सोलर एरोप्लेन जो बिना रुके कई दिन उड़ सकता है Solar Aeroplane in hindi

Solar Aeroplane in hindi – सोलर इम्पल्स-2 हवाई जहाज :

दुनिया का पहला सौर ऊर्जा से उड़ने वाला हवाई जहाज सोलर इम्पल्स 1 था जिसने 8 जुलाई 2010 को लगातार 26 घंटे की उड़ान भरी थी। सोलर इम्पल्स हवाई यात्रा का भविष्य है जब हमें ईंधन के लिए तेल, गैस जैसे साधनों पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा.

1) सोलर इम्पल्स -2 हवाई जहाज सोलर इम्पल्स सोलर एरोप्लेन का एडवांस्ड वर्ज़न है जिसने पृथ्वी का चक्कर लगाने वाला पहला Solar Energy Plane होने का रिकार्ड बनाया है। 

2) Solar Impulse दिन में सूर्य की ऊर्जा से अपनी Batteries चार्ज करता रहता है जोकि दिन और रात दोनों में उसे उड़ने के लिए शक्ति देती हैं. 

3) Solar Impulse के नये मॉडल Solar Impulse 2 ने दुनिया का चक्कर लगाने के अभियान में 24 अप्रैल 2016 को 3 दिन और रात लगातार बिना रुके उड़कर प्रशांत महासागर को पार किया.

Solar impulse 2 in hindi

4) सिंगल सीट वाला यह निजी विमान दो स्विस नागरिकों André Borschberg और Bertrand Piccard ने बनाया है. Bertrand Piccard एक मनोवैज्ञानिक और एरोनौट है व André Borschberg एक इंजिनियर और बिजनेसमैन हैं.

Solar Impulse Team world

सोलर एरोप्लेन Solar Impulse 2 विश्व रिकॉर्ड :

5) यात्रा के एक चरण के दौरान Solar Impulse 2 ने जापान से अमेरिका के हवाई द्वीप की लगातार यात्रा की जिसने कई रिकॉर्ड तोड़े और नए World Record बनाए. यह यात्रा कुल 8,924 km की थी जिसे Solar Impulse 2 ने 5 दिन 5 रात बिना रुके लगातार उड़कर पूरा किया.

6) Japan से Hawai Island तक उड़कर सोलर इम्पल्स 2 ने किसी सोलर प्लेन को सबसे ज्यादा दूरी और सबसे ज्यादा समय तक लगातार उड़ने का रिकॉर्ड तोड़ा। 

7) सोलर इम्पल्स 2 ने किसी भी Class के हवाई जहाज की केटेगरी में सबसे ज्यादा दूरी तक लगातार उड़ने वाला हवाई जहाज होने का असंभव रिकॉर्ड कायम किया.

पढ़ें> ये हैं भविष्य के गजब रोबोट – बोस्टन डायनामिक्स का एटलस

Saur Urja Hawai jahaj

सौर ऊर्जा हवाई जहाज सोलर इम्पल्स का डिजाइन :

8) सोलर एनर्जी से उड़ने वाला ये हवाई जहाज मुख्यतः Carbon Fiber से बना हुआ है और इसका वजन 2300 किलोग्राम है। Solar Impulse 2 के पंखो पर कुल 17,248 सोलर सेल्स लगी हुई हैं जोकि 4 बड़ी Lithium-Polymer बैटरियों को चार्ज करती हैं.

9) Solar Impulse 2 की अधिकतम Speed 145 किलोमीटर प्रति घंटा है. Solar Impulse 2 की लम्बाई 74 फीट, पंखो की लम्बाई 236 फीट व ऊंचाई 21 फीट है.

10) इस सिंगल सीट विमान में Cockpit की जगह एक टेलीफोन बूथ से जरा सी बड़ी है. 

11) पायलट को एक बार में 20 मिनट से ज्यादा सोने की इजाजत नहीं है. अतः दुनिया का चक्कर लगाने की यात्रा अलग-अलग हिस्सों में बाँटी गई जिससे कि Pilot को आराम मिल सके व हवाई जहाज के हिस्सों की टेस्टिंग और रिपेयरिंग हो सके.

पढ़ें> दुनिया की सबसे बड़ी गाड़ी Bagger288 देखकर दंग रह जायेंगे

Solar Impulse 2 design
फोटो स्रोत

12) विश्व यात्रा के इस अभियान में Solar Impulse 2 भारत भी आया. Solar Impulse 2 ने 10 मार्च 2016 को मस्कट (ओमान) से उड़ान भरी और 1593 किलोमीटर की दूरी तय करके अहमदाबाद (गुजरात) आया. 

13) इसके बाद 18 मार्च 2016 को अहमदाबाद (Gujarat) से वाराणसी (Uttar Pradesh) तक 1170 किलोमीटर की दूरी तय की और 18 March 2016 को ही Solar Impulse 2 वाराणसी से 1536 किलोमीटर की दूरी तय करके मांडले (Myanmar) पहुँच गया.

पढ़ें> दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग कौन सी है ? टेसला की गीगाफैक्ट्री

14) आप Solar Impulse YouTub Channel पर सोलर इम्पल्स 2 की यात्रा और उससे जुड़े सभी पहलुओं पर विडियो देख सकतें हैं. Solar Aeroplane के बारे में जानकारी को व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर करें जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

ये लेख दोस्तों को Share करे

1 thought on “सोलर एरोप्लेन जो बिना रुके कई दिन उड़ सकता है Solar Aeroplane in hindi”

Leave a Comment