टेक्निकल गुरूजी कौन हैं जानें | Top Tech YouTube channel in hindi

टेक्निकल गुरूजी यूट्यूब चैनल के मालिक गौरव चौधरी दुनिया के नंबर 1 टेक यूट्यूबर हैं। ये चैनल हर रोज Technology और Tech news की खबरें हिंदी में पेश करता है। इस YouTube channel को 2 करोड़ 10 लाख से अधिक लोगों ने Subscribe किया है। Technical Guruji कौन हैं आइये जानते हैं।

टेक्निकल गुरुजी कौन है – about Technical Guruji in hindi

गौरव चौधरी टेक्निकल गुरूजी यूट्यूब चैनल के मालिक हैं। यह YouTube चैनल 18 अक्टूबर 2015 को शुरू हुआ और बड़ी तेजी से लोकप्रिय हुआ। आज इनके विडियोज पर हर दिन 10,000,00 (दस लाख) से भी ज्यादा व्यूज आते हैं। हर रोज 15,000-20,000 लोग टेक्निकल गुरूजी यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करते हैं।

अनुमान है कि टेक्निकल गुरूजी चैनल हर महीने 20-25 लाख रुपए की कमाई करता है। गौरव चौधरी दुबई में रहते हैं और हर दिन नियम से 2 विडियो अपने यूट्यूब चैनल पर डालते हैं। गौरव चौधरी मुख्यतः राजस्थान के रहने वाले है और उन्होंने BITS Pilani से पोस्ट ग्रेजुएशन की है। 

 

टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल
source : टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल शुरू के दिनों में ऐसा दिखता था 

बचपन से ही Technical gadgets के प्रति गहरा लगाव और साथ ही Technical education के background की वजह से गौरव इन वीडियोज में बड़ी ही सहजता से टेक्नोलॉजी को समझाते हैं। 

गौरव चौधरी के यूट्यूब वीडियो बमुश्किल 7-10 मिनट के होते हैं पर वीडियो देखने के बाद आप को पता चलेगा कि आप ने कितनी सारी जानकारी प्राप्त कर ली। इसका कारण है उनके वीडियो की टाइट editing और कसी हुई प्रस्तुति। 

गौरव चौधरी की सक्सेस का राज क्या है – Reason behind success of Gaurav Chaudhry in hindi 

क्या आपको मालूम है कि आज गौरव चौधरी जिस ऊंचाई पर हैं, इसके पीछे शर्माजी टेक्निकल यूट्यूब चैनल का भी योगदान है। शर्मा टेक्निकल यूट्यूब चैनल के ओनर प्रवाल शर्मा कॉलेज में गौरव चौधरी के सीनियर थे। प्रवाल शर्मा का यूट्यूब चैनल देखकर ही गौरव चौधरी को हिन्दी में टेक वीडियो बनाने का आईडिया आया था। शुरुआती दिनों में प्रवाल शर्मा ने गौरव चौधरी के चैनल टेक्निकल गुरूजी को प्रोमोट भी किया था। 

Gaurav chaudhary From Technical Guruji YouTube Channel
टेक्निकल गुरूजी के गौरव चौधरी का  Old Look 

ये अलग बात है कि आज की तारीख में शर्माजी टेक्निकल चैनल पर 17 लाख सब्स्क्राइबर हैं जबकि टेक्निकल गुरूजी ने 2 करोड़ सब्स्क्राइबर का आंकड़ा पार कर लिया है। यूट्यूब एक क्रिएटिव फील्ड है, सिर्फ मेहनत ही नहीं कुछ क्रिएटिविटी भी हो तो यहाँ काम्पिटिशन को कम किया जा सकता है। 

– गौरव चौधरी की सफलता का राज उनकी जबर्दस्त Consistency भी है, यानि हर रोज वीडियो अपलोड करने की नियमितता बिना कभी कोई गैप किए। गौरव कितना भी बिजी रहें, रास्ते में हों या प्लेन में उड़ रहे हों, तबीयत खराब हो या कुछ भी हो जाए, बंदे ने वीडियो डालना जरूर है। यही नहीं गौरव अपने बड़े भाई के साथ बिजनस भी करते हैं, दिन भर उसमें ही टाइम देते हैं। उनके वीडियोज की Quality & Consistency की वजह से ही YouTube ने भी टेक्निकल गुरूजी को टीवी और ads में काफी प्रोमोट किया, जिससे लाखों लोगों तक उनकी पहुँच बढ़ गयी। 

इंडिया में टेक यूट्यूब चैनल्स की गिनती का क्या कहा जाए, हर दिन ढेरों नए टेक चैनल लॉन्च होते हैं। खासकर लड़के ही टेक चैनल्स बनाते हैं। टेक्नॉलजी एक ऐसा टॉपिक है जिसपर एक जैसे टॉपिक पर एक जैसे विडिओ की बाढ़ आई हुई है। अगर आप टेक केटेगरी में हिट होना चाहते हैं तो आपको भीड़ से कुछ हटकर करना होगा। 

जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति मोबाइल, लैपटॉप पर विडिओ बनाए। टेक्निकल फील्ड में बहुत से ऐसी चीजें हैं जिन पर अभी हिन्दी में विडियोज की कमी है। या तो आप नए टॉपिक या नए सब्जेक्ट पर विडियो बनायें या फिर पुराने टॉपिक में कुछ नया ताजा करें। टेक्निकल गुरूजी के विषय में यह जानकारी अच्छी लगी तो यह लेख Whatsapp और Facebook पर Share करें. अपने सवाल, सुझाव नीचे कमेंट करें। 

यह भी पढ़ें >

अनअकैडमी यूट्यूब चैनल से कम्पटीशन एग्जाम की फ्री तैयारी

दुनिया भर में हिट बच्चों की नर्सरी राइम का यूट्यूब चैनल चूचू टीवी एक भारतीय का है

निशा मधूलिका शाकाहारी भोजन का यूट्यूब चैनल कितना कमाई करता है

वीडियोज़ को डाउनलोड करने वाले बेस्ट एप और वेबसाईट की लिस्ट

ये लेख दोस्तों को Share करे

अरविन्द पाण्डेय हिन्दी में स्वास्थ्य, टेक्नोलोजी, जीवनशैली जैसे विषयों पर Quality और Research से भरपूर लेख लिखते हैं। लेखक तकनीकी स्नातक हैं और उन्हें ऐसे लेख लिखना पसंद है जो पाठक को ज्ञान, मनोरंजन और सहायता प्रदान करे।

1 thought on “टेक्निकल गुरूजी कौन हैं जानें | Top Tech YouTube channel in hindi”

  1. Wow bahut hi badiya jankari di apne. Main bhi youtube pe dekh leta hu. Agli baar kuch kharidne se pahle rewiew zarur dekhunga.

    Reply

Leave a Comment