एयरबीएनबी : किराया देने में असमर्थ दोस्तों ने कैसे 35 बिलियन डॉलर की कम्पनी बनाई | Aribnb kya hai

Airbnb क्या है :

Airbnb एक ऑनलाइन वेबसाइट और एप्प है जहाँ से आप दुनिया भर में फैले हुए किराये पर उपलब्ध कमरों और प्रॉपर्टीज को बुक कर सकते हैं. इसके अलावा Airbnb पर आप अपने खाली पड़े कमरों और प्रॉपर्टीज को किराये पर देने के लिए लिस्ट कर सकते हैं. 

बुकिंग करने पर Airbnb प्रॉपर्टी मालिक से किराये का 3% और बुकिंग करने वाले मेहमान से किराये का 5%-15% के बीच वसूल करता है. किराये की राशि बुकिंग के दिनों की संख्या के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है. 

Airbnb story in hindi –

भारत की बहुत सी सफल स्टार्टअप कंपनियाँ कई विदेशी कंपनियों के बिज़नस मॉडल पर आधारित हैं.

जैसे कि Ola cabs अमेरिकन कैब सर्विस Uber के मॉडल पर और Oyo Rooms का बिज़नस Airbnb से प्रेरित है. एयरबीएनबी की success story इस लेख में हम आपको बतायेंगे.

जमीन से आसमान तक पहुँचने की कहावत इस पर वाकई बिलकुल फिट बैठती है.

Joe Gebbia और Brian Chesky की दोस्ती Rhode Island School of design में शिक्षा के दौरान हुई थी.

सन 2007 की बात है, जब वे न्यूयॉर्क से सैनफ्रांसिस्को शिफ्ट हुए थे. नौकरी न होने की वजह से वे फ्लैट का किराये नहीं दे पा रहे थे. दोनों दोस्त इसी उधेड़बुन में लगे थे कि, किराये का जुगाड़ कैसे किया जाये.

उन्ही दिनों सैनफ्रांसिस्को में एक बड़े डिजाईन कॉन्फ्रेंस का आयोजन था. कॉन्फ्रेंस की वजह से शहर के सारे होटल फुल थे. Joe Gebbia और Brian Chesky और इसी से एक आईडिया सूझा.

उनके फ्लैट का लिविंग रूम खाली ही रहता था, सो उन्होंने सोचा क्यों न इसे किराये पर दिया जाये. अतः उन्होंने फटाफट एक वेबसाइट Airbed&breakfast.com बनाई और कुछ गद्दे खरीद लिए.

वेबसाइट पर उन्होंने लिखा कि हम रात बिताने के लिए जगह और सुबह घर का बना नाश्ता देंगे. शर्त बस यह थी कि गद्दे बेड पर नहीं जमीन पर लगे होंगे और इस सुविधा का 80 डॉलर देना होगा.

ये आईडिया काम कर गया और उनके पहले 3 ग्राहक शाम को फ्लैट पहुँचे. 30 वर्षीय एक भारतीय, 35 वर्षीय बोस्टन की एक महिला, Utah से 45 वर्षीय एक व्यक्ति, ये उनके पहले customer बने.

अगली सुबह जब वे किराया देकर चले गये तो दोनों दोस्तों ने महसूस किया कि इस आईडिया में बड़ा दम है. लेकिन अगले कुछ दिनों तक कोई खास प्रगति नहीं हुई.

airbnb founders story hindi

Nathan Blecharczyk – Brian Chesky – Joe Gebbia

Joe Gebbia और Brian Chesky ने अपने तीसरे दोस्त और रूमपार्टनर Nathan Blecharczyk को इस प्लान के बारे में बताया. Nathan Blecharczyk एक जबर्दस्त सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर थे और उन्होंने Airbnb.com एक नयी वेबसाइट बनाई.

– इस प्रकार Joe Gebbia, Brian Chesky और Nathan Blecharczyk तीनों दोस्त Airbnb के 3 फाउंडर बने.

उन्होंने अमेरिका भर में होने वाले बड़े त्योहारों, कॉन्फ्रेंस, सेमिनारों को टारगेट किया और लोकल लोगों के उन खाली फ्लैट और प्रॉपर्टीज की बुकिंग करवाई, जिसे वे यात्रियों को दे सके.

एयरबीएनबी के लिए एक बड़ा मौका साल 2008 की गर्मियों में आया. Denver शहर में Democratic National Convention होने वाला था, जिसमें 80,000 लोगों के आने की उम्मीद थी.

किस्मत से दो हफ्ते पहले ही उनकी वेबसाइट बनकर तैयार हो चुकी थी. वे जानते थे कि इतनी भीड़ के लिए होटल के रूम कम पड़ जांयेंगे. और हुआ भी ऐसा ही, एक हफ्ते में उन्हें 800 से अधिक बुकिंग मिली.

Airbnb.com प्रसिद्ध तो हो रही थीं, लेकिन अभी भी मुनाफा नहीं कमा रही थी. कम्पनी को चलाने के लिए 40,000 डॉलर की सख्त जरुरत थी. इतना पैसा कहाँ से लाया जाये, ये गम्भीर समस्या थी.

Brian Chesky को एक आईडिया सूझा. उन्होंने 1 टन ब्रेकफास्ट सेरेल खरीदा और उन्हें 500 ग्राम के डिब्बों में पैक करवाया. उस चुनावी दौर में उन्होंने Obama’s O’s और Cap’n McCain ब्रांड के नाम से 40$ पैक मूल्य से बेचना शुरू कर दिया.

उन्होंने कई रिपोर्टर्स को फ्री सेरेल पैक भेजे, जिन्होंने मीडिया में इस मजेदार प्रोडक्ट की चर्चा की. ये आईडिया काम कर गया और उन्होंने करीब 30,000$ मूल्य के ब्रेकफास्ट सेरेल बेच लिए.

इसके बाद Airbnb का सफ़र कुछ इस प्रकार रहा :

– 2009 में उन्हें एंजेल इन्वेस्टर Paul Graham से 20,000$ की पहली फंडिंग मिली. Paul की ही वजह से आगे उन्हें 6,00,000$ की फंडिंग वेंचर कैपिटलिस्ट से मिली.

– Airbnb तेजी से फ़ैल रही थी लेकिन खास कमाई नहीं थी. अभी तक एयरबीएनबी सिर्फ बुकिंग का काम करती थी, पर अब उन्होंने किराये में 15% तक चार्ज करना शुरू किया. इससे Airbnb प्रॉफिट में आने लगी.

– नवम्बर 2010 में Airbnb में एक वेंचर कैपिटलिस्ट ने 7.2 मिलियन डॉलर की फंडिंग की. हॉलीवुड एक्टर Ashton Kutcher ने भी Airbnb में अच्छी खासी धनराशि निवेश की.

– जुलाई 2011 में वेंचर फंडिंग से Airbnb ने 112 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई. इससे Airbnb की वैल्यू 1 billion डॉलर तक पहुँच गयी.

इसके बाद तो Airbnb तेजी से कामयाबी की सीढ़ी चढ़ते हुए शिखर तक पहुँच गयी. आज की तारीख में क्या Airbnb की स्थिति का अंदाजा आप इन फैक्ट्स से लगा सकते हैं :-

– आज Airbnb.com पर 192 देशों के 65,000 शहरों की 3,000,000 से अधिक प्रॉपर्टीज की बुकिंग होती है.

– 20 करोड़ से अधिक लोग Airbnb की सुविधा ले चुके हैं. एयरबीएनबी की कुल वैल्यू 35 बिलियन डॉलर (2,48,864 करोड़ रूपये) से भी अधिक हो चुकी है.

Airbnb की success story से पता चलता है कि कैसे एक महान बिसनेस की शुरुआत एक छोटे से आईडिया से शुरू होती है. कभी अपना किराया देने में असमर्थ दोस्त आज करोड़ों को किराये पर जगह दिला रहे हैं.

Airbnb Community kya hai –

Airbnb Community एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसे Airbnb ने बनाया है. इसके जरिये Airbnb पर अपने कमरों/प्रॉपर्टीज की बुकिंग करने वाले लोग अन्य प्रॉपर्टी मालिकों से जुड़ सकते हैं.

इसके जरिये वे एक दूसरे से सलाह ले सकते हैं, अपने अनुभव बाँट सकते हैं और समस्याओं का समाधान पा सकते हैं. यहाँ पर Airbnb अपने नए अपडेट्स की जानकारी भी उपलब्ध कराता है.

प्रॉपर्टी मालिक Airbnb Community के जरिये Meet-up भी प्लान कर सकते हैं या होने वाले Meet-ups में शामिल हो सकते हैं. 

Airbnb के बारे में इस जानकारी को Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड करें, जिससे अन्य लोग भी ये लेख पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :