बुकमायशो के फाउंडर आशीष हेमराजानी की जीवनी

जानिए कैसे आशीष हेमराजानी ने बुकमायशो को अपनी मेहनत, संघर्ष से सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाया। एक अच्छा आइडिया किसी के भी दिमाग में आ सकता है लेकिन उसे हकीकत बनाने की कड़ी लगन और सपनों में विश्वास होना ही सफल लोगों की पहचान है। 

BookMyShow kya hai – 

बुकमायशो भारत में इंटरनेट से ऑनलाइन मूवी टिकट बुक करने की बेस्ट वेबसाइट और एप है। BookMyShow में मूवी बुकिंग के अलावा स्टैन्ड-अप कॉमेडी शो, स्पोर्ट्स और गेम इवेंट्स, लाइव म्यूजिक शो, Concerts, Theater, Plays आदि की ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकमायशो वेबसाइट Bigtree Entertainment Pvt. Ltd. के स्वामित्व के अंतर्गत आती है, जिसके फाउंडर और CEO आशीष हेमराजानी हैं। 

आशीष हेमराजानी – about Ashish Hemrajani in hindi 

1997 में आशीष हेमराजानी ने मुंबई यूनिवर्सिटी से MBA करने के बाद एडवर्टाइज़िंग कंपनी  J. Walter Thompson में 2 साल तक नौकरी की। इसके बाद 1999 में आशीष ने अपनी कंपनी Bigtree Entertainment Pvt. Ltd. लांच की। एक बिजनसमैन बनने की उनकी कहानी रोचक है। 

आशीष को बिज़नस करने का ख्याल South Africa में बैकपैकिंग टूर करते समय आया। टूर के दौरान एक जगह वे बड़े से पेड़ के नीचे आराम कर रहे थे और रेडियो सुन रहे थे। आशीष जो रेडियो प्रोग्राम सुन रहे थे, वो किसी रग्बी गेम के Ticket Promotion का था। उसी को सुनकर आशीष के मन में एक आईडिया आया। 

आशीष हेमराजानी
source

क्या करें और कैसे करें ? अगले कुछ दिनों तक आशीष इसी उधेड़बुन में लगे रहे। ट्रिप के अंत होने तक आशीष ने पक्का मन बना लिया और अपनी कंपनी खोलने का निर्णय लिया। चूंकि उन्हें ये आईडिया एक बड़े पेड़ के नीचे आया था, इसलिए उन्होंने कम्पनी का नाम ‘बिगट्री एंटेरटेन्मेंट प्राइवेट लिमिटेड’ रखा। 

शुरुआत हो गई लेकिन बिजनस में तो उतार-चढ़ाव आते ही हैं। सन 2002 में जब डॉट कॉम बबल फूटा तो आशीष हेमराजानी भी इससे अछूते नहीं रहे पर वो डटे रहे। 150 लोगों के स्टाफ की कंपनी में केवल 6 लोग बचे।

कम्पनी खत्म होने की नौबत आ गयी। प्रॉफ़िट-लॉस और सैलरी की छोड़िए आशीष को दो वक़्त खाने का इंतजाम भी मुश्किल लगने लगा। 

किसी तरह धैर्य और संघर्ष करते हुए इस दौर को पार किया आशीष ने और फिर वो दौर भी आया, जब बुकमायशो भारत का जाना-पहचाना ब्रांड बन गया। आज बुकमायशो की Net Worth 850 Million Dollar (6341 करोड़ रुपये) है।

बुकमायशो की Funding & Investment की जानकारी – 

  •  BookMyShow को 2007 में लांच किया गया। ये एक सफल प्रोडक्ट रहा और लांच होने के कुछ दिन बाद ही Network 18 ने इसमें इन्वेस्ट किया। 
  • सन 2012 में Accel Partners ने BookMyShow में 18 मिलियन डॉलर की फंडिंग की. जिससे बुकमायशो की वैल्यू 59 मिलियन डॉलर हो गयी। 
  • सन 2014 में SAIF Partners ने भी 25 मिलियन डॉलर का निवेश किया। 
  • जुलाई 2016 में अमेरिकन Stripes Group ने 550 करोड़ रूपये का निवेश किया। 

बुकमायशो के किन कंपनियों का Acquisitions (अधिग्रहण) किया

  • सन 2013 में चेन्नई की ऑनलाइन टिकटिंग कंपनी TicketGreen खरीदा। 
  • साल 2015 में बंगलौर की Social media analytics स्टार्टअप Eventifier में भारी हिस्सेदारी खरीदी। 
  • 2016 में ही चेन्नई की Fantain Sports Pvt. Ltd. का अधिग्रहण किया। 
  • जनवरी 2017 में हैदराबाद की MastiTickets ऑनलाइन टिकट प्लेटफार्म को अधिग्रहित किया। 
  • फरवरी 2017 में Townscript नाम की Event registration & Ticketing platform में 75% stake लिया। 

– इन सब के अलावा बुकमायशो ने PVR Ltd के टिकट बिक्री करने के लिए 5 साल की डील 1000 करोड़ रुपये में की है। 

– आज की तारीख में हर महीने करीब 6 करोड़ लोग BookMyShow वेबसाइट प्रयोग करते है, जिसमें 50-60 % टिकट बुकिंग मोबाइल एप्प के जरिये होती है। हर महीने करीब 1-2 करोड़ नए यूज़र्स BookMyShow से जुड़ते है। 

आशीष हेमराजानी की जीवनी और बुकमायशो के बारे में ये जानकारी आपको कैसी लगी, नीचे कमेन्ट करें। लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

ये लेख भी पढ़ें –

Paytm के ओनर विजय शेखर शर्मा की जीवनी

नागा कटारू – गूगल के पूर्व इंजीनियर जो खेती से कमाते हैं करोड़ों

बिट्टू टिक्की वाला के सतीराम यादव : ठेले से होटल का सफ़र

इंडियन हैकर आनंद प्रकाश कैसे कमा रहे हैं करोड़ों ?

दुनिया के नंबर 2 अमीर वारेन बफे के दायें हाथ अजित जैन कौन हैं

श्रद्धा शर्मा – इंडिया की बेस्ट स्टार्टअप न्यूज वेबसाइट की ओनर

ये लेख दोस्तों को Share करे

Leave a Comment