IRCTC Tatkal Ticket कैसे बुक करें 100% | Tatkal ticket booking in hindi

Tatkal Ticket kaise book kare :

IRCTC से तत्काल Tatkal Ticket book करना एक बड़ी समस्या है. तत्काल टिकट बुक करते समय 1-1 सेकंड कीमती होता है. जरा सी देर तो सारी सीट खत्म. इसलिए हम आपको एक बढ़िया टूल IRCTC Autofill के बारे में बतायेंगे। 

वैसे तो IRCTC से तत्काल टिकट बुक करने के लिए सामान्य तरीका ये है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर login कीजिए। ट्रेन सेलेक्ट कीजिए, फॉर्म भरिए फिर पेमेंट कीजिए। 

आपने देखा होगा कि सबसे ज्यादा टाइम Reservation form भरने में लगता है और तत्काल टिकट बुक करना हो तो हड़बड़ी में गलती भी हो जाती है। इससे बचने का बढ़िया उपाय है Magic Autofill.

Magic Autofill को Use करने से क्या फायदा है ?

IRCTC Magic Autofill टूल की मदद से आप पहले से ही रिसर्वेशन फॉर्म भरकर तैयार रख सकते हैं और तत्काल टिकट बुक करते समय कुछ सेकंड्स बचा सकते है. इस उपाय से आपके सीट बुक होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है.

– आप IRCTC Magic Autofill tool वेबसाइट पर जाकर रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म के जैसा ही एक फॉर्म में ट्रैवल करने वाले पैसेंजर के डिटेल्स आदि भरें।

– फॉर्म भरने के बाद एक Magic Autofill बटन स्क्रीन पर बन जायेगा, जिसपर माउस की लेफ्ट क्लिक दबाकर आपको Bookmark बार पर छोड़ना होगा. यह एक बुकमार्क बन जायेगा. 

– अब जब भी आपको टिकट बुक करना हो तो IRCTC की वेबसाइट खोलकर ब्राउज़र में बने Magic Autofill बुकमार्क पर क्लिक करते जाएँ. सिर्फ Captcha code और Payment Details, OTP आपको खुद भरना होगा.

ये भी पढ़ें > रेलवे टिकट कैंसल करवाने पर कितना रुपया कटता है

इस Tool की मदद से आपका कुछ जरूरी सेकंड बच जाते हैं और तत्काल Ticket Book बुक होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं। 

IRCTC Tatkal Ticket kaise book kare

Railway tatkal ticket kaise book kare

tatkal ticket booking in hindi

tatkal ticket book in hindi

आईआरसीटीसी तत्काल टिकट बुक करने की जानकारी को दोस्तों के साथ शेयर और फॉरवर्ड जरूर करें, जिससे उनकी भी मदद हो सके। 

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.