लियोनार्डो डिकैप्रियो की ऑस्कर विनर फिल्म The Revenant की कहानी | Leonardo DiCaprio

लियोनार्डो डिकैप्रियो की फिल्म द रेवेनांट : 

आने वाले 2 हफ्ते में ऑस्कर अवॉर्ड होने जा रहा है और इस बार Leonardo Dicaprio के सभी चाहने वालों की निगाहें इस वर्ष के परिणामों पर लगी हुई है. इस बार लिओनार्डो फिल्म ‘द रेवेनेन्ट’ में Huge Glass के रोल में नजर आए हैं. एक बात और अभी 10 जनवरी को हुए गोल्डन ग्लोब अवार्ड में इस रोल के लिए Leonardo को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिल चुका है.

यह कहानी सन 1823 की है, जब एक फ्रंटियरमैन Huge Glass अपने साथियों के साथ जंगल जाता है.  Huge Glass अपने साथियों के साथ मिलकर जानवरों की खाल का व्यापार करता है. जानवरों के  शिकार के दौरान एक भालू Huge Glass  के ऊपर हमला कर देता है और उसे पूरी तरह घायल करके छोड़ता है.

जीवन बचाने के संघर्ष और साथियों के विश्वासघात से लड़ता हुआ Huge Glass किस प्रकार वापस अपने घर पहुंचता है और अपने साथ हुए व्यवहार का बदला लेता है यह इस फिल्म की कहानी है.

फोटो स्रोत : द रेवेनांट
फोटो स्रोत  द रेवेनांट

 

फिल्म कनाडा के दुर्गम इलाकों में शूट की गयी. फिल्म की शूटिंग पूरे दल के लिए बहुत ही कठिन रही. जिसका कारण -25 डिग्री के मौसम में शूटिंग करना था और सर्दियों के छोटे दिनों में सिर्फ कुछ घंटो का समय शूटिंग के लिये मिलता था. ऐसे  कठिन माहौल और वास्तविक परिस्थितियों में काम करने के बावजूद भी अभिनेताओ ने अच्छा अभिनय किया है.

लियोनार्डो डिकैप्रियो
फोटो स्रोत  लियोनार्डो डिकैप्रियो

 

फिल्म का स्पेशल इफ़ेक्ट एक नंबर का है. किसी भी फिल्म में जानवरों का मनुष्य पर हमला करने का आज तक का यह सबसे परफेक्ट चित्रण है. यह दृश्य दिल दहला देने वाला है. सीन में वास्तविक लग रहे भालू के आक्रमण और Leonardo के सटीक भाव प्रदर्शन से सांसे रूक जाती है. निश्चित रूप से यह सीन फिल्म की एक मुख्य कड़ी है और अत्यंत प्रभावित करता है.

लियोनार्डो डिकैप्रियो पर भालू का आक्रमण
फोटो स्रोत लियोनार्डो डिकैप्रियो पर भालू का आक्रमण 

इच्छा शक्ति और हिम्मत के बल पर दुनिया में हर रोज नए हीरो का जन्म होता है. Huge Glass की कहानी भी एक आम व्यक्ति की कहानी है जिसने अपने अदम्य इच्छाशक्ति और व्यवहारिक बुद्धि का प्रदर्शन करते हुए असंभव परिस्थितियों में अपनी जान बचाई. फिल्म में Leonardo Dicaprio ने अकेले, घायल, दुखी और प्रतिशोध से भरे हुए व्यक्ति के रोल को जीवंत कर दिया है.

लियोनार्डो डिकैप्रियो फिल्म में
फोटो स्रोत लियोनार्डो डिकैप्रियो फिल्म में 

फिल्म में खूबसूरत और निर्जन कनाडा का दृश्य बड़ी शांति देता है. फिल्म की अन्य प्रमुख भूमिकाओं में है फिल्म ‘Mad Max’ के मुख्य अभिनेता Tom Hardy, Will Poulter, Domnhall Gleeson आदि. फिल्म के डायरेक्टर हैं Alejandro González Iñárritu

जिनकी फिल्म ‘Birdman’ को साल 2015 में बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवार्ड मिला था. निश्चित रुप से यह फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड में अपनी छाप छोड़ने  में कामयाब होगी और Leonardo Dicaprio की किस्मत में से ऑस्कर अवार्ड का अकाल दूर हो जायेगा.

Comments are closed.