हॉलीवुड एक्ट्रेस Saoirse Ronan (सोइर्शिया रोनन) + उनकी 3 बेहतरीन फिल्में

By | 27/04/2016

Hollywood की नई जनरेशन के टैलेंटेड एक्टर्स की बात करें तो हॉलीवुड अभिनेत्री Saoirse Ronan का नाम लेना जायज़ है. Saoirse Ronan न सिर्फ खूबसूरत दिखती है बल्कि फिल्मों में भी अपने अलग अंदाज़, एक्टिंग से प्रभावित करती हैं. नाम अजीब लगा रहा हो तो बता दें, आयरिश भाषा में Saoirse (सोइर्शिया) का मतलब Freedom (आज़ादी) होता है. इस पोस्ट में हम आपको Saoirse Ronan की 3 हिट फिल्मों के बारे में बताएँगे.

सोइर्शिया रोनन saoirse ronan best films

सोइर्शिया रोनन : Saoirse Ronan

नीले रंग की आँखों वाली, महज 22 साल की आयरिश-अमेरिकन एक्ट्रेस Saoirse Ronan दो बार Academy Award के लिए नामित हो चुकी हैं. यही नहीं Saoirse Ronan को 3 BAFTA अवार्ड, दो Golden Globe अवार्ड के लिए भी नॉमिनेशन किया जा चुका है. अभी तक Saoirse Ronan की 21 फिल्में रिलीज़ हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें   जापान के महान एनीमेशन फिल्म डायरेक्टर हयाओ मियाज़ाकी

कम लोग जानते हैं कि Saoirse Ronan ने हैरी पॉटर फिल्म Order of the Phoenix में Luna Lovegood के रोल के लिए भी ऑडिशन दिया था पर यह रोल Evanna Lynch को मिला.

सोइर्शिया रोनन saoirse ronan movies

The Atonement :

Saoirse Ronan के एक्टिंग करियर की पहली हिट फिल्म ‘The Atonement’ थी, Saoirse Ronan उस समय 12 साल की थीं. फिल्म ‘Atonement’ के लिए सोइर्शिया रोनन को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर एकेडेमी अवार्ड के लिए नामित किया गया था.

इस फिल्म में Saoirse Ronan का रोल एक 13 साल की लडकी ‘BrionyTallis’ का था जोकि अपने बड़ी बहन के प्रेमी पर ऐसे क्राइम का इलज़ाम लगा देती है जोकि उसने किया ही नहीं था. इस बात से BrionyTallis, उसकी बड़ी बहन और बहन के प्रेमी के जीवन की दिशा ही बदल जाती है. फिल्म ‘Atonement’ दुनिया भर में हिट रही और क्रिटिकली भी सराही गयी.

Brooklyn :

सन 2015 में Saoirse Ronan की फिल्म ‘Brooklyn’ रिलीज़ हुई जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस की केटेगरी में Academy Award के लिए नामित किया गया.

ये भी पढ़ें   Hollywood फिल्म The Revenant : क्या इस बार Leonardo Dicaprio की किस्मत में ऑस्कर है ?

इस फिल्म की कहानी एक आयरिश आप्रवासी लडकी के बारे में है जोकि अमेरिका के ब्रुकलिन शहर में काम की तलाश में आती है और जल्द ही एक इटैलियन व्यक्ति से प्रेम-बंधन में बंध जाती है. इसी बीच वह अपने घर वापस आती है और अचानक उसकी मुलाकात एक आकर्षक पुरुष से होती है, जिससे वह अपने आगे के जीवन व प्रेम के निर्णय की दुविधा में पड़ जाती है.

Hanna :

सन 2011 में Saoirse Ronan हॉलीवुड फिल्म ‘Hanna’ में दिखीं. ‘Hanna’ एक एक्शन एडवेंचर फिल्म थी.

फिल्म की कहानी एक लडकी के बारे में है जोकि फ़िनलैंड के वीराने में अपने पिता के साथ रहती है. पूर्व CIA agent, उसके पिता लडकी को बचपन से एक खतरनाक किलर बनने की ट्रेनिंग देते हैं और एक मिशन पर यूरोप भेजते हैं. सीनियर CIA officer के रोल में ‘Cate Blanchett’ हैं जोकि अपनी टीम के साथ  ‘Hanna’ और उसके पिता को खत्म करने के पीछे पड़ी हुई है.

यह भी देखें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *