EnChroma चश्मे लगाकर कलर ब्लाइंड लोग भी अब रंगों को देख सकेंगे

ऐसा अनुमान है कि दुनिया में हर 20 में से एक पुरुष और हर 200 में एक महिला वर्णान्ध ( कलर ब्लाइंड ) होते हैं. अगर आप इन्द्रधनुष के सातों रंगों को अलग अलग पहचान पाते हैं तो आप किसी भी प्रकार की वर्णान्धता से मुक्त हैं. EnChroma (एन्क्रोमा ) नाम की कंपनी ने एक ऐसा खास चश्मा बनाया है जिसकी मदद से वर्णान्ध लोग भी रंगों को देख सकते हैं. एन्क्रोमा के चश्मे को लगाकर लोगो ने कैसा महसूस किया, उनकी प्रतिक्रिया क्या थी, जानने के लिए यह विडियो देखिये.

Enchroma glasses for color blinded

कलर ब्लाइंडेड को एक या एक से अधिक रंगों का बोध नहीं होता है, वे रंगों के हल्केपन और गहरेपन में भी भेद नहीं कर पाते हैं.  वर्णान्धता कई प्रकार की होती है. कुछ लोग नेत्र रोग, मष्तिष्क विकार के कारण वर्णान्ध हो जाते हैं, जिसका उपचार संभव है. परन्तु जो लोग जन्म से वर्णान्ध होते हैं जिसका कि कोई उपचार नहीं है.

कुछ लोग लाल और हरे रंग में भेद नहीं कर पाते, कुछ लोग पीले और नीले रंग में भेद नहीं कर पाते, कुछ को हलके हरे और पीले रंग में भेद नहीं समझ आता. एन्क्रोमा के चश्मे लाल और हरे के बीच अंतर न कर पाने वालो के लिए सबसे सटीक काम करते हैं.

वर्णान्धता में रंग ऐसे दिखते हैं
वर्णान्धता में रंग ऐसे दिखते हैं

एन्क्रोमा के बनाये चश्मे आप उनकी वेबसाइट से खरीद सकते हैं जोकि दुनिया भर में प्रोडक्ट्स डिलीवर करते हैं. यह चश्मे 60 दिनों की रिटर्न पालिसी और एक साल की वारंटी के साथ आते हैं.

आप कलर ब्लाइंड है या नहीं यह जानने के लिए आप ऑनलाइन टेस्ट भी कर सकते हैं जोकि एन्क्रोमा की वेबसाइट पर उपलब्ध है. नीचे दिए गए चित्र को देखकर आप वर्णान्धता के असर को समझ सकते हैं.

कलर ब्लाइंड टेस्ट
स्रोत

किसी भी वर्णान्धता से मुक्त व्यक्ति को यहं 74 अंक दिखेगा, द्विवर्णिता या त्रिवर्णिता के रोगी को 21 अंक दिखेगा और पूर्णता वर्णान्ध को कोई भी अंक नहीं दिखेगा.

EnChroma के चश्मे वर्णान्ध लोगो को रंगों का बोध कराने के लिए बनाया गया है, यह एक स्थायी इलाज नहीं है. इस चश्मे का उपयोग आप सेना, नौकरी आदि में कलर ब्लाइंड टेस्ट पास करने के लिए नहीं कर सकते हैं.  

बेहतरीन अविष्कार ‘Fontus Water Bottle’ जोकि हवा से पानी बना लेती है

अपने Headphone से Amazing Sound quality सुनने के लिए Boomstick गैजेट लीजिये

कौन है ये ‘Boston Dynamics’ जिसके रोबोट ‘Atlas’ ने YouTube पर तहलका मचा दिया है

कौन सा कैमरा लूँ ? खरीदने से पहले इन मुख्य बातों को ध्यान में रखें

DSLR कैमरा खरीदने से पहले इन महत्वपूर्ण बातों को न भूलें