शाहरुख़ खान Shahrukh Khan के जीवन से जुड़े कुछ तथ्य / अनदेखे फ़ोटोज़

By | 19/05/2016

अमिताभ बच्चन के बाद बॉलीवुड के बादशाह माने जाने वाले किंग खान शाहरुख़ खान के बारे में सब कुछ तो आप जानते ही हैं. अमिताभ बच्चन की ही तरह बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखने वाले Shahrukh Khan अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बदौलत आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं. भले ही कुछ लोग शाहरुख़ खान की बेबाक हाज़िरजवाबी और एक्टिंग के कायल न हो, पर जिस तरह की परिस्थितियों से गुजरकर आज शाहरुख़ King Khan बने है, वह काबिले तारीफ है.

शाहरुख़ खान इस समय दुनिया के दूसरे नम्बर पर World’s richest Actor हैं, जी हाँ Leonardo Di Caprio, Johny Depp, Brad Pitt  जैसे कइयो सितारे कमाई के मामले में शाहरुख़ से नीचे हैं. शाहरुख़ खान के जीवन की पहली कमाई 50 रूपये थी, जो उन्हें दिल्ली में ग़ज़ल गायक पंकज उधास के कॉन्सर्ट में गाइड बनने पर मिली थी. शाहरुख़ ने इस पैसे का उपयोग आगरा जाकर ताज महल देखने में किया.

इस पोस्ट में हम आपको शाहरुख़ खान के जीवन से जुड़े कुछ अनदेखे फ़ोटोज़ दिखायेंगे :

 शाहरुख़ खान का जन्म और परिवार Shahrukh Khan Family :

2 नवम्बर 1965 को नई दिल्ली में जन्मे शाहरुख़ खान बचपन के शुरुआती 5 साल अपने नाना के यहाँ मंगलौर में रहे. शाहरुख़ खान के पिता मीर ताज मोहम्मद खान पेशावर के रहने वाले थे जो बंटवारे के बाद दिल्ली आ गए. मीर ताज मोहम्मद खान एक चीफ इंजिनिय थे और साथ ही ट्रांसपोर्ट, रेस्टोरेंट व अन्य बिज़नस भी करते थे. शाहरुख़ खान की माँ लतीफ़ फातिमा खान ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से शिक्षित थी और दिल्ली कोर्ट में मजिस्ट्रेट थीं.

ये भी पढ़ें   हॉलीवुड के नाम से मिलती भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज

childhood Shahrukh Khan Birth Age

जब शाहरुख़ 15 साल के थे तो कैंसर की वजह से उनके पिता का देहांत हो गया. उनकी माँ ने पिता के बिज़नस और अपनी नौकरी दोनों की जिम्मेदारी उठाई पर जब शाहरुख़ 25 वर्ष के थे तो वो भी डायबिटीज के दुष्प्रभाव से चल बसी. अब शाहरुख़ अपनी बहन शहनाज़ लालारुख के साथ दुनिया में अकेले हो गए.

Shahrukh Khan Family Parents Father Mother

 शाहरुख़ खान की शिक्षा-दीक्षा  SRK Education Qualification :

दिल्ली के राजेन्द्रनगर इलाके में रहने वाले शाहरुख़ खान की शुरुआती शिक्षा St. Columba’s School में हुई, जहाँ शाहरुख़ ने पढाई के साथ क्रिकेट और फ़ुटबाल खेलों में भी बढ़िया प्रदर्शन किया. अपने स्कूल में सर्वतोमुखी प्रदर्शन की वजह से उन्हें स्कूल का सर्वोच्च अवार्ड Sword of Honour भी मिला था.

ये भी पढ़ें   ऐसा क्या हुआ जो Satyajit Ray की Alien फिल्म कभी बन न सकी

शाहरुख़ खान स्कूल srk school

शाहरुख़ खान ने सन 1985-1988 में हंसराज कॉलेज दिल्ली से बी.ए. इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद शाहरुख़ ने दिल्ली के ही जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज से एम.ए. मास कम्युनिकेशन में एडमिशन लिया पर एक्टिंग क्षेत्र में व्यस्त होने की वजह से कोर्स बीच में ही छोड़ दिया.

shahrukh college शाहरुख़ खान Hansraj College delhi

 शाहरुख़ गौरी की प्रेम कहानी Shahrukh Khan Wife :

शाहरुख गौरी की पहली मुलाकात सन 1984 में एक कॉमन फ्रेंड की पार्टी में हुई. शाहरुख़ ने गौरी से Dance के लिए पूछा पर गौरी ने यह कहकर मना करा दिया कि वो अपने बॉयफ्रेंड का इंतज़ार कर रही है. जबकि असल में वो अपने भाई का इंतज़ार कर रही थीं. पर शाहरुख़ ने हार नहीं मानी और गौरी से मिलते रहे, जल्द ही गौरी भी शाहरुख़ की स्टाइल, आत्मविश्वास और हाज़िरजवाबी से आकर्षित हो गयी.

ये भी पढ़ें   बॉलीवुड के 5 लाजवाब चरित्र अभिनेता जोकि अपने रोल को यादगार बना देते हैं

shahrukh gauri love शाहरुख़ गौरी लव स्टोरी

उन दिनों शाहरुख़ बेरोजगार थे और गौरी छिब्बर एक पंजाबी हिन्दू थी, इसलिए गौरी के माता पिता इस शादी के खिलाफ थे. अपने प्यार को पाने के लिए शाहरुख़ को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी और आखिकार 6 साल लम्बे चले प्रेम-सम्बन्ध के बाद 25 अक्टूबर 1991 को गौरी-शाहरुख़ विवाह बंधन में बंध गए.

shahrukh wife gauri khan shadi

और अंत में देखिये शाहरुख़ खान की हंसराज कॉलेज की मार्कशीट जिसमे शाहरुख़ को English विषय में 100 में से 57 नम्बर मिले थे. भले ही आज शाहरुख़ धुवांधार अंग्रेजी बोलते हों पर कॉलेज टाइम में उनका Grammar जरूर कमजोर रहा होगा.

srk Education qualification degree

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *