टेस्ला कार की 20 अविश्वसनीय खूबियाँ | Tesla Car in Hindi

Tesla Car in Hindi – टेस्ला मोटर्स :

Tesla Motors के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) दुनिया के उन चंद बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्तियों में से एक हैं जोकि अपने करिश्माई व्यक्तित्व, सोच और दूरदृष्टि से चर्चा में रहते हैं.

– 2015 में भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने America दौरे के दौरान Tesla Car Company के प्लांट भी गए, जहा पर एलोन मस्क ने स्वयं व्यक्तिगत रूप से मोदी जी को अपनी कंपनी की गतिविधियों से परिचित कराया और कारों की निर्माण प्रक्रिया दिखाई. इसके साथ ही एलोन मस्क ने भारत में टेस्ला कार निर्माण प्लांट लगाने का विचार भी व्यक्त किया.

– हालांकि कुछ महीनो बाद एलोन ने भारत की बजाय चीन में अपना Car Plant लगाने की घोषणा की. संभवतः एलोन ने भारत में सही सम्भावनाये और समुचित निर्माण प्रक्रिया का अभाव महसूस करते हुए अपना निर्णय बदल दिया हो.

एलोन मस्क

स्रोत : एलोन मस्क, सीईओ टेस्ला मोटर्स

Tesla Car benefits in hindi – टेस्ला कार की बेहतरीन 20 क्वालिटीज़ :

जो भी हो टेस्ला कारें आधुनिक विज्ञान और एलोन की दूरदृष्टि का नतीजा है. High Technology की इन महंगी कारों को अमेरिका में भी चलाने वालों की  संख्या काफी कम है. इस लेख में जानिए टेस्ला कारें क्यों बेहतरीन हैं और परिवहन क्षेत्र का भविष्य दिखाती हैं.

टेस्ला कार का मॉडल एस

टेस्ला मॉडल एस

1- Tesla Car का दरवाजा खोलने और गाड़ी स्टार्ट करने के लिए चाभी लगाने के जरुरत नहीं पडती. कार के पास जाते ही दरवाजा अपने आप खुल जाता है. टेस्ला कारों का लुक बेहद शानदार और कूल है.

2- अब बैठिये और ब्रेक्स पर पैर जमाइए, गाडी स्टार्ट. न तेल भरवाना, न धुवां न ही इंजन का शोर, Battery Power का यही है कमाल.

3- बिना गीयर वाली इस कार का पिक-अप शानदार है. बार बार गीयर बदलने और क्लच की किचकिच से आज़ादी.

4- सामान्य कार के Engine की तुलना में Tesla Car Engine का साइज़ एक तिहाई (1/3) के लगभग है.

टेस्ला कार मोटर

टेस्ला कार का इंजन काफी छोटा पर पावरफुल है

5- अगर आपकी टेस्ला कार का एक्सीडेंट होता है तो Tesla Customer Care को इसका पता चल जायेगा और वो आपकी सहायता के लिए कॉल करते हैं.

6- Tesla Car के कई फंक्शन का संचालन आप टेस्ला के मोबाइल एप्प से भी कर सकते हैं. मसलन Temperature Control. मोबाइल एप्प से ही कार को अपने सुविधानजनक टेम्परेचर पर सेट करने का निर्देश दे दीजिये. जब तक आप कार पार्किंग में पहुचेंगे, कार में बैठेंगे तब तक कार के अंदर का टेम्परेचर आपके मनमाफिक हो गया होगा.

7- मोबाइल एप्प में कार लोकेशन फीचर की मदद से आप कभी भी अपने Car की Location का पता लगा सकते हैं. कार चोरी होने की स्थिति में यह फीचर बड़ा कारगर है, इसके अलावा अगर आप पार्किंग में अपनी कार नहीं ढूंढ पा रहे तो भी यह फीचर आपकी मदद करेगा.

टेस्ला कार एप्प

स्रोत : टेस्ला कार का मोबाइल एप्प

8- टेस्ला कार का Software भी समय-समय पर अपडेट होता रहता है. कार के अंदर लगे स्क्रीन पर कई जानकारियाँ अपडेट होती रहती हैं. जैसे कि टेस्ला कार के लिए चार्जिंग स्टेशन कहाँ कहाँ पर हैं, कार से सबसे नजदीक चार्जिंग स्टेशन कौन सा है, डैशबोर्ड और मीटर का लुक बदलता रहता है, रास्ते का नक्शा और संभावित शार्टकट मार्ग आदि. जिससे समय के साथ आपकी कार और भी बेहतर होती चली जाएगी.

9- Tesla Car चार्जिंग में टाइमर सेटिंग है, जितने बजे से जितने टाइम तक चार्जिंग करनी हो सेट कर लीजिये. मनोरंजन के लिए टेस्ला कार में सामान्य रेडिओ के अलावा प्रीमियम इन्टरनेट रेडियो चैनल्स की मुफ्त सुविधा दी गयी है.

10- अगर आपकी Tesla car में कोई समस्या है पर आप टेस्ला के सर्विस सेंटर नहीं जा सकते तो टेस्ला की रेंजर सर्विस की मदद लीजिये. टेस्ला के कर्मचारी आपके घर आकर आपकी कार सर्विस के लिए ले जायेंगे और आपको एक दूसरी टेस्ला कार दे जायेंगे, जब तक कि आपकी कार ठीक नहीं हो जाती.

टेस्ला कार चार्जिंग स्टेशन

टेस्ला कार चार्जिंग

11- अगर आप ठंडे इलाकों में रहते हैं जहाँ बर्फबारी होती हो तो टेस्ला सर्विस के कर्मी आपकी कार के लिए खास टायर्स (winter tires) घर आकर बदल जायेंगे. खास बात ये कि यह सुविधा फ्री होती है.

12- इलेक्ट्रिक कार है तो ये मत सोचिये स्पीड से कोई समझौता होगा. टेस्ला कारें Ferrari जितनी ही फ़ास्ट हैं. टेस्ला कार 3.7 सेकंड में 0 से 97 किलोमीटर/घंटा की स्पीड पकड़ लेती हैं.

13- पेट्रोल पंप के जैसे टेस्लाकार के अपने चार्जिंग स्टेशन होते हैं. इन चार्जिंग स्टेशन पर कार Charging Free में होती है. टेस्ला कार की 80% चार्जिंग 40 मिनट में हो जाती है और 75 मिनट में 100% चार्ज हो जाती है.

14- टेस्ला कारों की माइलेज अविश्वसनीय है. टेस्ला कार के मॉडल एक बार Full Charge करने पर 350 से 450 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं. जब Mileage इतना तगड़ा हो और चार्जिंग फ्री होतो क्या टेंशन ! बेफिक्र सफ़र करते रहिये.

टेस्ला ट्रंक स्पेस

टेस्ला कार का लाजवाब ट्रंक और फ्रंक स्पेस

15- टेस्ला कारों की सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी अन्य कारों की तुलना में नीचे होता है जिसकी वजह से इन कारों की रोड पर पकड़ बढ़िया होती है. इसके कारण गाड़ी पर बेहतर कंट्रोलिंग रहती है और ड्राइविंग लाजवाब होती है.

16- सेल्फ ड्राइविंग या Autopilot feature मतलब अपने आप चलने वाली कार का कांसेप्ट व्यवहारिक रूप से सबसे पहले टेस्ला कार ने ही पेश किया है. कुछेक घटनाओं को छोड़ दिया जाये तो यह प्रयोग काफी सफल रहा है साथ ही टेस्ला इस फीचर में निरंतर सुधार कर रहा है. हम उम्मीद करते हैं कि Tesla ने नए मॉडल में और भी उन्नत किस्म का Self Driving अनुभव मिलेगा.

17- टेस्ला कार पूरी बैटरी खत्म होने से पहले आपको संकेत दे देती है कि बची हुई चार्जिंग से आप नजदीकी चार्जिंग स्टेशन तक पहुँच सकते हैं.

18- टेस्लाकार में बड़ा इंजन नहीं होते बल्कि अगले पिछले टायर के पास मोटर लगी होती है. जिसकी वजह से बड़ी डिक्की मलतब ट्रंक स्पेस और कार के आगे बोनट के नीचे भी सामान रखने के लिए जगह होती है.

टेस्ला कार कण्ट्रोल

स्रोत : टेस्ला कार के अन्दर टच स्क्रीन कण्ट्रोल

19- जहाँ अन्य कारों में पार्किंग सेंसर रुकावट होने पर बीप-बीप साउंड करते हैं, टेस्ला कारें Parking करते समय रुकावट से इंच दर इंच दूरी दिखाती है.

20- टेस्लाकार में Safety Standard उच्च श्रेणी का है. NHTSA द्वारा किये गये Crush Resistance test में टेस्ट मशीन ही टूट गयी. इससे Tesla Car की बॉडी की मजबूती का पता चलता है.

यह भी पढ़ें :

चौंकिए नहीं ! पूरी दुनिया के 80% से ज्यादा चश्में एक ही कम्पनी बनाती है : Luxottica

विजय शेखर शर्मा की जीवनी और Paytm की शुरुआत कैसे हुई

BTW यानि बिट्टू टिक्की वाला के सतीराम यादव : ठेले से रिटेल चेन का सफ़र

BookMyShow के Founder आशीष हेमराजानी की लाइफ स्टोरी | Ashish Hemrajani story

Delhi Auto Expo में लांच की जाने वाली 9 नयी कारें देखिये