सॉफ्टवेयर में 4 छुपे हुए खेल और मनोरंजन | Hidden games in software

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर भी काम करते समय थोड़ी मस्ती किया करते है और अपनी रचनात्मकता से कुछ बढ़िया खुराफात को जन्म देते हैं. नीचे कुछ मशहूर सॉफ्टवेयर में छुपे खेल और कुछ मनोरंजक जानकारी के बारे में बताया गया है.

कंप्यूटर, इन्टरनेट पर काम करने वाले सभी लोग नेट ब्राउज़र गूगल क्रोम(Google chrome), ऑनलाइन विडियो वेबसाइट यूट्यूब (Youtube), फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर पिकासा (Picasa), एंड्राइड(Android) के संस्करणों से परिचित होंगे.

4 छुपे हुए गेम्स Hidden Games in softwares :

गूगल क्रोम Google chrome:

इन्टरनेट पर काम करते समय कई बार होता है कि पेज लोड नहीं होता है . यह इन्टरनेट कनेक्शन में समस्या आने से होता है .ऐसा होने पर स्क्रीन पर एक छोटा सा डायनासोर बन जाता है और कुछ ऐसा स्क्रीन बन कर आता है.यह डायनासोर एक छुपे हुए खेल का मुख्य किरदार है . स्पेस बार बटन दबाने पर यह खेल शुरू हो जाता है और छोटू डायनासोर चलना शुरू कर देता है . इसके रास्ते में छोटी बड़ी कैक्टस जैसी झाड़ियाँ आती है जिस से हमें इसे बचाना है.

स्पेस बार बटन दबाने से यह उछलता है ,इस तरह हम इसे रूकावटो से पार लगा सकते है . अगर आप फंस जाते है तो फिर से स्पेस बार बटन दबा कर आप इसे चालू कर सकते है. यह खेल आप एंड्राइड मोबाइल में गूगल क्रोम ब्राउज़र एप्प पर भी खेल सकते है. मोबाइल पर खेलते समय स्पेस बार बटन की जगह स्क्रीन पर छूने से (Tap) डायनासोर को नियंत्रित किया जाता है.

Google chrome offline dinosaur game
फोटो स्रोत : Google chrome का डायनासोर

यू ट्यूब (Youtube) :

इन्टरनेट की गति धीमी होने की वजह से अक्सर यूट्यूब विडियो खुलने से पहले बफरिंग (Buffering) है . इस समय स्क्रीन पर एक गोल घूमता हुआ गोला दिखाई देता है और विडियो धीरे धीरे लोड हो रहा होता है. इस समय की-बोर्ड का पहले ( Up Arrow ) ऊपर की और निर्देश करने वाला बटन और फिर (Left Arrow) बायीं ओर निर्देश करने वाला बटन दबाने से यूट्यूब विडियो स्क्रीन (Snake game) में बदल जाता है जिसे हम सबने अपने मोबाइल पर खेला है. इस खेल में तेजी से चलने वाला सांप होता है, जिसकी पूँछ चमकते बिंदु से होकर गुजरने पर बढती जाती है. चारो एरो बटन की सहायता से यह खेल खेला जाता है.

Youtube snake game
यूट्यूब का सांप

पिकासा Picasa :

पिकासा सॉफ्टवेयर खोलिए. अब ctrl+shift+Y बटन एक साथ दबाइए.ऐसा करते ही आपके पिकासा की स्क्रीन पर एक छोटा सा टेडी बेयर बन जायेगा. आप जितनी बार ये बटन एक साथ दबायेंगे एक नया टेडी बेयर आपके स्क्रीन पर आ जायेगा. असल में थॉमस (Thomas) नाम का यह टेडी बेयर पिकासा सॉफ्टवेयर बनाने वाले एक प्रोग्रामर का है.

Picasa bear picasa
पिकासा का टेडी-बियर

एंड्राइड मोबाइल जेली बीन :

इस के लिए आपको ऐसा मोबाइल चाहिए जिसमे एंड्राइड का जेली बीन वर्जन हो. मोबाइल की सेटिंग्स (settings) में जाकर About Phone बटन दबाइए. यहाँ पर आपको मोबाइल के मॉडल नंबर और एंड्राइड वर्जन और अन्य जानकारियां दिखाई देंगी .एंड्राइड वर्जन पर जा कर स्क्रीन को कुछ बार (Tap) दबाइए .ऐसा करते ही स्क्रीन पर कई सारी जेली इधर उधर से आने लगेंगी जिन्हें आप स्क्रीन पर छूकर इधर उधर बिखेर सकते है.

Android jelly bean flying
उडती हुई जेली बीन

एंड्राइड के अन्य संस्करण (version) में ऐसा करने पर भी कुछ न कुछ आता है जैसे किटकैट (Kitkat) वर्जन में एंड्राइड के सभी पुराने वर्जन के लोगो (logo) दिखते है जिसे इधर उधर किया जा सकता है, जिंजरब्रेड (Gingerbread) वर्जन में जैक लार्सन (Jack Larson) की बनायीं हुई एक पेंटिंग दिखाई पड़ती है. हनीकाम्ब (Honeycomb) वर्जन में एक उडती हुई मधुमक्खी दिखाई देती है. आइसक्रीम सैंडविच( Icecream sandwich) वर्जन में उड़ते हुए Nyandroid (एक तरह की कार्टून बिल्ली ) उडती हुई नजर आती है.

एंड्राइड के अलग-अलग वेर्जन में छुपे फीचर्स

यह भी पढ़िए :

IRCTC पर तत्काल टिकट तेजी से बुक करने का आसान तरीका

फोटो खींचने के अलावा ये 3 कमाल भी कर सकता है आपका मोबाइल कैमरा  

15 गूगल क्रोम ट्रिक्स और 20 गूगल क्रोम कीबोर्ड शार्टकट्स जरुर जानिए

21 Best Google Chrome Extension 2017 में नेट सर्फिंग को आसान बनायें

Be My Eyes app से नेत्रहीन व्यक्ति भी देख सकते हैं | Be My Eyes app for Blinds

Comments are closed.