भारत की Youtube स्टार ‘निशा मधूलिका’ जी की सफलता की कहानी

By | 08/02/2016

अपने क्रिएटिव टैलेंट को दुनिया के समक्ष सीधे तौर पर रखने के लिए और साथ ही इन्टरनेट की मदद से कमाई करने के लिए Youtube एक बढ़िया साधन है. पैसा कमाने के सभी तरीको की तरह यहाँ भी पैसा कमाना आसान नहीं है पर अगर काम अपने मन का हो तो जोश और लगन बनी रहती है. इसी वजह से आज कितने ही ऐसे लोग हैं जोकि Youtube से प्रसिद्धी और पैसा बटोर रहे हैं. Nisha Madhulika नाम का Youtube चैनल भारत में सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किये जाने वाले Youtube चैनल्स में से हैं. जानते है निशा मधूलिका जी के सफलता के सफ़र के बारे में.

निशा मधुलिका यूट्यूब चैनल :

निशा जी के बारे में जानने से पहले उनकी सफलता से जुड़े कुछ तथ्य जान लीजिये :

  • Youtube पर निशा मधूलिका चैनल के 8,36,565 सब्सक्राइबर है.
  • कुल मिलाकर उनकी वीडियोज़ 25,53,61,294 बार देखे जा चुके हैं.
  • निशा मधूलिका ने अपने चैनल के लिए अभी तक 1,386 वीडियोज़ बनाए हैं.
  • आज भारत और दुनिया भर के करीब 80,000 से 1,00,000 लोग हर रोज़ निशा मधूलिका जी के वीडियो देखते हैं.
  • उनके वीडियो के स्क्रीन पर चलने वाले एडवरटीज्मेंट की बदौलत निशा मधूलिका जी हर महीने 6 अंकों में कमाई करती हैं, लगभग 5-7 लाख रुपए.

निशा मधूलिका जी नोएडा में रहती हैं और एक हाउसवाइफ है. निशा जी 54 साल की हैं. निशा मधूलिका जी मुख्यतः आगरा की रहने वाली है और साइंस ग्रेजुएट है. निशा मधूलिका जी के पति एक वेब-डेवलपमेंट कंपनी चलाते हैं. निशा जी ने सन 2007 में अपनी वेबसाइट nishamadhulika.com शुरू की.

ये भी पढ़ें   कौन है ये ‘Boston Dynamics’ जिसके रोबोट ‘Atlas’ ने YouTube पर तहलका मचा दिया है

उनकी वेबसाइट पर कमेंट करने वाले बहुत से लोगो ने उनसे कहा कि अगर वो इन रेसिपी को बनाने के विडियो भी दिखाए तो उनके लिए बनाने का तरीका समझना आसान होगा. इस बात को ध्यान में रखते हुए निशा मधूलिका जी ने सन 2009 में Youtube पर अपने वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया. निशा जी की वेबसाइट  nishamadhulika.com पर आप इनके वीडियोज़ में दिखाई गयी सभी रेसिपी को बनाने का तरीका हिन्दी या इंग्लिश दोनों भाषाओ में पढ़ सकते हैं.

निशा मधूलिका जी शुद्ध शाकाहारी खाना बनाती है और खाने बनाने की सामग्री भी ऐसी होती है जोकि आसानी से घर पर मिल जाये. एक और बड़ी खासियत यह है कि निशा मधूलिका जी खानो में लहसुन-प्याज का प्रयोग नहीं किया जाता है.निशा जी का उद्देश्य होम कुकिंग को बढ़ावा देना है क्योंकि घर का खाना स्वास्थ्य और स्वाद दोनों के लिए अच्छा होता है.

बात करते हैं निशा जी के चैनल के उन वीडियोज़ की जोकि अत्याधिक देखे गए :-

  • निशा मधूलिका जी का एक शुरुआती वीडियो जिसकी वजह से उनकी प्रसिद्धी अचानक बढ़ने लगी और लोग उनका चैनल सब्सक्राइब करने लगे, वह विडियो था ‘गुलाब जल बनाना’ जोकि 3,04,483 बार देखा गया.
ये भी पढ़ें   Delhi Auto Expo 2016 में लांच की जाने वाली 9 नयी कारें देखिये

  • ‘बिना तंदूर के बिना नान कैसे बनाएं’ निशा मधूलिका जी के चैनल का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वीडियो है, जोकि कुल 48,08,072 बार देखा गया है.

  • ‘छोले भटूरे बनाने की रेसिपी’  का विडियो 38,18,678  व्यूज के साथ दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा गया.

  • तीसरा सबसे ज्यादा देखे जाने वाला विडियो है, ‘कुकर में एगलेस केक कैसे बनाएं’ जोकि 37,01,476 बार देखा गया है.

  • चौथे नंबर पर आता है ‘छेने का रसगुल्ला बनाने का तरीका’ जिसे 33,84,588  बार देखा गया है.

जब निशा जी का चैनल तेजी से प्रसिद्धी पाने लगा और चैनल से उन्हें कुछ कमाई भी होने लगी तो उन्होंने अपने घर में ही पहली मंजिल पर (10 बाइ 12 फीट ) किचन का सेट स्टूडियो बनवाया और तबसे निशा जी अपने सभी विडियो की रिकॉर्डिंग वही से करती हैं. शुरुआत में वह खुद अपने विडियो एडिट करती थी पर चैनल की सफलता के बाद आज उनके पास 2-3 लोगो का स्टाफ है जोकि उनके विडियो के एडिटिंग, लाइटिंग में उनकी मदद करता है.

आज एक महीने में निशा जी तकरीबन 20 वीडियोज़ बनाती है. निशा जी की वीडियो में इंग्लिश सबटाईटल्स भी ही आते रहते हैं जिससे कि अहिंदी-भाषी प्रदेश के लोग भी उनकी वीडियोज़ को देख कर समझ सके. निशा मधूलिका जी को Youtube टॉप शेफ इंडिया 2014 का अवार्ड मिल चुका है.

ये भी पढ़ें   Pass Pass Pulse कैंडी ने 8 महीने में 100 करोड़ का कारोबार किया, जानिए कैसे

आज Youtube पर भारतीय कुकिंग चैनल की भरमार हैं, जिसका श्रेय निशा मधूलिका जी को ही जाता है. निशा जी एक प्रेरणा हैं कि अगर किसी भी काम को लगन और मेहनत से किया जाये तो सफलता निश्चित है. साथ ही हमे यह बात भी समझ आती है कि टेक्नोलॉजी के आने से अनगिनत नए बिज़नस और आय के साधन खुले हैं. अब जरुरी नहीं है कि आप भी कुकिंग चैनल बनाने लगें.

देखिये, परखिये, खुद को समझिये. निश्चित रूप से ऐसे बहुत से विचार और आईडिया हैं जिनके ऊपर काम किया जा सकता है, जिसके बारे में लोग जानना चाहते हैं, प्रयोग करना चाहते हैं. प्रयास करके देखिये, कौन जाने अगली सफलता की कहानी आप की हो.

यह भी देखें :

 

 

6 thoughts on “भारत की Youtube स्टार ‘निशा मधूलिका’ जी की सफलता की कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *