कौन है ये Boston Dynamics जिसके रोबोट Atlas ने YouTube पर तहलका मचा दिया है

By | 25/02/2016

Boston Dynamics ने अब से 24 घंटे पहले Atlas सीरीज के नए रोबोट का विडियो YouTube पर अपलोड किया. अपलोड करने के 24 घंटे के अंदर यह विडियो 6,500,000 ( पैंसठ लाख ) से अधिक बार देखा जा चुका है. इस विडियो को देखकर आपने भी अंदाजा लगा लिया होगा कि भविष्य के जिन robots की कल्पना हम हॉलीवुड फिल्मों में देखते हैं, अब वो सच होने का समय शुरू हो गया है.

आईये जानते है क्या ऐसा कमाल कर दिखाया है इस रोबोट ने और साथ ही जानते हैं ‘Boston Dynamics’ के बारे में :-

Atlas सीरीज का यह upgraded model खुली जगहों, मैदानों और बिल्डिंग के अंदर, दोनों जगह बखूबी कार्य करने में सक्षम है. यह बैटरी से चलने वाला यह रोबोट Hydraulics system से movement करता है. इस मॉडल की ऊंचाई 5’ 9” है और वजन 82 किलोग्राम है. इस रोबोट की सबसे बड़ी खासियत रास्ते में आने वाली रुकावटों से बचना, उबड़-खाबड़ जगहों पर भी balance बनाये रखना, दिशा ज्ञान करना व किसी अप्रत्याशित स्थिति में कार्य करना है.

इसके लिए Atlas की बॉडी, पैर और सर पर खास तरह के LIDAR और Stereo sensors लगाये गये हैं. Atlas अपने पहले के मॉडल्स से हल्का और देखने में बढ़िया भी है. Atlas के पैर 3D Printing Technology से बनाये गए है जिससे कि हाइड्रोलिक्स सिस्टम और actuators को मॉडल के अंदर से ही लगाया जा सके.

3D printing designed Atlas legs

3D Printing Designed Atlas Legs

विडियो में आप देखेंगे कि किस प्रकार ऊँची-नीची जगहों पर चलने में Atlas किसी इंसान की तरह लड़खड़ा तो जाता है पर तुरंत बिना गिरे सम्भल भी जाता है. Boston Dynamics ने परीक्षण के दौरान इसकी खूब परीक्षा भी ली है.

विडियो में आप देखते हैं कि Boston Dynamics के इंजिनियर उसे धक्का दे के गिरा देते हैं तो भी यह आराम से उठ जाता है, वो Atlas के हाथों से सामान गिरा देते हैं, इधर-उधर धकेल देते है पर Atlas सही निर्णय लेके अपना काम बखूबी पूरा करता है. जिस स्पीड और सहूलियत से Atlas यह कार्य करता है उसे देख कर आप दंग रह जाते हैं.

अब जानते है Boston Dynamics के बारे में :

Boston Dynamics अमेरिका के Massachusetts में स्थित एक Engineering और Robots design कम्पनी है. 13 दिसम्बर 2013 को यह कम्पनी Google X ने खरीद ली है. सबको पता है कि जब Google किसी कम्पनी या प्रोजेक्ट पर नजर डालता है तो वह आज को नहीं, आने वाले कल को बदल कर रख देता है. ऐसी क्या स्पेशलिटी है Boston Dynamics की ?

Boston Dynamics की खासियत है ऐसे Robots बनाना जोकि मनुष्यों, जानवरों और जीव-जंतुओं के समान movement सकें और किसी भी परिस्थिति में अपने आप को ढालकर तेजी से अपना कार्य पूरा कर सकें. अपनी शीर्ष स्तर की बेहतरीन Robotics Technology, खास तरह के sensors और software का प्रयोग करके Boston Dynamics ने पहले भी एक से बढ़कर एक robots बनाये हैं.  

Boston Dynamics के ग्राहकों में Sony corporation, US Army, Navy & Marine corps और DARPA (Defence Advanced Research Projects Agency ) भी शामिल हैं.

चलिए अब नज़र डालते हैं Boston Dynamics के कुछ और जबर्दस्त Robots पर :

Cheetah :- जी हाँ  ! जंगली चीता पर आधारित यह रोबोट मॉडल अपने चार पैरों पर दौड़ता है. Cheetah ने सन 2012 में, पैर वाले Robots की कैटेगरी में सबसे तेज दौड़ने का विश्व-रिकॉर्ड बनाया है. Cheetah ने 45 किलोमीटर प्रति घंटा ( 13 मीटर/सेकंड) की गति से एक हाईस्पीड ट्रेडमिल पर दौड़कर यह रिकॉर्ड बनाया है. यह विडियो YouTube पर 92 लाख बार देखा गया है.

Cheetah सीरीज का ही एक और मॉडल Wildcat सन 2013 में बनाया गया जोकि किसी खुली जगह पर तेजी से दौड़ लगा सकता है. Wildcat के दौड़ने का यह विडियो YouTube पर 2 करोड़ 11 लाख से भी अधिक बार देखा जा चुका है.

Sandflea : 5 किलो के वजन वाला यह Robot छलांग मारकर अपने सामने की 30 फीट ( 8 मीटर ) ऊँची बाधा को भी पार कर सकता है, मतलब यह किसी दीवार को पार कर सकता है या कहें कि किसी छत पर भी पहुच सकता है.

अपने अंदर लगे Gyro-stabilization और कैमरा की मदद से यह रोबोट छलांग के दौरान अपने को स्थिर रखता है और सुरक्षित रूप से लैंडिंग करता है. YouTube पर इस Sandflea के प्रदर्शन का विडियो 95 लाख बार देखा जा चुका है.

RHex : 6 पैरों वाला यह Robot जिस तेजी से पथरीली जगहों, धूल, मिटटी, कीचड, रेल की पटरियों, सीढ़ियों आदि पर चलता हुआ अपना रास्ता बनाता चला जाता है वो देखने लायक है. पूरी तरह से सील्ड यह रोबोट हर तरह के मौसम, नमी के बीच कार्य करने में सक्षम है. इस रोबोट का Operator 700 मीटर की दूरी से भी कुशलतापूर्वक इसका संचालन कर सकता है. RHex के क्षमता प्रदर्शन का यह विडियो Youtube पर 20 लाख बार देखा गया.

 

3 thoughts on “कौन है ये Boston Dynamics जिसके रोबोट Atlas ने YouTube पर तहलका मचा दिया है

  1. Pingback: नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

  2. Pingback: EnChroma चश्मे लगाकर कलर ब्लाइंड लोग भी अब रंगों को देख सकेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *