हॉलीवुड फिल्मों की 10 पसंदीदा, यादगार धुनें और बैकग्राउंड म्यूजिक

By | 21/12/2015

बॉलीवुड फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का ज्यादातर ध्यान सिर्फ गानों पर होता है. इसके उलट हॉलीवुड फिल्मों में बैकग्राउंड म्यूजिक का खास महत्व होता है. हॉलीवुड फिल्मों में बीच-बीच में सुनाई देने वाले गाने अक्सर म्यूजिक बैंड्स के एल्बम से लिए गए होते है. फिल्म में किसी सीन के भाव प्रदर्शन और सीन के मांग के अनुसार माहौल बनाने में बैकग्राउंड म्यूजिक का खास रोल होता है.

आप खुद देखें कि अगर किसी हॉरर फिल्म से उसका बैकग्राउंड म्यूजिक निकल दिया जाये या फिल्म को साइलेंट करके देखा जाये तो सीन का डरावनापन खत्म हो जाता है. वही किसी रोमांटिक या थ्रिलर सीन में सही म्यूजिक जान डाल देता है. इस पोस्ट में हॉलीवुड फिल्मों के 10 पसंदीदा और यादगार बैकग्राउंड म्यूजिक के बारे में बताया गया है.

हॉलीवुड फिल्मों की यादगार धुनें और म्यूजिक (Top 10 Hollywood Movie songs) :

The Godfather (द गॉडफ़ादर) : इस फिल्म के कंपोजर और म्यूजिक डायरेक्टर ‘Giovanni Nino Rota’ थे. ‘द गॉडफ़ादर’ फिल्म लेखक ‘Mario Puzo’ के प्रसिद्ध उपन्यास पर आधारित है. यह फिल्म अमेरिका में रहने वाली एक गैंगस्टर फैमिली की कहानी है. ‘Francis ford coppola’ द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने 3 एकेडेमी अवार्ड्स जीते. सन 1972 की इस फिल्म का बैकग्राउंड और थीम म्यूजिक सदाबहार है और कई अनजाने भावो को छू जाता है.

American beauty (अमेरिकन ब्यूटी) : 1999 की इस फिल्म में म्यूजिक दिया था ‘Thomas Newman’ ने और फिल्म के डायरेक्टर थे ‘Sam Mendes’, जिन्होंने हाल में ही प्रदर्शित जेम्स बांड फिल्म ‘Spectre’ का डायरेक्शन भी किया है. ‘American beauty’ फिल्म की कहानी है एक व्यक्ति की जो अपने नौकरी और वैवाहिक जीवन से निराश है और अपनी बेटी की दोस्त की तरफ आकर्षित हो जाता है. सन 2000 में ‘अमेरिकन ब्यूटी’ ने 5 एकेडेमी अवार्ड्स जीते और करीब 356 मिलियन डॉलर की कमाई भी की. फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक बेहतरीन है. 

 Titanic (टाइटैनिक) :  सन 1997 की इस फिल्म के बारे में आपको कुछ बताने की आवश्यकता ही नहीं है. 11 एकेडेमी अवार्ड्स जीतने वाली यह फिल्म हॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है. फिल्म में ‘Celine Dion’ का गाया हुआ गाना ‘My Heart Will Go On’ जबर्दस्त रूप से दुनिया भर में हिट हुआ. फिल्म के डायरेक्टर थे ‘James Cemeron’ और करोडो दिलो को छू लेने वाले यादगार म्यूजिक के डायरेक्टर थे ‘James Horner’.

ये भी पढ़ें   73rd Golden globe awards : पुरस्कृत कलाकार, फ़िल्में और कहानियां

The good, the Bad and the ugly (द गुड, द बैड एंड द अग्ली) : ऐसा असंभव है कि सन 1966 की इस फिल्म का मुख्य थीम म्यूजिक आपने कभी सुना न हो. इस म्यूजिक को अपने कई फिल्मो, टीवी सीरियल में सुना होगा. ‘Sergio Leone’ इस फिल्म के डायरेक्टर थे और ‘Ennio Morricone’ ने यह यादगार धुन बनाई थी. फिल्म के मुख्य कलाकार ‘Clint Eastwood’ अपने ज़माने के शीर्ष अभिनेता थे जो अपनी लाजवाब एक्टिंग से स्टाइल और मर्दानगी के प्रतीक माने जाते थे. ‘द गुड, द बैड एंड द अगली’ हॉलीवुड फिल्म इतिहास की महानतम फिल्मों में गिनी जाती है.

Mission Impossible (मिशन इम्पॉसिबल) : हॉलीवुड अभिनेता ‘Tom cruise’ की सफलतम फिल्म सीरीज ‘ Mission Impossible’ के 5 पार्ट सन 1996, 2000, 2006, 2011 और 2015 में आ चुके हैं. अगर इन पांचो फिल्मों में कोई एक समानता थी, तो वो है इस फिल्म की लाजवाब धुन जिसे फिल्म में सुनते ही हम जोश में आ जाते है कि फिल्म का मुख्य किरदार एजेंट ‘एथान हंट’ कुछ हैरतंगेज करने वाला है. इस जोशीली धुन को बनाया वाले म्यूजिक कंपोजर ‘Lalo Schifrin’ थे. 2 बिलियन डॉलर कमाने की वजह से ‘मिशन इम्पॉसिबल’ फिल्म सीरीज दुनिया की सबसे ज्यादा कमाऊ फिल्म सीरीज में 17वें नम्बर पर आती है. 

ये भी पढ़ें   90के दशक में दुनिया भर में मशहूर, म्यूजिक के बादशाह ‘ बाली सागू ‘ के बेस्ट गाने

Harry potter (हैरी पॉटर) : J.K. Rowling के सुप्रसिद्ध फैंटसी नावेल हैरी पॉटर की 7 पुस्तकों पर आधारित 7 फिल्मों की इस सीरीज ने दुनिया भर के बच्चों और बड़ो का मनोरंजन किया. इस सीरीज की पहली फिल्म सन 2001, 2002, 2004, 2005, 2007, 2009, 2010 और 2011 में रिलीज़ हुई. कुल 7.7 बिलियन डॉलर की कमाई के साथ यह फिल्म श्रृंखला दुनिया की दूसरे नम्बर की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म सीरीज है. इस फिल्म का रहस्यमयी जादुई म्यूजिक हमारी पीढ़ी के लोगो को हमेशा यादगार रहेगा.

James Bond (जेम्स बांड) : ब्रिटिश उपन्यासकार ‘Ian Fleming’ द्वारा रचित काल्पनिक किरदार ‘James Bond’ पर आधारित पहली फिल्म ‘Dr. No’ सन 1962 में आई थी जिसमे जेम्स बांड का रोल ‘ Sean Connery’ ने निभाया था. इस सीरीज़ में कुल 24 फिल्में अब तक बन चुकी हैं. आखिरी फिल्म 2015 में ‘Spectre’ रिलीज़ हुई, जिसमे ‘Daniel Craig’ जेम्स बांड के रूप में नज़र आये. जेम्स बांड कोई भी हो पर फिल्म की पहचान उसकी करिश्माई धुन आज तक नहीं बदली गयी. इस यादगार धुन के निर्माता थे, ब्रिटिश कंपोजर ‘John Barry’.

Jurrasic Park (जुरैसिक पार्क) : मशहूर डायरेक्टर ‘Steven Spielberg’ की यह फिल्म सन 1993 में रिलीज़ हुई और इसने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए. 63 मिलियन में बनी डायनासोर पर आधारित इस फिल्म ने टिकट बिक्री से ही 1 बिलियन डॉलर की कमाई कर डाली थी. 3 एकेडेमी अवार्ड जीतने वाली इस फिल्म ने जबर्दस्त स्पेशल इफ़ेक्ट से वास्तविक और काल्पनिक दुनिया के बीच के अंतर को ही खत्म कर दिया था. इस फिल्म का खूबसूरत म्यूजिक ‘John Williams’ ने दिया था.

Jaws (जॉस) : ‘Steven Spielberg’ द्वारा निर्देशित इस सुपरहिट फिल्म ने 3 एकेडेमी अवार्ड्स जीते. 9 मिलियन में बनी इस फिल्म ने 471 मिलियन डॉलर की कमाई की. इस फिल्म का म्यूजिक भी ‘John Williams’ ने ही दिया था, जिसके लिए उन्हें एकेडमी अवार्ड भी मिला. इस म्यूजिक का फिल्म को हिट कराने में काफी बड़ा योगदान था. ये धुन ऐसा रोमांच और भयावह अनुभूति पैदा करती है कि इसे उस समय ‘हॉरर म्यूजिक स्कोर’ कहा गया था.

Star Wars (स्टार वार्स) : सन 1977 से लेकर 2015 तक 7 स्टार वार्स फिल्म बन चुकी हैं. इन सभी फिल्मों के म्यूजिक डायरेक्टर ‘John Williams’ ही थे. इस फिल्म सीरीज ने कुल 4.5 बिलियन डॉलर की कमाई की है. अन्तरिक्ष जगत की इस फंतासी कहानी के लेखक और फिल्म के डायरेक्टर ‘George Lucas’ हैं. स्टार वार्स श्रृखला की 7वीं कड़ी 18 दिसम्बर 2015 को रिलीज़ हो रही है. सुनिए इस फिल्म की प्रतीकात्मक खास धुन को, जोकि 38 सालों से हर जेनरेशन के स्टार वार्स फैन्स की पसंदीदा है. 

One thought on “हॉलीवुड फिल्मों की 10 पसंदीदा, यादगार धुनें और बैकग्राउंड म्यूजिक

  1. Pingback: ऐसा क्या हुआ जो सत्यजित रे की एलियन फिल्म कभी बन न सकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *