पेप्सी और कोका-कोला इन ब्रांड्स के मालिक भी हैं | Coke and Pepsi

PepsiCo अमेरिका देश की कंपनी है, इसका मुख्य ऑफिस न्यूयॉर्क, अमेरिका में है। इस समय पेप्सी कंपनी के CEO और चेयरमैन Ramon Laguarta हैं। पेप्सी कोल्ड ड्रिंक की खोज 1898 में Caleb Bradham नाम के अमेरिकी फार्मासिस्ट ने की थी। 

Coca Cola भी अमेरिका देश की कंपनी है, इसका मुख्य ऑफिस अटलांटा, अमेरिका में है। इस समय कोका-कोला कंपनी के CEO और चेयरमैन James Quincey हैं। कोका-कोला सॉफ्टड्रिंक की खोज 1886 में John Stith Pemberton नामक अमेरिकी फार्मासिस्ट ने की थी। 

Indian Soft drink Market मुख्यतः 2 कम्पनियों के बीच में ही बंटा हुआ है। पहली Coca Cola और दूसरी Pepsi। बाज़ार में सोडा कोल्डड्रिंक के नाम आप सुनते हैं उनमे से लगभग सभी Coca Cola और Pepsi कंपनी के ही प्रोडक्ट्स हैं।

आइए जानें Pepsi और Coca Cola के सभी प्रॉडक्ट जिसे आप बराबर प्रयोग करते हैं पर जानते नहीं कि उसे बनाने वाली यही दोनों कम्पनियां हैं। 

भारत में PepsiCo के कौन से प्रॉडक्ट बिकते हैं – Pepsi products in India 

सन 1965 में स्थापित पेप्सी ब्रांड अपने ड्रिंक्स और स्नैक्स रेंज की वजह से दुनिया भर में छाया हुआ है भारतीय बाज़ार में पेप्सी ने सन 1989 में अपने पाँव ज़माने शुरू किये। 

  • पेप्सी की सॉफ्टड्रिंक केटेगरी के मुख्य ब्रांड Mirinda, 7Up, Mountain Dew, Revive और Slice है।
  • पेप्सी ब्रांड के अंतर्गत ही Aquafina मिनरल वाटर, Tropicana फ्रूट जूस, Gatorade एनर्जी ड्रिंक आते हैं। 

Pepsico India softdrinks पेप्सी

भारतीयों में मसालेदार स्वाद की पसंद को ध्यान में रखते हुए पेप्सी ने अपनी स्नैक्स रेंज को reinvent करके मार्केट मे पेश किया। 

  • पेप्सी की स्नैक्स केटेगरी में कुरकुरे (Kurkure), Lehar नमकीन, Lays चिप्स, Uncle Chips साल दरसाल मार्केट लीडर बने हुए हैं। 

Pepsico India snacks स्नैक्स नमकीन

  • सन 2006 से भारतीय बाज़ार में आए Quaker ब्रांड Oats, Nutri Poha, Nutri Upma भी पेप्सी के सफल ब्रांड्स में से एक है।

Pepsico India Products एनर्जी ड्रिंक

इंडिया में Coca Cola के प्रॉडक्ट – Coca cola products in India 

सन 1886 में पहली बार कोका-कोला ड्रिंक बिकना शुरू हुआ। भारत में कोका-कोला ने सन 1993 में अपना बिज़नस शुरू किया। जहाँ एक तरफ पेप्सी ने ड्रिंक्स के अलावा स्नैक्स के क्षेत्र में भी सफलता हासिल की, वही कोका-कोला ने अपना सारा ध्यान ड्रिंक्स सेगमेंट पर ही दिया। 

coke product range फैटां

  • भारत में कोका-कोला कंपनी के ही अंदर Coca-Cola Zero, Diet Coke, Thums Up, Fanta, Fanta Green Mango, Limca, Sprite, Sprite Zero सोडा कोल्ड ड्रिंक्स आते हैं। 

लिम्का, मिनट मेड, स्प्राइट

  • Coca-Cola ब्रांड ही VIO फ्लेवर्ड मिल्क, Maaza, Minute Maid जूस, Georgia and Georgia Gold Hot और Cold Tea-coffee, Kinley और  Bonaqua मिनरल वाटर, Kinley Club Soda और  BURN एनर्जी ड्रिंक का ओनर भी है। 

Coca-cola India products

पेप्सी कंपनी और कोका-कोला ब्रांड के बारे में इस जानकारी को अपने दोस्तों को बताने के लिए इस पोस्ट को व्हाट्सप्प शेयर और फॉरवर्ड करें। 

यह भी पढ़ें>

रूह अफ़ज़ा शर्बत पीने के फायदे व कैसे बनाए

कोल्डड्रिंक या हेल्थ सप्लीमेंट्स में एसपार्टेम होने के नुक्सान

कच्चे आम स्वाद वाली की पल्स टॉफी ने कैसे 100 करोड़ कमाए

इलेक्ट्रिक कार टेस्ला की 20 जबर्दस्त खूबियाँ गजब हैं

sources : https://en.wikipedia.org/wiki/PepsiCo, https://en.wikipedia.org/wiki/Coca-Cola

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment