स्ट्रेच मार्क्स हटाने के 5 घरेलू उपाय | Stretch marks hatane ke Gharelu Upay

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय – how to remove stretch marks in hindi :

बच्चा होने के बाद पेट पर बने स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) को हटाना बहुत कठिन है. आमतौर से इन्हें अपने आप गायब होने में कई महीने भी लग सकते हैं. लेज़र सर्जरी ( laser surgery) या ऑपरेशन से स्किन की बाहरी लेयर को हटा देना इनसे तुरंत निजात पाने का क्विक तरीका है लेकिन यह बहुत महंगा है.

नई-नई तकनीकों के सामने आने से यह बहुत सुरक्षित हो गया है और इसमें कोई दर्द या साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते, लेकिन यह ज़रूरी है कि इसे सबसे प्रशिक्षित और प्रतिष्ठित मेडिकल प्रोफेशनल की देखरेख में किया जाए जिसका ट्रेक रिकॉर्ड बहुत बढ़िया हो.

ये तकनीकें चाहे कितनी भी सुरक्षित हो जाएं लेकिन कुछ खतरों की संभावना इनमें बनी रहती है. इनका बहुत महंगा होना भी एक बड़ी समस्या है इसीलिए फैशन और शो-बिज़ से जुडे लोग ही इन्हें अफोर्ड कर पाते हैं. हर मामले के अनुसार इन्हें अनेक सेशन में पूरा करने की ज़रूरत पड़ सकती है जिससे पूरे ट्रीटमेंट का खर्च लाखों रूपए में भी पहुंच सकता है.

– लेकिन ऐसे अनेक घरेलू उपाय और पदार्थ हैं जिनका उपयोग करके लेज़र सर्जरी (laser surgery) वगैरह की दिक्कतों और इसपर होनेवाले खर्च को टाला जा सकता है. ये उपाय सर्जरी जितने क्विक तो नहीं हैं लेकिन बहुत सेफ हैं. इनपर होने वाला खर्च लगभग न के बराबर है. इनमें लगनेवाली सामग्री आपके घर में ही आसानी से मिल सकती है , जैसेः

Stretch marks kam karen

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

अंडे की सफेदी – Egg Whites to remove stretch marks in hindi :

इस उपाय को बहुतों ने आजमाया है और रिकमेंड किया है. अंडे की सफेदी में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसे स्किन पर लगाने से खराब हो चुकी स्किन की प्रोटीन संबंधित ज़रूरतें पूरी होने लगती हैं.

– इसे आजमाने के लिए अंडे की सफेदी को खिचाव के निशान पर लगाकर 15 से 30 मिनट तक सूखने दें, फिर कुनकुने पानी से धो लें.

आलू का रस – Potato Juice to reduce stretch marks in hindi :

ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन आलू के रस में स्किन को रिपेयर करनेवाले बहुत गुण होते हैं. इसका उपयोग करके स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से कम किया जा सकता है. इसे रेगुलरली लगाने पर देखा गया है कि स्ट्रेच मार्क्स 6-8 सप्ताह में कम हो जाते हैं.

– इसे लगाने के लिए आलू के स्लाइस को स्ट्रेच मार्क्स पर मलिए और इसका रस 15 मिनट तक लगे रहने के बाद कुनकुने पानी से धो लें.

– कुछ लोग नहाने के फौरन बाद झड़ चुकी स्किन पर आलू का रस लगाते हैं. इससे यह फायदा होता है कि नहाने के बाद खुल चुके स्किन के पोर्स आलू के रस में मौजूद विटामिन व मिनरल्स को और बेहतर तरीके से एब्सॉर्ब कर लेते हैं और फायदा जल्द मिलता है.

लेमन ऑइल – Lemon Oil khichav ke nishan hataye :

नींबू के रस में अनेक औषधीय व सौंदर्य को निखारनेवाले गुण होते हैं पर क्या आपको पता है कि इसके छिलके से निकलनेवाले तेल में भी हीलिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं ? लेमन ऑइल एक तरह से एस्ट्रिंजेंट का काम करता है और इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को रिपेयर करने व नयी जैसा बनाने में बहुत सहायक होते हैं.

– लेमन ऑइल के उपयोग से स्किन पर पड़े दाग-धब्बे और झांइयों को कम किया जा सकता है. इससे खिचाव के निशान भी जल्द घटते हैं और इसके प्रयोग से स्किन बहुत फ्रेश और सुगंधित भी हो जाती है.

जैतून का तेल – Olive Oil se stretch marks kam kare :

जैतून के तेल में तरह-तरह के इतने गुण हैं कि इसे हर घर में किचन और ड्रेसिंग टेबल पर होना ही चाहिए. ये विटामिन ई (Vitamin E) और (omega fatty acids) से भरपूर होते हैं. ओलिव ऑइल का बहुत अधिक उपयोग करने के कारण ही मेडीटेरेनियन रीजन में रहनेवालों की स्वास्थ्य बहुत अच्छा होता है और उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, पैरालीसिस और दिल के दौरे की संभावना कम होती है. मेडीटेरेनियन में रहनेवालों के घने बालों और सुंदर स्किन का राज ओलिव ऑइल ही है.

ओलिव ऑइल का नियमित उपयोग खिचाव के निशान को कम करता है. इससे स्ट्रेच मार्क्स गायब तो नहीं हो जाते लेकिन ये उनकी अपीयरेंस  को कम करके नए मार्क्स को पनपने से रोकता है.

– नहाने के फौरन बाद अपनी स्किन पर ओलिव ऑइल (olive oil) लगाएं. ऐसा दिन में एक बार करें. इसके लिए ऑइल को गर्म करने की बताए अपनी हथेलियों पर लगाकर रगड़ें और अफेक्टेड एरिया में लगाएं.

एलो वेरा – Aloe Vera se khichav ke nishan kam kare :

एलो वेरा के उपयोग से स्ट्रेच मार्क्स गायब तो नहीं हो जाते लेकिन यह उन्हें हल्का करने में मददगार होता है. इसके साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स बढ़ते नहीं हैं. इससे स्ट्रेच मार्क्स में कभी-कभी होने वाली खुजली में भी राहत मिलती है. Keywords: Stretch marks removal tips in Hindi, Stretch marks ghatane ke upay 

स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) को बनने व बढ़ने से रोकने के लिए गर्भावस्था की शुरुआत से ही अपने डॉक्टर की सलाह से ऊपर बताए उपायों को आजमाकर देखिए. 

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

– त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए पढ़िए : स्किन प्रॉब्लम्स ठीक करने के ये आसान प्राकृतिक उपाय जरुर आजमायें

– शेविंग के बाद आफ्टरशेव आप लगाते हैं तो ये पढ़िए:  आफ्टरशेव खत्म ?? तो प्रयोग कर सकते हैं ये 7 घरेलू / प्राकृतिक विकल्प

– मच्छर परेशान करते हैं तो पढ़िए : मच्छर (Mosquito) के काटने से होने वाली जलन व खुजली के 10 घरेलू उपचार