PFMS से बैंक बैलन्स चेक करके योजना का पैसा देखें

PFMS से उन लोगों को बहुत सुविधा हुई है जो जानना चाहते थे कि सरकारी योजना का पैसा कब आएगा, योजना का पैसा कैसे चेक करें या योजना का पैसा नहीं मिला है आदि। 

PFMS से बैंक बैलन्स चेक करे योजना का पैसा आया कि नहीं –

भारत सरकार की तरफ से बहुत सी कल्याणकारी योजनायें चलाई जाती है जैसे कि सरकारी पेंशन, स्कालरशिप, जनधन, उज्ज्वला, PM किसान योजना आदि। इन योजनाओं में सरकार DBT (Direct benefit transfer) के माध्यम से पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है। आप PFMS वेबसाइट पर जाकर इस धनराशि के पेमेंट की पुष्टि कर सकते हैं।

भारत सरकार की Ministry of Finance ने PMFS (Public Financial Management System) नाम का एक वेब पोर्टल बनाया है, जहाँ पर आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी भरकर सरकार की तरफ आने वाले पेमेंट को चेक कर सकते हैं।

PFMS के जरिए आप जान सकते हैं कि आपको सरकार द्वारा कब-कब, कितना पैसा पेमेंट किया गया है या योजना का पैसा बैंक अकाउंट में आया कि नहीं। 

PFMS से बैंक बैलन्स कैसे चेक करे पैसा आया कि नहीं – Check bank balance PFMS in hindi

ध्यान दें कि ये वेबसाइट सिर्फ सरकार द्वारा किए पेमेंट को ही दिखाता है। अगर आप भारत सरकार द्वारा चलने वाली किसी ऐसी स्कीम के लाभार्थी नहीं है तो यह वेबसाइट आपके बैंक अकाउंट संबंधी कोई रिकार्ड नहीं दिखाएगी।

1) PFMS से बैंक बैलन्स पता करने के लिए सबसे पहले https://pfms.nic.in/ वेबसाइट पर जाएं।

2) यहाँ होमपेज पर Know your Payments का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें।

pfms know your payment
3) अब जो पेज खुलेगा उसमें Payment by Account Number लिखा दिखेगा और नीचे एक फॉर्म होगा जिसमें आपको बैंक का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और स्क्रीन पर दिखने वाला कैप्चा कोड भरना होगा।

4) Bank के सामने आप अपने उस बैंक का नाम लिखे जिसके अकाउंट को आपने सरकारी स्कीम का लाभ पाने के लिए जोड़ा है। बैंक का सही नाम भरने पर लाइन के नीचे बैंक का नाम सहायता के लिए दिखने लगेगा, इसे सेलेक्ट कर लें।

5) इसके बाद Enter Account Number के सामने अपने बैंक अकाउंट की खाता संख्या लिखें। इसके नीचे Enter Confirm Account Number में फिर से अपना बैंक अकाउंट नंबर भरकर सही नंबर भरने पुष्टि (confirmation) करें।

Check pfms status hindi

6) अब जो स्क्रीन पर कैप्चा कोड दिख रहा हो उसे Word Verification के सामने लिख दें और नीचे दिया गया Search बटन दबाएं।

7) अब PFMS सिस्टम नीचे आपके अकाउंट में किये गए सरकारी भुगतान का डीटेल दिखाता है।

PFMS का उद्देश्य सरकारी योजनाओं के कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए है जिससे कि इन योजनाओं से जनता को लाभ पाने में देरी और असुविधा कम हो सके। PFMS से इस बात का सही आकलन होगा कि योजनायें वास्तविकता में कितनी प्रभावी साबित हुई हैं।

भविष्य में PFMS से बहुत सी कई अन्य नयी योजनाओ को भी जोड़ा जाएगा जिससे कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओ का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुचारु रूप से हो सके।

PFMS बैंक बैलन्स चेक करने की जानकारी से जुड़े सवाल नीचे कमेन्ट करें। इस लेख को अपने मित्रों, परिचितों के साथ व्हाट्सप्प शेयर जरूर करें जिससे कि अन्य लोग भी इस जानकारी का लाभ और उपयोग कर सकें।

ये भी पढ़ें >

SBI के एटीएम कार्ड का पिन नंबर भूलने पर ऐसे पता करें

सोना-चांदी खरीदने से पहले ये 5 टिप्स जरूर पढ़ें

क्या आपका डेबिट कार्ड भी फ्री एयरपोर्ट लाउन्ज एंट्री देता है ? देखें

रेल टिकट कैन्सल करने पर कितना पैसा कटता है ? पूरी जानकारी

शेयर बाजार से पैसा कमाने की अनोखी कहानियाँ

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment