वैक्स मॉडल म्यूजियम देखने लन्दन नहीं Sunil’s Celebrity Wax Museum, लोनावाला आइये

Sunil’s Celebrity Wax Museum :

मैडम तुसाद के वैक्स मॉडल म्यूजियम दुनिया के 23 देशों में स्थित हैं, जहाँ पर आप सेलिब्रिटीज, मशहूर हस्तियों के वैक्स मॉडल देख सकते हैं. खबर है कि जल्द ही दिल्ली के कनाट प्लेस में भारत का पहला मैडम तुसाद म्यूजियम खुलने वाला है. भारत के महाराष्ट्र प्रदेश के लोनावाला शहर में सुनील सेलेब्रिटी वैक्स म्यूजियम मैडम तुसाद के वैक्स म्यूजियम का भारतीय जवाब है. सन 2000 में मोम के मूर्तिकार सुनील कन्दलूर के द्वारा बनाया गया यह म्यूजियम एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है.

Sunil kandalloor wax models

केरल के एक छोटे गाँव में जन्मे सुनील ने माधव फाइन आर्ट्स कॉलेज से फाइन आर्ट्स में डिप्लोमा किया है. जब वह 16 साल के थे तो उनकी नजर एक मैगजीन में छपे फिदेल कास्त्रो, जेसी ओवेन्स के वैक्स मॉडल के चित्र पर पड़ी. तभी से उन्होंने वैक्स मॉडल बनाने की ठान ली. सुनील ने स्कल्पचरिंग का एक शार्ट कोर्स किया और अपने अनुसन्धान में जुट गए. उन्होंने मिटटी के मॉडल, तरह तरह के मोम, कई तरह के कलर डाई और मेकअप, कपड़े आदि से 8 साल तक विभिन्न प्रयोग किये.

30 प्रयासों के बाद सुनील कन्दलूर ने अपना पहला मॉडल ‘भगवान श्रीकृष्ण’ बनाया. सुनील ने पहला आदमकद वैक्स मॉडल दक्षिण भारतीय राजनेता के. करुणाकरण का बनाया, जिसे पूरा करने में उन्हें 7 महीने लग गए. आप लोनावाला के अतिरिक्त कोच्ची के ओबेरोन मॉल में भी सुनील के बनाये वैक्स मॉडल्स देख सकते हैं. भविष्य में सुनील कन्दलूर इंटरनेशनल वैक्स म्यूजियम और वैक्स स्कल्पटिंग सिखाने वाला इंस्टिट्यूट भी खोलना चाहते हैं.

upcoming wax models from sunil kandalloor

Sunil’s Celebrity Wax Museum एंट्री फीस और टाइमिंग :

लोनावाला स्थित वैक्स म्यूजियम में 50 के लगभग वैक्स मॉडल्स हैं, यहाँ 5 साल के अधिक उम्र वाले बच्चों और वयस्कों के लिए एंट्री फीस 150 रूपए हैं, म्यूजियम सुबह 9 बजे से रात 9:30 तक खुला रहता है. कोच्चि स्थित वैक्स म्यूजियम की एंट्री फीस 100 रुपये और टाइमिंग सुबह 9 बजे से रात 9:30 तक की है.

ये भी देखें : 

अनीश कपूर : दुनिया के टॉप आर्टिस्ट की 7 प्रसिद्ध कलाकृतियाँ देखिये

सुन्दर शब्द लिखने की कला मतलब कैलीग्राफी में करियर बनाइये

स्टीव मैककरी टॉप फोटोग्राफर के खींचे होली के 8 मोहक फ़ोटोज़

ये दुनिया की 4 सबसे महंगी फोटो हैं क्या आप विश्वास करेंगे | Most expensive Photo

दिल्ली के लौह स्तम्भ में जंग क्यों नही लगता  Iron pillar delhi amazing facts

बृहदीस्वरर मंदिर, तमिलनाडु : प्राचीन भारत के इस अजूबे से जुड़े 9 आश्चर्यजनक तथ्य | Brihadeeswarar Temple facts