टेक्निकल गुरूजी और शर्माजी टेक्निकल | Top Tech YouTube Channel in Hindi

Technical Guruji kaun hai – टेक्निकल गुरुजी :

टेक्निकल गुरूजी यूट्यूब चैनल Technology ज्ञान और Tech news को हिंदी में पेश करता है. इस YouTube channel को  1 करोड़ 15 लाख से अधिक लोगों ने subscribe किया है. 

टेक्निकल गुरूजी Tech Channel को हर रोज 15,000-20,000 नए लोग सब्सक्राइब करते हैं. Technical Guruji कौन हैं ? और भारत में Tech YouTube Channels की बाढ़ क्यों आ गई है ? आइये जानते हैं. 

यह YouTube चैनल 18 अक्टूबर 2015 को शुरू हुआ और बड़ी तेजी से लोकप्रिय हुआ. गौरव चौधरी इस चैनल के Owner है.

गौरव Dubai में रहते हैं और रोज नये विषयों पर 2 विडियो बनाते हैं. गौरव चौधरी मुख्यतः राजस्थान से है और उन्होंने BITS Pilani से पोस्ट ग्रेजुएशन की है.

टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल

TechnicalGuruji – YouTube Channel starting days

बचपन से ही Technical gadgets के प्रति गहरा लगाव और साथ ही Technical education के background की वजह से गौरव इन वीडियोज में बड़ी ही सहजता से टेक्नोलॉजी को समझाते हैं.

गौरव चौधरी के यूट्यूब वीडियो बमुश्किल 7-10 मिनट के होते हैं पर वीडियो देखने के बाद आप को पता चलेगा कि आप ने कितनी सारी जानकारी प्राप्त कर ली. इसका कारण है उनके वीडियो की टाइट editing और कसी हुई प्रस्तुति.

Gaurav chaudhary From Technical Guruji YouTube Channel

टेक्निकल गुरूजी के गौरव चौधरी 

शर्माजी टेक्निकल – Sharmaji Technical in hindi :

वैसे तो YouTube पर Tech review करने वालों की भरमार है पर हिंदी भाषा में Tech review करने वालों की संख्या गिनती में है. हिंदी भाषा में रिव्यु करने वालों में प्रमुख हैं प्रवाल शर्मा जिनके YouTube चैनल का नाम शर्माजी टेक्निकल है.

राजस्थान के रहने वाले प्रवाल शर्मा बेंगलुरु में ABB में सपोर्ट इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे. शर्माजी टेक्निकल YouTube चैनल की सफलता देखते हुए उन्होंने फुल टाइम YouTube Reviewer बनने का निर्णय लिया.

इसीलिए प्रवाल शर्मा ने अपनी नौकरी को इस्तीफा दिया और बंगलोर छोड़ दिया. अब वह दिल्ली में रहते हैं और एक Professional फुलटाइम यूट्यूब रिव्युअर हैं. 

जानते हैं क्या खासियत है प्रवाल शर्मा के चैनल Sharmaji Technical में, जिस वजह से उनके 15,20,000 से भी ज्यादा सबस्क्राइबर है.

हिंदी भाषा का प्रयोग : प्रवाल जी के सभी रिव्यु हिंदी भाषा में होते हैं, जिससे हिंदी बोलने वालों के लिए इसे समझना आसान है. 

नियमित रिव्यू : प्रवाल शर्मा प्रतिदिन टेक-न्यूज़ या Gadget review के नए वीडियो पोस्ट करते हैं. बाज़ार में आने वाले या नए आये गैजेट का रिव्यू प्रवाल उसी दिन या अगले 1-2 दिन में कर देते हैं.

प्रवाल जी के रिव्यू निष्पक्ष होते है और वो गैजेट की अच्छाई / बुराई दोनों पर चर्चा करते हैं. शर्मा जी के प्रस्तुति का अंदाज हल्का-फुल्का और कुछ हास्य-व्यंगात्मक भी रहता हैं जिससे इनके वीडियो रोचक होते हैं.

हिंदी टेक यूट्यूब चैनल – Top Hindi Tech YouTube channel :

जहां प्रवाल शर्मा नए गैजेट का रिव्यू करते हैं, गौरव चौधरी ऐसे टेक्निकल विषयों पर वीडियो बनाते हैं जिसे हम अक्सर सुनते हैं पर उसके बारे में हमें कुछ पता नहीं होता.

अगर आपको Mobile, Laptop या कोई भी Electronic gadget लेना हो तो पहले आप क्या करते हैं ? इंटरनेट पर उसके ads देखते है, Tech review पढ़ते हैं. गूगल पर सर्च करते हैं, फिर अपनी पसंद का गैजेट लेते हैं.

ये इतना आसान नहीं होता क्योंकि सिर्फ रिव्यु पढ़कर, बिना देखे-सुने कोई भी Gadget लेने का मन नहीं करता. इसलिए ये बढ़िया उपाय है कि YouTube पर उस मोबाइल या गैजेट का Review Video देखें.

आज YouTube पर mobile review करने वालों की भरमार है. ऐसे सैकड़ों YouTube चैनल हैं जो बाजार में आए नए-पुराने Mobile आदि गैजेट्स का रिव्यू लगातार पोस्ट करते रहते हैं.

इन YouTube video देखने का फायदा ये है कि आप Mobile या Gadget वास्तव में कैसा दिखता है, उसकी Performance कैसी है, कैमरा आदि कैसा है इसका सही अंदाजा लगा सकते हैं.

टेक्निकल गुरूजी और शर्माजी टेक्निकल के विषय में यह जानकारी अच्छी लगी तो यह लेख Whatsapp और Facebook पर Share करें. अपने सवाल, सुझाव नीचे कमेंट करें. 

यह भी पढ़ें :

अनअकैडमी : कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी का यूट्यूब चैनल जरूर देखें

नाम पर मत जाइए, भारत का Chuchu TV यूट्यूब का इंटरनेशनल स्टार है

निशा मधूलिका खाना बनाने का यूट्यूब चैनल के सफलता की कहानी | Nisha madhulika in hindi

पोमोडोरो : पढाई में मन लगाने, कार्य क्षमता बढ़ाने की तकनीक | Pomodoro in hindi

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की 5 शार्ट फिल्म YouTube पर | Nawazuddin siddiqui in hindi

One Response

  1. Sandeep Negi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.