द रेवेनेंट हॉलीवुड मूवी की असली कहानी | The Revenant movie story in hindi

द रेवेनेंट मूवी में Huge Glass के रोल के लिए लियोनार्डो डिकैप्रियो को बेस्ट एक्टर का Oscar Awards दिया गया था। आइये The Revenant की स्टोरी हिंदी में पढ़ते हैं। 

लियोनार्डो डिकैप्रियो की The Revenant story in hindi 

फिल्म की कहानी 1823 की है, जब एक फ्रंटियरमैन Huge Glass अपने साथियों के साथ जंगल जाता है। Huge Glass अपने साथियों के साथ मिलकर जानवरों की खाल का व्यापार करता है। जानवरों के शिकार के दौरान एक भालू Huge Glass के ऊपर हमला कर देता है और उसे बुरी तरह घायल करके छोड़ता है। 

अपना जीवन बचाने के संघर्ष और साथियों के विश्वासघात से लड़ता हुआ Huge Glass किस प्रकार वापस अपने घर पहुंचता है और अपने साथ हुए व्यवहार का बदला लेता है यह इस फिल्म की कहानी है। 

फोटो स्रोत : द रेवेनांट
फोटो स्रोत  द रेवेनांट

द रेवेनेंट में special effects तो एक नंबर का है। किसी भी फिल्म में जानवरों का मनुष्य पर हमला करने का आज तक का यह सबसे असली लगने वाला सीन है। यकीन मानिये ये सीन दिल दहला देने वाला है। 

Bear attack scene में भालू के आक्रमण और लियोनार्डो डिकैप्रियो के सटीक भाव प्रदर्शन से सांसे रूक जाती है. निश्चित रूप से यह सीन फिल्म की एक मुख्य कड़ी है और हिला के रख देता है। अटूट इच्छा शक्ति और कड़ी हिम्मत के बल पर दुनिया में हर रोज नए हीरो का जन्म होता है। 

लियोनार्डो डिकैप्रियो पर भालू का आक्रमण
फोटो स्रोत लियोनार्डो डिकैप्रियो पर भालू का आक्रमण 

Huge Glass की कहानी भी एक आम व्यक्ति की कहानी है जिसने अपने अदम्य इच्छाशक्ति और व्यवहारिक बुद्धि का प्रदर्शन करते हुए असंभव परिस्थितियों में अपनी जान बचाई। द रेवेनेंट में लियोनार्डो डिकैप्रियो ने अकेले, घायल, दुखी और प्रतिशोध से भरे हुए व्यक्ति के रोल को जीवंत कर दिया है। 

द रेवेनेंट की शूटिंग Canada के दुर्गम इलाकों में हुई। फिल्म की शूटिंग पूरे दल के लिए बहुत ही कठिन रही। इसका कारण  -25 डिग्री के मौसम में शूटिंग करना था। 

लियोनार्डो डिकैप्रियो फिल्म में
फोटो स्रोत लियोनार्डो डिकैप्रियो फिल्म में 

साथ ही सर्दियों के छोटे दिनों में सिर्फ कुछ घंटो का समय शूटिंग के लिये मिलता था। ऐसे खराब मौसम और वास्तविक जगहों पर काम करने के बावजूद भी अभिनेताओ ने लाजवाब अभिनय किया है। 

The Revenant में खूबसूरत और निर्जन कनाडा का दृश्य बड़ी शांति देता है। मूवी की अन्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं Mad Max फिल्म के मुख्य अभिनेता Tom Hardy, Will Poulter, Domnhall Gleeson आदि। 

leonardo dicaprio bear movie
फोटो स्रोत  लियोनार्डो डिकैप्रियो

The Revenant के डायरेक्टर Alejandro González Iñárritu हैं जिनकी फिल्म Birdman को साल 2015 में बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवार्ड मिला था। 

लियोनार्डो डिकैप्रियो हॉलीवुड के एक सुपरस्टार हैं, लेकिन किस्मत इतनी खराब कि हमेशा Oscar award पाने से चूक जायें. आखिकार द रेवेनेंट मूवी से ही लियोनार्डो डिकैप्रियो की किस्मत में ऑस्कर अवार्ड का अकाल दूर हुआ। 

द रेवेनेंट की कहानी अच्छी लगी तो यह लेख Share और forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। और हाँ ! यह लाजवाब फिल्म देखिएगा जरूर। 

यह भी पढ़ें >

कुंग फू पांडा मूवी हिन्दी में कैसे देखें 

9 बेस्ट हॉलीवुड मूवी की कहानियाँ हिन्दी में पढ़ें

Jumanji मूवी के दोनों पार्ट हिन्दी में देखें

डाउनसाइज़िंग हॉलीवुड मूवी हिन्दी में कैसे देखे

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment