अमित अग्रवाल ब्लॉगर के 7 बेस्ट ब्लॉग | Amit Agarwal Blogger

अमित अग्रवाल Indian Blogging जगत में Top Blogger हैं। अमित सन 2004 से Blogging कर रहे हैं। वैसे तो अमित ने कई बेहतरीन वेबसाइट्स बनाई है पर डिजिटल इंसपिरेशन http://www.labnol.org/ अमित अग्रवाल का मुख्य ब्लॉग है। इस पोस्ट में हम Amit agarwal blogs के बारे में जानेंगे। 

अमित अग्रवाल ब्लॉगर – Amit Agarwal blogger in hindi 

अमित अग्रवाल Labnol.org ब्लॉग में Technology, Internet, Blogging आदि से जुडी हुई जानकारियों पर लिखते हैं। Amit Agarwal का ये ब्लॉग दुनिया भर में Best 100 टेक्नोलॉजी ब्लॉग की सूची में आता है। शायद ही कोई ऐसा Indian Blogger होगा जो अमित अग्रवाल के नाम से अपिरिचित होगा।

अमित अग्रवाल एक ऐसे ब्लॉगर है जो अकेले अपनी सभी वेबसाइट्स का संचालन करते हैं व Google Adsense और अन्य माध्यमों की मदद से साल में करोड़ो की कमाई करते हैं। इनकी वेबसाइट्स का ये जलवा है कि महीने में 50 से 60 लाख लोग इनके वेबपेज देखते हैं। 

Amit Agarwal Blogger
अमित अग्रवाल India के Best Blogger

अमित अग्रवाल आगरा शहर, उत्तर प्रदेश में रहते हैं और अपने घर में बने ऑफिस से ही काम करते हैं। ब्लॉगर अमित अग्रवाल ने IIT रुड़की से कंप्युटर साइंस में इंजीनियरिंग की है। ब्लॉगिंग की दुनिया में आने से पहले वे Goldman Sachs जैसे कंपनियों के लिए काम कर चुके हैं। 2004 में उन्होंने अपनी कॉर्पोरेट जॉब को छोड़कर इंडिया के पहले प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने का निर्णय लिया। 

अमित अग्रवाल की  7 अनोखी वेबसाइट्स – Amit Agarwal blogs in hindi

1) Dictation.io – Voice Typing Online 

इस वेबसाईट की मदद से आप बिना Keyboard को हाथ लगाये शब्द टाइप कर सकते है। वेबसाइट खोलकर मनपसंद भाषा चुनें, Start बटन पर क्लिक करें और जो कुछ भी लिखना हो बोलना शुरू करें। 

आपको यह वेबसाइट गूगल क्रोम ब्राउज़र पर खोलनी होगी क्यूंकि ये वेबसाइट गूगल क्रोम स्पीच रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर की सहायता से आपके बोले हुए शब्दों को टाइप कर देता है। 

dictation.io लिखे हुए शब्दों को ब्राउज़र स्टोरेज में सेव कर लेता है अतः आप जब चाहे ब्राउज़र बंद कर सकते है और पुनः जब आप खोलेंगे तो लिखे हुए शब्दों के आगे से लिखना चालू कर सकते हैं। 

Speech to text online
फोटो स्रोत : बोले हुए शब्दों को लिखित रूप में बदलें

आप जितना चाहे लिख सकते हैं. लिखने के बाद उसे Copy, Save, Publish, Tweet, Play, Email, Print भी कर सकते हैं. Play सुविधा से लिखा हुआ डिजिटल आवाज़ में सुना जा सकता है। 

यह वेबसाइट हिंदी, मराठी, बंगाली व अन्य भारतीय भाषाएँ, नेपाली इंग्लिश, अरबिक, चाईनीस ,स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, मलय, इंडोनेशियन और अन्य कई भाषाओँ में कार्य करने के लिए सक्षम है। 

2) Hundredzeros.com – इस वेबसाइट पर विभिन्न भाषाओँ की मुफ्त ई-बुक का संग्रह है। इन E-Book को मोबाइल में पढ़ने के लिए आपको किंडल एप्प (Kindle) और कंप्यूटर पर पढ़ने के लिए किंडल सॉफ्टवेयर (Kindle) डाउनलोड करना होगा। 

उसके बाद आप मनपसंद बुक डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। किंडल सॉफ्टवेयर भी kindle.com से मुफ्त में डाउनलोड हो जाता हैं। 

Free ebooks download site
फोटो स्रोत : ऑनलाइन मुफ्त किताबें पढ़ें

3) Zerodollarmovies.com  – यह वेबसाइट Youtube में अपलोडेड 15,000 से भी अधिक फिल्मों का संग्रह है जिन्हें आप मुफ्त में देख सकते हैं। यह फुल लेंथ फिल्मे है, न की ट्रेलर या विज्ञापन। यहाँ पर हिंदी, इंग्लिश, तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मे देखी जा सकती हैं। 

