शुभमन गिल बायोग्राफी हिन्दी में | Shubhman Gill biography in Hindi

शुभमन गिल बायोग्राफी : Shubhman Gill biography  Hindi

शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट की दुनिया में एक नया सितारा हैं. इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल होने से वो कुछ ही दूर हैं. अभी भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम के वाईस कैप्टेन के रूप में शुभमन गिल ने अपने कमाल दिखा रहे हैं. हाल में ही शुभमन गिल को कोलकाता नाईट राइडर्स आईपीएल टीम ने 1.80 करोड़ में खरीदा है. शुभमन गिल कौन है ? शुभमन गिल जीवनी से जुड़े फैक्ट्स :

– शुभमन गिल का जन्म 8 सितम्बर 1999 को फज़िल्का, पंजाब में हुआ. फज़िल्का में गिल परिवार के खेत और जमीनें हैं. शुभमन के पिता का नाम लखविंदर सिंह है. शुभमन के पिता खेतों में काम करने वाले लोगों से शुभमन की बैटिंग प्रैक्टिस में मदद के लिए बाल फेंकने के लिए कहते थे. शुभमन के पिता बताते हैं कि शुभमन को 3 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट में रूचि थी. शुभमन गिल बैट-बॉल के अलावा बाकी खिलौनों से खेलते ही नहीं थे.

– शुभमन के पिता अपने बेटे में क्रिकेट की इस दीवानगी को देखकर उसे प्रोफेशनल क्रिकेट कोचिंग दिलाने को सोचने लगे. इस निश्चय को पूरा करने के लिए गिल परिवार ने मोहाली, पंजाब में बसने का निर्णय लिया. मोहाली में PCA स्टेडियम के पास उन्होंने एक किराये का मकान लिया और शुभमन की क्रिकेट कोचिंग शुरू हो गयी.

shubhman gill father lakhvinder singh

– शुभमन गिल ने पूरे जोश और पैशन से क्रिकेट सीखना शुरू किया और कुछ वर्षों में ही इसके नतीजे दिखने लगे. शुमभन ने 2016-17 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हुए अपना खाता खोला. फरवरी 2017 में विजय हजारे ट्राफी और नवम्बर 2017 में रणजी ट्राफी मैच से शुभमन ने प्रोफेशनल क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा.

– अंडर-16 टीम में विजय मर्चेंट ट्राफी के लिए खेलते हुए शुभमन ने नाबाद डबल सेंचुरी लगाकर शुरुआत की. विगत दो वर्षों से BCCI की तरफ से शुभमन गिल को बेस्ट जूनियर क्रिकेटर घोषित किया गया है. अंडर-19 टीम में खेलते हुए शुभमन ने इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच में 147 रन बनाये. इस मैच सीरीज में शुभमन गिल मैन ऑफ़ द सीरीज पुरस्कार पाया.

– दिसम्बर 2017 को अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की टीम में शुभमन गिल वाईस कैप्टेन बनाये गए. दाहिने हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार सेंचुरी ठोंकी और मैन ऑफ़ द मैच बने. अंडर-19 वर्ल्ड कप के खेलों गए 5 मैचों में शुभमन का निम्नतम स्कोर 63 रहा, जिससे उनके शानदार खेल का पता चलता है.

– जब शुभमन गिल न्यूजीलैंड में अंडर-19 वर्ल्ड कप के मैच खेल रहे थे, उसी बीच भारत में इंडियन प्रीमियर लीग की टीमें उनके नाम पर बोली लगा रही थीं. अंडर-19 टीम के वाईस कैप्टेन शुभमन गिल को कोलकाता नाईट राइडर्स ने 1.8 करोड़ में ख़रीदा, जबकि अंडर-19 टीम के कैप्टेन पृथ्वी शॉ को 1.2 करोड़ में डेल्ही डेयरडेविल्स ने ख़रीदा.

– भारत के अंडर-19 क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ भी शुभमन गिल की प्रशंसा करते नहीं थकते. भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने जब विजय हजारे ट्राफी में शुभमन गिल की सेंचुरी देखी तो ट्वीट किया – आज एक शानदार टैलेंट देखा शुभमन गिल केवल 17 साल का ! एक टफ विकेट पर लाजवाब सेंचुरी “.

shubhman gill virat kohli

5 फीट 9 इंच लम्बे शुभमन गिल सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के फैन हैं. शुभमन गिल खेलते जबर्दस्त हैं और देखने में भी आकर्षक हैं. कोई आश्चर्य नहीं कि जल्द ही वो कई बड़े ब्रांड्स के विज्ञापनों में दिखने लगे. क्रिकेट के दीवाने देश भारत में शुभमन गिल निश्चित रूप से भविष्य के स्टार नजर आते हैं.

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अधिक से अधिक लोग यह जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

विराट कोहली की Favorite किताब आप भी जानें | Virat Kohli favorite book

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी | कमाई | खेल के 15 फैक्ट्स | Cristiano Ronaldo in Hindi

रोजर फेडरर के बारे में 15 रोचक बातें | Roger Federer in Hindi

बिना थके सैकड़ों किलोमीटर दौड़ने वाले धावक Dean Karnazes का राज क्या है ? | Bina thake daudna