जे.के. रोलिंग की जीवनी से 15 बातें | हैरी पॉटर लिखने वाली दुनिया की सबसे अमीर लेखिका

J K Rowling Biography in hindi – जे के रोलिंग की जीवनी से 15 खास बातें :

Harry Potter सीरीज की 7 किताबें लिखने वाली जे के रोलिंग की जीवनी संघर्ष से शिखर तक पहुँचने की कहानी है. J K Rowling की शुरुआती Life देखकर किसी को नहीं लगेगा कि कभी वो सफलता की उन ऊंचाइयों को छुएंगी जिसका न तो उन्हें न किसी और को अंदाजा भी था। 

– जे के रोलिंग की कुल संपत्ति और आय 1 Billion Dollar (7,500 करोड़) से भी अधिक है. साल 2019 में उन्होंने 92 मिलियन डॉलर (695 करोड़) से ज्यादा कमाई की है। आज जे. के. रोलिंग दुनिया की सबसे अमीर राइटर भी हैं.

– जे के रोलिंग का असली नाम Joanne Rowling है। उनकी किताब छपने वाले पब्लिशर्स को लगा कि टीनऐज लड़के शायद किसी फ़ीमेल राइटर की बुक पढ़ना पसंद न करें, इसलिए किताब में उनका पूरा नाम न लिखकर कुछ शॉर्ट नाम लिखा जाए। 

जोएन को अपनी दादी कैथलीन से बहुत लगाव था इसलिए उन्होंने दादी का नाम अपने नाम के साथ जोड़कर Joanne Kathleen Rowling कर लिया, जिसका शॉर्ट J.K. Rowling होता है। 

– जब वो 17 वर्ष की थीं तो उनका सपना था कि वे Oxford University से पढाई करें लेकिन उन्हें Admission नहीं मिल पाया.

– जब वो 25 वर्ष की हुईं तो उनकी माँ की मृत्यु हो गयी.

– जब जे के रोलिंग 26 वर्ष की थीं तो उनका Miscarriage (गर्भपात) हो गया था.

27 वर्ष की उम्र में उनका विवाह हुआ. उनकी शादीशुदा जिंदगी सुखद नहीं थी और वे घरेलू हिंसा (Domestic violence) भी शिकार हुईं. इस सब के बीच वो एक बच्ची की माँ भी बन गयीं। उनकी बेटी का नाम ‘जेसिका’ है। 

28 वर्ष की उम्र में उनका अपने पति से Divorce हो गया. इस सब की वजह से जे. के. रोलिंग गहरे डिप्रेशन की रोगी बन गयीं.

J K Rowling Struggling days image

संघर्ष के दिनों में जे के रोलिंग कॉफ़ी शॉप में बैठकर लिखा करती थीं

29 वर्ष की उम्र में एक सिंगल मदर के रूप में जे. के. रोलिंग सोशल वेलफेयर से मिलने वाले नाममात्र पैसे से अपना जीवन काट रहीं थी.

30 की उम्र तक आते आते जे के रोलिंग अपने जीवन से परेशान होकर आत्महत्या (Suicide) जैसे नकरात्मक विचारों से घिरने लगीं.

इस सब के बावजूद जे के रोलिंग ने अपने आपको सम्भाला. अपने बेटी की वजह से उन्होंने जीने का फैसला किया. उन्होंने हिम्मत जुटाई और अपने पसंदीदा काम लेखन में खुद को लगा दिया. शुरुआत तो हुई लेकिन सफलता का रास्ता अभी दूर था.

Harry Potter बुक लिखने का आईडिया उन्हें सन 1990 में एक दिन अचानक ही आया. उस दिन वो मैनचेस्टर से लन्दन जा रही थीं. उनकी ट्रेन अपने समय से 4 घंटे लेट चल रही थी इसलिए जे के रोलिंग ट्रेन के इंतज़ार में स्टेशन पर बैठी थीं.

तभी अचानक उन्हें यह Idea आया, जिसे उन्होंने एक पेपर नैपकिन पर लिख डाला. इसी ट्रेन यात्रा की वजह से हैरी पॉटर की किताबों में भी कई ट्रेन यात्राओं को कहानी में पिरोया गया.

31 की उम्र में उनकी पहली किताब प्रकाशित हुई लेकिन इसके पहले 12 पब्लिशर ने उनकी किताब छापने से मना कर दिया था.

35 की उम्र तक J K Rowling हैरी पॉटर सीरीज की 4 किताबें लिख चुकी थीं और उन्हें Author of the Year पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया.

42 साल की उम्र में जे. के. रोलिंग की नयी बुक रिलीज़ के पहले दिन ही 1 करोड़ 10 लाख किताबें बिक गयीं. ये एक वर्ल्ड रिकार्ड बन गया है.

– उनकी सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब का नाम ‘हैरी पॉटर और पारस पत्थर’ (Harry Potter and Philosopher’s stone) है जिसकी 12 करोड़ से अधिक किताबें बिक चुकी हैं। 

मजे की बात ये है कि हैरी पॉटर सीरीज की इस पहली किताब की शुरू में केवल 500 प्रतियाँ ही छापी गयी थीं क्योंकि पब्लिशर को भरोसा नहीं था कि ये इससे ज्यादा बिकेगी। 

– आजतक हैरी पॉटर सीरीज के 7 किताबों की 50 करोड़ प्रतियाँ बिक चुकी हैं और 70 से अधिक भाषाओँ में उनका अनुवाद हो चुका है. ये 7 किताबें इस प्रकार हैं –

  1. हैरी पॉटर और पारस पत्थर (Harry Potter And The Philosopher’s Stone)
  2. हैरी पॉटर और रहस्मयी तहखाना (Harry Potter And The Chamber Of Secret)
  3. हैरी पॉटर और अजकबान का कैदी (Harry Potter And Prisoners Of Azkaban)
  4. हैरी पॉटर और आग का प्याला (Harry Potter And Goblet Of Fire)
  5. हैरी पॉटर और मायापंछी का समूह (Harry Potter And The Order Of The Phoenix)
  6. हैरी पॉटर और हाफ-ब्लड प्रिंस (Harry Potter And The Half-Blood Prince)
  7. हैरी पॉटर और मौत के तोहफे (Harry Potter And The Deathly Hollow)

– बेशक J K Rowling ने अथाह कमाई की लेकिन वे Society के प्रति अपने कर्तव्य को नहीं भूली. उन्होंने अब तक 650 करोड़ दान के रूप में विभिन्न संस्थाओं को दिए हैं.

– एक बार जे. के. रोलिंग ने अपने लिए एक महंगा इयररिंग खरीदा. इससे उन्हें इतनी ग्लानि हुई कि उन्होंने उतनी ही कीमत का चेक काटकर एक संस्था को Donate कर दिया.

#हैरी पॉटर किताब की हिन्दी PDF पढ़ने के लिए ये लिंक देखें। हैरी पॉटर की बुक खरीदने के लिए ये लिंक देख सकते हैं- Buy

जे के रोलिंग के बारे में ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook पर जरूर शेयर करें जिससे उन्हे भी प्रेरणा मिल सके। 

ये भी पढ़ें :