Free YouTube movies list
फोटो स्रोत : मुफ्त यूट्यूब फ़िल्में देखें

4) Talltweets.com इस वेबसाइट की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि खुद बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन इसका उपयोग ट्वीट करने के लिए करते हैं।

ट्विटर (Twitter) वेबसाइट पर 140 कैरक्टर में अपनी बात कहने की बाध्यता होती है। टालट्वीटस की मदद से आप 140 कैरक्टर के अधिक लम्बे सन्देश भी ट्विटर पर Tweet कर सकते हैं।

Write long tweets Tall tweets
फोटो स्रोत : लम्बी लम्बी ट्वीटस लिखें

5) Digitalinspiration.comयह वेबसाइट कुछ बेहतरीन Google Workspace Add-ons है जिसे आप खरीद सकते हैं। इस वेबसाईट के ऐड-ऑन को दुनिया के 150 देशों की कुछ टॉप कंपनियां जैसे PWC, PWC, Uber, Zoom, Flipkart, Twilio, Harvard, Khan Academy,  PayTm and Disney. सरकारी विभाग जैसे Gov.uk, प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज जैसे Stanford University उपयोग करते हैं। 

Digital inspiration blog
फोटो स्रोत : बेहतरीन टेक-टिप्स

6) Indianbloggers.org अमित अग्रवाल की बनाई यह वेबसाइट भारत के सबसे मशहूर और ज्यादा पढ़े जाने वाले ब्लाग्स की सूची है।

Top Indian blogger list
फोटो स्रोत : भारत के Top Bloggers की लिस्ट 

7) Podgallery.org पॉडकास्ट एक डिजिटल माध्यम है, जिसके जरिये मुख्यत: Audio और Video को सिलसिलेवार एपिसोड जैसे रूप में इन्टरनेट से Live या डाउनलोड करके सुना जा सकता है।

यह वेबसाइट अमित अग्रवाल जी द्वारा एकत्रित बढ़िया Free Podcast का संग्रह है, जिसे मुफ्त में सुना जा सकता है।

Download and listen Free Podcasts
बढ़िया पॉडकास्ट Free में सुने

ब्लॉगर अमित अग्रवाल के ब्लॉग की जानकारी के विषय में अपने कमेंट्स नीचे लिखें और इस पोस्ट को अपने दोस्त, परिचितों को व्हाट्सप्प शेयर जरूर करें। अमित अग्रवाल की वजह से आज भारत में हजारों ब्लॉगर्स की फौज खड़ी हो चुकी है और उनमें से कइयों ने दुनिया भर में ब्लॉगिंग फील्ड में अपनी पहचान भी बनाई है। 

यह भी पढ़ें >

15 गूगल क्रोम ट्रिक्स + 20 क्रोम कीबोर्ड शार्टकट्स सीखें

21 बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन बहुत काम की चीज हैं

हैकर आनंद प्रकाश कैसे कमाते हैं करोड़ों

एप्स कैसे कमाई करते हैं ? पढ़ें और जानें

ये लेख दोस्तों को Share करे

Arvind

अरविन्द शब्दबीज.कॉम के एडिटर हैं और पिछले 6 वर्षों में आपने इस वेबसाईट के लिए कई बेहतरीन लेख लिखे हैं जोकि बहुत लोकप्रिय हुए हैं। अगर आप इनसे संपर्क करना चाहें तो मेल करें - shabdbeej@gmail.com

8 thoughts on “अमित अग्रवाल ब्लॉगर के 7 बेस्ट ब्लॉग | Amit Agarwal Blogger”

  1. Bahot he umada jankari share karte Hai aap humesha kus naya sikhne ko milta Hai aap ke site Par ek baaymt abhi tak samaj mai nahi aayi hai ke aap ne abhi tak koi ads kayu nahi use karte ho apne blog par ?

    Reply
  2. अमितजी के बारे में तो बहुत से लोग जानते हैं, पर उनके द्वारा बनाई गई अन्य वेबसाइट और टूल्स की जानकारी कम ही लोगों को रहती है।

    यह जानकारी देकर आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

    Reply
  3. i spend my summer holiday on this blog. it inspired and interested me in technical field.
    love this amit sir’s blog.

    Reply
  4. आपके लिए हम Google Ads Course लेकर आए है वो भी हिन्दी में अगर आपको English मे Google Ads Course सीखने मे दिक्कत है तो आप यहाँ से Google Ads Course in Hindi को पूरा पढ़ सकते है। और अच्छे से सीख सकते है। तो आज हम आपको Introduction to Google Ads के बारे मे बात करेंगे। जिससे आपको एक बेसिक जानकारी हो जाए की आखिर Google Ads है क्या। यहाँ हम जानेंगे की Google ads क्या है? Introduction to Google Ads in Hindi Google Ads Course Part -1 गूगल विज्ञापन

    Reply

Leave a Comment