनअकैडमी के फाउंडिंग टीम में 4 लोग, मुख्य एजुकेटर रोमन सैनी (डॉक्टर, भूतपूर्व आईएस ऑफिसर), CEO गौरव मुंजाल, CTO हेमेश सिंह और Head of engg सचिन गुप्ता शामिल हैं. रोमन सैनी भारत के सबसे कम उम्र (22 वर्ष)में चयनित आईएएस ऑफिसर हैं. आईएएस बनने से पहले रोमन AIIMS से शिक्षाप्राप्त डॉक्टर थे, जिसका एंट्रेंस एग्जाम उन्होंने महज 16 वर्ष की उम्र में पास कर लिया था.

Unacademy Team

कमजोर आर्थिक स्थिति वाले, कोचिंग के भ्रमजाल में फंसे और दिशाहीन विद्यार्थियों की समस्याओं से रोमन सैनी इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी कलेक्टर की जॉब से रिजाइन कर दिया. रोमन सैनी का सपना था कि अनअकैडमी के रूप में ऐसा प्लेटफार्म बनाया जाये कि इन समस्याओ का निदान हो और साथ ही वो समाज को कुछ वापस दे सकें.

Unacademy की तेजी से बढती हुई लोकप्रियता इस बात का प्रमाण है कि अनअकैडमी टीम अपने उद्देश्य पर खरी उतर रही हैं. अगर आप भी कॉम्पीटिशन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इस विश्वसनीय और प्रामाणिक माध्यम से जुड़कर ज्ञानार्जन का लाभ उठायेंगें.

यह भी पढ़ें :

Pomodoro Technique : पढाई में मन लगाने और कार्य क्षमता बढ़ाने की तकनीक

Double Slit Experiment: भगवान के अस्तित्व को सिद्ध करने वाला वैज्ञानिक प्रयोग

फोटो खींचने के अलावा ये 3 कमाल भी कर सकता है आपका मोबाइल कैमरा  

नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

Mobile Apps बनाइए और करोड़ो कमाइये, 3 successful apps के सफलता की कहानी

ध्यान में विचलित मन को कैसे केन्द्रित में करें ?

Comments

Comments are closed.