अमित अग्रवाल : टॉप ब्लॉगर की 7 बेहतरीन वेबसाइट्स

अमित अग्रवाल भारतीय ब्लॉगिंग जगत में शीर्ष के ब्लॉगर हैं. अमित सन 2004 से ब्लॉगिंग कर रहे हैं. वैसे तो अमित ने कई बेहतरीन वेबसाइट्स बनाई है पर डिजिटल इंसपिरेशन (http://www.labnol.org/) अमित अग्रवाल का मुख्य ब्लॉग है. अमित इस ब्लॉग में टेक्नोलॉजी ,इन्टरनेट ,ब्लॉगिंग आदि से जुडी हुई जानकारियों पर लिखते हैं. अमित अग्रवाल का यह ब्लॉग दुनिया में बेस्ट 100 टेक्नोलॉजी ब्लॉग की सूची में आता है.

शायद ही कोई ऐसा भारतीय ब्लॉगर होगा जो अमित अग्रवाल के नाम से अपिरिचित होगा. अमित अग्रवाल एक ऐसे ब्लॉगर है जो अकेले अपनी सभी वेबसाइट्स का संचालन करते हैं और गूगल एडसेंस और अन्य माध्यमों की मदद से साल में करोड़ो की कमाई करते हैं . इनकी वेबसाइट्स का ये जलवा है कि महीने में 40 से 50 लाख लोग इनके वेबपेज देखते हैं.

अमित अग्रवाल ब्लॉगर
अमित अग्रवाल भारत के टॉप ब्लॉगर

अमित अग्रवाल जी की बनाई हुई 7 अनोखी वेबसाइट्स :-

https://dictation.io : इस वेबसाईट की मदद से आप बिना कीबोर्ड को हाथ लगाये शब्द टाइप कर सकते है .इसके लिए आपको अपना माइक्रोफोन, कंप्यूटर से जोड़ना होगा. अब वेबसाइट खोलकर, start Dictation (स्टार्ट डिक्टेशन) बटन पर क्लिक करें और जो कुछ भी लिखना हो बोलना शुरू करें. आपको यह वेबसाइट गूगल क्रोम ब्राउज़र पर खोलनी होगी क्यूंकि ये वेबसाइट गूगल क्रोम स्पीच रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर की सहायता से आपके बोले हुए शब्दों को टाइप कर देता है.

Speech to text online
फोटो स्रो : बोले हुए शब्दों को लिखित रूप में बदलें

डिक्टेशन लिखे हुए शब्दों को ब्राउज़र स्टोरेज में सेव कर लेता है अतः आप जब चाहे ब्राउज़र बंद कर सकते है और पुनः जब आप खोलेंगे तो आपके लिखे हुए शब्दों के आगे से लिखना चालू कर सकते हैं. यह वेबसाइट इंग्लिश, अरबिक, चाईनीस ,स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, मलय, इंडोनेशियन और अन्य कई भाषाओँ में कार्य करने के लिए सक्षम है. फ़िलहाल अभी हिंदी और अन्य भारतीय भाषाएँ इस वेबसाइट पर काम नहीं करती हैं.

http://hundredzeros.com : इस वेबसाइट पर विभिन्न भाषाओँ की मुफ्त ई-बुक का संग्रह है . इन ई-बुक को मोबाइल पढने के लिए बस आपको किनडल (Kindle) एप्प और कंप्यूटर पर पढने के लिए किनडल (Kindle) सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा. उसके बाद आप मनपसंद बुक डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं. किनडल सॉफ्टवेयर भी kindle.com से मुफ्त में डाउनलोड हो जाता हैं.

Free ebooks download sites
फोटो स्रोत : ऑनलाइन मुफ्त किताबें पढ़ें

http://zerodollarmovies.com : यह वेबसाइट यूट्यूब (Youtube ) में अपलोडेड 15000 से भी अधिक फिल्मों का संग्रह है जिन्हें आप मुफ्त में देख सकते हैं. यह फिल्मे फुल लेंथ फिल्मे है, न की ट्रेलर या विज्ञापन. यहाँ पर हिंदी,  इंग्लिश, तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मे देखी जा सकती हैं.

Free YouTube movies list
फोटो स्रोत : मुफ्त यूट्यूब फ़िल्में देखें

http://talltweets.com : इस वेबसाइट की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि खुद बॉलीवुड के मेगास्टार “अमिताभ बच्चन” इस का उपयोग ट्वीट करने के लिए करते हैं. ट्विटर (Twitter) वेबसाइट पर 140 कैरक्टर में अपनी बात कहने की बाध्यता होती है . टालट्वीटस की मदद से आप 140 कैरक्टर के अधिक लम्बे सन्देश भी ट्विटर पर ट्वीट कर सकते हैं.

Write long tweets Tall tweets
फोटो स्रोत : लम्बी लम्बी ट्वीटस लिखें

http://digitalinspiration.com : यह वेबसाइट पर कुछ बेहतरीन ,अनोखे और उपयोगी एंड्राइड एप्प (Android apps), क्रोम एक्सटेंशन (chrome extension), विडियो ट्युटोरीयल (video tutorial), गूगल स्क्रिप्ट्स (Google scripts), हाउ-टू गाइड्स (How-to guides) का संग्रह है.

Digital inspiration blog
फोटो स्रोत : बेहतरीन टेक -टिप्स

http://indianbloggers.org : अमित अग्रवाल की बनाई यह वेबसाइट भारत के सबसे मशहूर और ज्यादा पढ़े जाने वाले ब्लाग्स की सूची है.

Indian blogger list
फोटो स्रोत : भारत के शीर्ष ब्लोगेर्स की सूची

http://www.podgallery.org : पॉडकास्ट एक डिजिटल माध्यम है जिसके जरिये मुख्यतः आडियो फाइल्स को सिलसिलेवार एपिसोड जैसे रूप में इन्टरनेट से डाउनलोड करके सुना जा सकता है. यह वेबसाइट अमित अग्रवाल जी द्वारा एकत्रित बढ़िया पॉडकास्ट का संग्रह है जिसे मुफ्त में सुना जा सकता है.

बढ़िया पॉडकास्ट मुफ्त में सुने

यह भी पढ़ें :

15 गूगल क्रोम ट्रिक्स और 20 गूगल क्रोम कीबोर्ड शार्टकट्स जरुर जानिए

फोटो खींचने के अलावा ये 3 कमाल भी कर सकता है आपका मोबाइल कैमरा  

21 Best Google Chrome Extension 2017 में नेट सर्फिंग को आसान बनायें

वेबसाइट में बग खोजकर हैकर आनंद प्रकाश कमाते हैं करोड़ों

सॉफ्टवेयर में 4 छुपे हुए खेल और मनोरंजन | Hidden games in software

5 Replies to “अमित अग्रवाल : टॉप ब्लॉगर की 7 बेहतरीन वेबसाइट्स

  1. Bahot he umada jankari share karte Hai aap humesha kus naya sikhne ko milta Hai aap ke site Par ek baaymt abhi tak samaj mai nahi aayi hai ke aap ne abhi tak koi ads kayu nahi use karte ho apne blog par ?

  2. अमितजी के बारे में तो बहुत से लोग जानते हैं, पर उनके द्वारा बनाई गई अन्य वेबसाइट और टूल्स की जानकारी कम ही लोगों को रहती है।

    यह जानकारी देकर आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

Comments are closed.