शाहरुख़ खान के 7 अनदेखे फ़ोटो और लाइफ की 15 अनसुनी बातें

शाहरुख़ खान ki family :

बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के शाहरुख़ खान अपनी कड़ी मेहनत और लगन से बॉलीवुड के King Khan बन गये. भले ही कुछ लोग शाहरुख़ खान की एक्टिंग और बेबाक हाज़िरजवाबी पसंद न करते हों, लेकिन जिस तरह की conditions से गुजरकर आज शाहरुख़ खान Top पर पहुंचे हैं वो काबिले तारीफ है.

1. कमाई के मामले में शाहरुख़ खान इस समय दुनिया के 1st नम्बर पर World’s richest Actor हैं. जी हाँ ! टॉम क्रूज, Leonardo Di Caprio, Brad Pitt जैसे कइयो सुपरस्टार कमाई के मामले में शाहरुख़ से नीचे हैं.

2. शाहरुख़ खान के लाइफ की पहली कमाई 50 रूपये थी, जो उन्हें दिल्ली में ग़ज़ल सिंगर पंकज उधास के प्रोग्राम में गाइड बनने पर मिली थी. शाहरुख़ ने इस पैसे का उपयोग आगरा जाकर ताज महल देखने में किया.

शाहरुख़ खान का बचपन :

3. शाहरुख़ खान का जन्मदिन 2 नवम्बर 1965 है. दिल्ली में जन्मे शाहरुख़ खान बचपन में 5 साल की उम्र तक अपने नाना के यहाँ मंगलौर में रहे.

4. शाहरुख़ खान के पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान था जो पेशावर के रहने वाले थे लेकिन बंटवारे के बाद दिल्ली आ गए. शाहरुख़ के पिता मीर ताज मोहम्मद खान एक चीफ इंजिनियर थे और साथ ही ट्रांसपोर्ट, रेस्टोरेंट जैसे कुछ बिज़नस भी करते थे. 

5. शाहरुख़ खान की माँ का नाम लतीफ़ फातिमा खान था. उनकी माँ ने Oxford University से पढाई की थी और वे दिल्ली कोर्ट में मजिस्ट्रेट थीं. शाहरुख़ की बहन का नाम शहनाज़ लालारुख खान है, जो शाहरुख़ से उम्र में 5 साल बड़ी हैं. 

Shahrukh khan ke bachpan ka photo

Shahrukh Khan bachpan ki photo

5. जब शाहरुख़ 15 साल के थे तो कैंसर की वजह से उनके पिता का देहांत हो गया.

6. उनकी माँ ने पिता के बिज़नस और अपनी नौकरी दोनों की जिम्मेदारी उठाई लेकिन जब शाहरुख़ 25 साल के थे तो माँ भी डायबिटीज से पैदा हुई बीमारियों की वजह से चल बसी. अब शाहरुख़ अपनी बहन शहनाज़ लालारुख के साथ दुनिया में अकेले हो गए.

Shahrukh Khan Parents photos Father Mother

Shahrukh Khan Mother and Father

शाहरुख़ खान की पढाई – Shahrukh Khan education :

7. दिल्ली के राजेन्द्रनगर इलाके में रहने वाले शाहरुख़ खान की शुरुआती एजुकेशन St. Columba’s School में हुई, जहाँ शाहरुख़ ने पढाई के साथ क्रिकेट और फ़ुटबाल खेलों में भी बढ़िया प्रदर्शन किया.

8. अपने स्कूल में हर फील्ड में Best performance की वजह से उन्हें स्कूल का बेस्ट अवार्ड Sword of Honour भी मिला था.

Shahrukh khan childhood photo

9. शाहरुख़ खान ने कॉलेज की पढाई 1985 से 1988 तक हंसराज कॉलेज दिल्ली से B.A. (Economics) में ग्रेजुएशन किया.

10. इसके बाद शाहरुख़ ने दिल्ली के ही जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज से M.A (Mass communication) में एडमिशन लिया पर Acting में busy होने की वजह से ये course बीच में ही छोड़ दिया. 

shahrukh khan college Hansraj College delhi

शाहरुख़ गौरी लव स्टोरी  Shahrukh Khan ki biwi :

11. शाहरुख खान और गौरी छिब्बर की पहली मुलाकात 1984 में एक कॉमन फ्रेंड की पार्टी में हुई. गौरी शाहरुख़ से उम्र में 5 साल छोटी हैं. 

12. शाहरुख़ ने गौरी से Dance के लिए पूछा पर गौरी ने ये कहकर मना करा दिया कि वो अपने Boyfriend का इंतज़ार कर रही है. जबकि असल में वो अपने भाई का इंतज़ार कर रही थीं.

लेकिन शाहरुख़ खान ने हार नहीं मानी और गौरी से मिलते रहे, जल्द ही गौरी भी शाहरुख़ की स्टाइल, कॉन्फिडेंस और हाज़िरजवाबी से आकर्षित हो गयी.

shahrukh khan ki biwi

13. उन दिनों शाहरुख़ बेरोजगार थे और गौरी छिब्बर एक पंजाबी हिन्दू थी, इसलिए गौरी के माता पिता इस शादी के खिलाफ थे. अपने प्यार को पाने के लिए शाहरुख़ को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी.

14. आखिकार 6 साल लम्बे चले Love affair के बाद शाहरुख़ खान की शादी 25 अक्टूबर 1991 को हुई और गौरी-शाहरुख़ विवाह बंधन में बंध गए.

shahrukh khan ki shadi

15. और अंत में देखिये Shahrukh Khan की हंसराज कॉलेज की Mark Sheet जिसमे शाहरुख़ को English विषय में 100 में से 57 नम्बर मिले थे. भले ही आज शाहरुख़ धुवांधार English बोलते हों पर कॉलेज टाइम में उनका Grammar जरूर कमजोर रहा होगा.

Shahrukh khan unseen photos

शाहरुख खान के बारे में कौन सी बात आपको सबसे अच्छी लगी, नीचे कमेंट करें. शाहरुख़ खान की ये जानकारी Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे आपके दोस्त और बाकी लोग भी इसे पढ़ सकें. 

यह भी पढ़ें :

One Response

  1. Nisha

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.