साल्ट लैंप क्या है, साल्ट लैंप जलाने के फायदे | Salt lamp hindi

Salt Lamp in hindi – साल्ट लैंप क्या है :

साल्ट लैंप या हिमालयन साल्ट लैंप सफ़ेद-गुलाबी सेंधा नमक से बना हुआ, Electricity से चलने वाला एक Lamp होता है. साल्ट लैंप से होने वाले कई फायदों की वजह से लोग इसे घरों में लगा रहे हैं और यह आजकल काफी चलन में है.

इस लैंप में प्राकृतिक सेंधा नमक का एक बड़ा सा टुकड़ा होता है जिसके अंदर एक बल्ब लगाया जाता है। यह सेंधा नमक हिमालय के आस-पास के क्षेत्रों की खानों से निकाला जाता है। 

साल्ट लैंप के कुछ मॉडल में एक बड़े टुकड़े के स्थान पर कुछ छोटे टुकड़े होते हैं, जिनके बीच में लाइट लगी होती है.

– साल्ट लैंप जलाना दिमागी और शारीरिक सेहत के लिए लाभदायक होता है. Salt Lamp से आती हुई हल्की रौशनी देखने में सुंदर लगती है और सुकून भी देती है.  

– ये नमक लैम्प वास्तु दोष दूर करता है। साल्ट लैंप लगाने से घर के वास्तु में पॉजिटिव असर पड़ता है.

आइये जानते हैं कि यह लैंप कैसे कार्य करता है और इसके अन्य फायदे क्या हैं.

Himalayan salt lamp benefits in hindi

हिमालयन साल्ट लैंप

साल्ट लैंप के फायदे – Himalayan Salt Lamp benefits in hindi :

1) साल्ट लैंप जलाने से हवा में ऋणात्मक आयन (निगेटिव आयन ) फैलते रहते हैं.

ये निगेटिव आयन प्रकृति के कई स्रोतों में पाए जाते हैं और कई प्राकृतिक क्रियाओं में बनते रहते हैं, जैसे बहता हुआ पानी, झरने, समुद्री लहरें, आसमानी कड़कती बिजली में, सूर्य की रोशनी आदि.

2) नेगेटिव आयन (Negative Ion) के सम्पर्क में आने से हम अच्छा महसूस करते हैं. आपने अनुभव किया होगा कि ताजे पानी का स्वाद और स्पर्श ताज़गी देता है.

इसी निगेटिव आयन की वजह से हम झरने या समुद्री बीच के पास जाने से हल्का महसूस करते हैं. चमकती बिजली और वर्षा के बाद मौसम बड़ा खुशगवार लगता है.

3) हवा में नेगेटिव आयन होने से दिमाग में ऑक्सीजन स्तर बढ़ता है, जिससे हम ज्यादा सचेत, सक्रिय होते हैं.

4) लोगों ने अनुभव किया है कि Salt Lamp जलाने से मूड अच्छा रहता है, एकाग्रता बढ़ती है, तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है. इस लैंप से हवा में उत्पन्न नेगटिव आयन की वजह से लोगों ने खुद को ज्यादा ऊर्जावान महसूस किया.

5) नेगेटिव आयन हवा में पाए जाने वाले कई जीवाणु और हानिकारक तत्वों को निष्क्रिय करके हवा शुद्ध करने में सहायक होते हैं. जिससे कई बीमारियों और एलर्जी से बचाव होता है.

Different types of Salt lamp

साल्ट लैंप के प्रकार

6) वास्तु शास्त्र में नमक का प्रयोग वास्तु दोषों को दूर करने में किया जाता है. अक्सर वास्तु शास्त्री घर में नमक का पोंछा लगाना, कमरे में नमक के टुकड़े रखना जैसे उपाय घर की निगेटिविटी दूर करने के लिए बताते हैं.

इसी प्रकार यह नमक का लैंप जलाना भी घर के माहौल को सकारात्मक बनाने में कारगर उपाय बताया गया है.

6) हमारे घरों में पाए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे टीवी, कंप्यूटर, ओवन इत्यादि वातावरण में पॉजिटिव आयन फैलाते रहते हैं, जिससे बेचैनी, उलझन, स्ट्रेस और अनिद्रा आदि समस्याएँ होती हैं. साल्ट लैंप से निकलने वाले नेगेटिव आयन इन पॉजिटिव आयन को निष्क्रिय करते हैं.

इन सब फ़ायदों के अलावा Salt Lamp एक बढ़िया Night Lamp का भी काम करता है. इसे एक सुंदर डेकोरेटिव आइटम के रूप में भी लगाया जा सकता है.

अगर आप भी अपने कमरे या घर के लिए हिमालयन Salt Lamp लेना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें.

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :