बेहतरीन अविष्कार ‘Fontus Water Bottle’ जोकि हवा से पानी बना लेती है

By | 29/01/2016
  • मान लीजिये आप कही जंगल में खो जाएँ और आपका पीने का पानी खत्म हो जाये या फिर आप साइकिलिंग करते हुए थक जाये, आपको प्यास लगी हो  पर आपकी बोतल का पानी खत्म हो चुका हो तो आप क्या करेंगे ? इसी समस्या के समाधान के लिए ऑस्ट्रियन इंडस्ट्रियल डिज़ाइनर Kristof Retezár ने ‘Fontus Water Bottle’ का अविष्कार किया जोकि वातावरण की हवा से शुद्ध जल बना सकती है.

  • यह बोतल एक घंटे में आधा लीटर पानी बनाती है. इस बोतल में Hydrophobic Teeth हैं जोकि हवा की नमी को सोखकर जल कण में बदल देते है. Fontus Water Bottle उन जगहों के लिए वरदान सिद्ध हो सकती है जहाँ स्वच्छ जल की कमी होती हो. इस बोतल के ऊपर एक छोटा सोलर पैनल लगा हुआ है जिससे कि इसकी बैटरी चार्ज होती है.
  • यह बोतल 86 से 104 डिग्री फारेनहाइट तापमान और 80 से 90 % नमी के वातावरण में अपनी पूर्ण क्षमता से काम करती है. Kristof Retezár के अनुसार उनका यह मॉडल अभी पूरी तरह से परफेक्ट नहीं है और वह अभी इसे ज्यादा बेहतर और कार्यकुशल बनाने का प्रयास कर रहे हैं. अपनी रिसर्च को आगे बढ़ाने और Fontus Water Bottle को बाज़ार में लाने के लिए Kristof Retezár जल्द ही एक क्राउडफंडिंग कैंपेन शुरू करने वाले हैं.
ये भी पढ़ें   कौन है ये ‘Boston Dynamics’ जिसके रोबोट ‘Atlas’ ने YouTube पर तहलका मचा दिया है

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *