रोजर फेडरर के बारे में 17 रोचक बातें | Roger Federer in Hindi

रोजर फेडरर की जीवनी :

1) रोजर फेडरर स्विट्ज़रलैंड देश के खिलाड़ी हैं. रोजर फेडरर का जन्म 8 अगस्त 1981 को स्विट्ज़रलैंड के बसेल शहर में हुआ था. रॉजर की बचपन से ही Tennis में खास दिलचस्पी थी.

2) Roger Federer टेनिस के अलावा क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल भी खेलते थे. इसकी वजह से उनकी फिटनेस, बॉडी बैलेंसिंग और स्टेमिना अच्छी होती गयी.

अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम खेल को देने के लिए रॉजर ने 16 साल की उम्र में पढाई छोड़ दी.

3) इसके बाद सन 1998 में रॉजर ने जूनियर विंबलडन जीत लिया. फिर साल 1999 में पहली बार Roger Federer का नाम दुनिया के टॉप 100 टेनिस प्लेयर्स की सूची में आया.

4) अपनी परफेक्ट खेल शैली की वजह से और 86 सिंगल टाइटल विजय, 18 ग्रैंड स्लैम टाइटल ख़िताब जीतकर रॉजर फेडरर आज तक के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी माने गये हैं.

दुनिया के सभी भूतपूर्व और वर्तमान टॉप टेनिस खिलाड़ी और कोच उन्हें आज तक का बेस्ट टेनिस प्लेयर मानते है.

पढ़ें > हर 45 घंटे में 10 करोड़ कमाते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो

Roger federer India

रॉजर फेडरर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के साथ

5) 14 वर्ष की उम्र तक रॉजर एक पक्के शाकाहारी थे. इसके बाद उनका रुझान नॉन वेज फ़ूड की तरफ हुआ और वे नॉनवेज खाने लगे.

6) 1999 में रॉजर ने अपना पहला टाइटल स्पेन में चैलेंजर टूर में डबल्स फाइनल जीतकर हासिल किया. साल 2001 में रॉजर फेडरर को अपना पहली सिंगल टाइटल जीत मिलान इंडोर टूर्नामेंट में मिली.

7) 2001 विंबलडन के चौथे राउंड में Roger Federer ने शीर्ष खिलाड़ी पीट सम्प्रास को हराकर सनसनी फैला दी. इसके दो साल बाद 2003 में रॉजर फेडरर विंबलडन का ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने वाले पहले स्विस खिलाड़ी बने.

8) रोजर फेडरर ने 2009 में पूर्व टेनिस खिलाड़ी मिर्का वाव्रिनेक से शादी की. इस शादी से उन्हें दो बार जुड़वाँ बच्चे हुए. पहले मायला रोज और शार्लेन नाम की जुड़वाँ लड़कियाँ और बाद में लियो और लेन्नार्ट नाम के जुड़वाँ लडके हुए.

9) Roger Federer के लिए साल 2006 सबसे बढ़िया रहा. इस साल उन्होंने 12 सिंगल टाइटल अपने नाम किये. सबसे खराब साल 2013 रहा जिसमें रॉजर फेडरर ने सिर्फ 1 टाइटल जीता.

पढ़ें > बिना थके सैकड़ों किलोमीटर कैसे दौड़ते हैं डीन कर्नाज़ेस

10) रॉजर फेडरर UNICEF के ब्रांड अम्बेसडर भी हैं. रॉजर ने रोजर फेडरर फाउंडेशन नामक NGO भी खोला है जोकि प्राकृतिक आपदाओं में भोजन, दवाइयाँ आदि राहत सामग्री मुहैया कराती है.

11) रॉजर फेडरर का नाम दुनिया के सबसे अमीर खिलाडियों में आता है. रॉजर फेडरर की नेट वर्थ 450 मिलियन (3177 करोड़ रुपये) है.

12) रॉजर फेडरर Forbes World’s Highest Paid Athletes 2018 की लिस्ट में 7th नंबर पर हैं. दुबई, स्विट्ज़रलैंड, ज्यूरिख में रॉजर के आलीशान बंगले हैं.

13) रॉजर फेडरर के रोल मॉडल पूर्व टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर और स्टेफन एडबर्ग हैं. रॉजर फेडरर इंग्लिश, जर्मन, फ्रेंच और स्विस जर्मन भाषा बोलने में माहिर हैं.

14) रॉजर एकमात्र ऐसे टेनिस खिलाड़ी हैं जोकि सर्वाधिक 302 हफ्तों तक नंबर 1 की पोजीशन पर बने रहे.

पढ़ें > जब सचिन ने ब्रैड हॉग से कहा – आज के बाद ये अब कभी नहीं होगा

15) रोजर फेडरर और राफेल नडाल की खेल प्रतिद्वंदिता 2004 से शुरू हुई. इस प्रतिस्पर्धा से दोनों खिलाड़ियों के खेल और करियर में बहुत विकास और सुधार हुआ. इनके बीच हुए 33 मैचों में नडाल ने 23 मैच जीते और रॉजर ने 10 मैच.

16) Roger Federer और नोवाक जोकोविच ने 39 मैच साथ खेले हैं जिसमें 20 रॉजर और 19 नोवाक ने जीते. इसी प्रकार एंडी मरे और रॉजर ने 23 मैच खेले हैं जिसमें 12 रॉजर और 11 एंडी ने जीते हैं.

17) 18 साल लम्बे प्रोफेशनल करियर में Roger Federer ने कभी भी, किसी भी कारणवश Tennis Match बीच में अधूरा नहीं छोड़ा. इससे रोजर फेडरर की ईमानदार खेल प्रतिबद्धता का पता चलता है.

दोस्तों रोजर फेडरर के बारे में जानकारी को Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें. आपका पसंदीदा टेनिस खिलाड़ी कौन हैं ? नीचे कमेंट करें.

यह भी पढ़ें :