Luke Aikins : बिना पैराशूट 7.6 किलोमीटर ऊँचाई से छलांग लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिना पैराशूट हवाई जहाज से जम्प :

– 42 वर्षीय Luke Aikins दुनिया के एकमात्र व्यक्ति हैं, जिहोने 25000 फीट (7.6 किलोमीटर) की ऊँचाई पर हवाई जहाज से बिना पैराशूट जम्प लगाने विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

– Luke aikins जमीन पर बंधे 30×30 मीटर के जाल पर आकर गिरे. यह जाल 4 क्रेनों की मदद से जमीन से 60 मीटर की ऊंचाई पर लगाया गया था.

Luke aikins skydiver
image source : npr

– जाल पर ठीक ठीक उतरने की सम्भावना कम थी और खतरा बहुत ज्यादा. जरा सी चूक होती या हवा का तेज झोंका आता तो Luke जाल से बाहर जा गिरते जिसमें मृत्यु निश्चित थी.

– Luke aikins इस छलांग के दौरान फ्री फाल गिरते हुए 2 मिनट तक हवा में थे. Luke की इस छलांग का नज़ारा नीचे जमीन पर Luke की पत्नी और 4 वर्षीय पुत्र, Luke aikins की टीम और लाखों लोग टीवी पर live देख रहे थे.

luke aikins skydive record
image source : npr

– ल्यूक के साथ उनकी सपोर्ट टीम के 3 अन्य स्काईडाइवर भी कूदे थे, जिनके पास अपने पैराशूट थे. जमीन से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर सपोर्ट स्काईडाइवर अपने पैराशूट खोलकर ल्यूक से दूर हो गये. इसके बाद Luke aikins को सिर्फ हवा की धाराओं से अपने शरीर को जाल की तरफ निर्देशित करते हुए आगे बढना था.

– कूदते समय Luke के पास एक GPS ट्रैकिंग डिवाइस, कम्युनिकेशन सिस्टम और एक ऑक्सीजन टैंक था. जमीन से 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर Luke ने ऑक्सीजन टैंक हटाकर अपनी सपोर्ट टीम को दे दिया. जाल पर गिरने से पहले Luke aikins 193 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से नीचे गिर रहे थे.

luke aikins skydive into net
image source : npr

Luke Aikins एक प्रोफेशनल स्काईडाइवर हैं, जिन्हें 18,000 से अधिक स्काई जम्प का अनुभव है. Luke के पिता, दादा और पत्नी भी स्काईडाइवर हैं. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड जम्प के लिए Luke ने 2 साल प्लानिंग, तैयारी और रिसर्च की थी.