सैम मानेकशॉ ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति याह्या खान से अपनी बाइक की कीमत ऐसे वसूली

Sam Manekshaw Yahya Khan Story :

भारतीय सेना के महान चीफ फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ बहादुरी और हिम्मत की मिसाल थे. सन 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ हुई 13 दिन की यादगार लड़ाई में सैम मानेकशॉ एक हीरो बनकर उभरे थे. ये चतुर रणनीतिकार अपने खास अंदाज और हाजिरजवाबी के लिए भी खासे मशहूर थे.

सैम मानेकशॉ के जीवन की इस घटना की पहली कड़ी सन 1947 में घटी. सैम मानेकशॉ और याह्या खान दोनों ही ब्रिटिश आर्मी में कार्यरत थे. ये वही याह्या खान थे जोकि आगे चलकर पाकिस्तान के आर्मी चीफ और तीसरे राष्ट्रपति बने.

Sam Manekshaw stroy in hindi
सैम मानेकशॉ : स्रोत

उस दिनों सैम मानेकशॉ के पास एक खुबसूरत लाल रंग की जेम्स मोटरसाइकिल हुआ करती थी. याह्या खान सैम मानेकशॉ की इस बाइक के दीवाने थे. जब भारत पाकिस्तान विभाजन का समय आया तो याह्या खान पाकिस्तान जाने की तैयारी करने लगे. पाकिस्तान जाने से पहले याह्या खान ने सैम मानेकशॉ की बाइक 1,000 रूपये में खरीदने का प्रस्ताव रखा.

सैम मानेकशॉ ने अपनी बाइक उन्हें बेच दी, बदले में याह्या खान ने कहा कि वो पाकिस्तान जाके बाइक की पूरी रकम भेज देंगे. याह्या खान अपने साथ बाइक तो ले गए लेकिन उन्होंने अपना वायदा पूरा नहीं किया. याह्या खान ने बाइक की कीमत नहीं भेजी.

इस घटना की दूसरी कड़ी 24 साल बाद सन 1971 में घटी. 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध होना निश्चित हो गया. उस समय सैम मानेकशॉ भारत के और याह्या खान पाकिस्तान के आर्मी चीफ थे और युद्ध में अपने अपने देश का नेतृत्व कर रहे थे.

1971 का घमासान युद्ध हुआ. युद्ध में भारत ने जीत हासिल की और पाकिस्तान को भारी हार और हानि का सामना करना पड़ा. इस युद्ध में ही पूर्वी पाकिस्तान का विघटन हुआ.

सैम मानेकशॉ ने इस युद्ध के बात जो यादगार बात बोली, वो ये है – याह्या ने मेरे बाइक के 1000 रुपये मुझे कभी नहीं दिए, लेकिन अब उसने अपना आधा देश देकर हिसाब पूरा किया.

सैम मानेकशॉ भारतीय सेना और जनता के हमेशा अविस्मरणीय हीरो रहेंगे. हम सभी भारतीय उनकी देशभक्ति और बहादुरी को सलाम करते हैं.

यह भी पढ़ें :

आर्मी ऑफिसर नाथूसिंह राठौर ने क्या सवाल पूछा कि नेहरु जी की बोलती बंद हो गयी

युद्ध क्षेत्र की 5 कहानियाँ : जब भ्रम और चतुराई से युद्ध जीते गये | Deception in Warfare

रिचर्ड फ्रांसिस बर्टन की साहसिक यात्रायें : हज की यात्रा करने वाले पहले यूरोपियन

रशिया के बारे में 15 अनोखी बातें जो बहुत कम ही लोग जानते हैं | Interesting Facts about Russia

नील के बारे में क्या आप ये जानते हैं ?

Comments