2016 में नेट सर्फिंग को शानदार बनायेंगे ये 21 Best Google Chrome Extension

By | 18/02/2016

इस पोस्ट में हम 21 Best Google Chrome Extension के बारे जानेगे जोकि साल 2016 में आपके इन्टरनेट सर्फिंग अनुभव को शानदार और आसान बनायेंगे.

इन्टरनेट पर काम करते समय कई ऐसी छोटी छोटी समस्याएँ आती हैं जोकि हमारा ध्यान काम से हटाती हैं और बहुत समय भी व्यर्थ होता है. Google ने अपने Chrome browser में ऐसे बढ़िया Apps और Extension दिए हैं जोकि हमारे वेब सर्फिंग अनुभव को काफी हद तक आसान बनाते हैं और समय बचाते हैं.

इन्टरनेट सर्फिंग करने वाले करीब 70 % लोग Google Chrome Browser का प्रयोग करते हैं पर इनमे बहुत से लोग chrome extension के बारे में जानते भी नहीं हैं.

एक्सटेंशन को क्रोम ब्राउज़र में लगाना काफी आसान होता हैं और इनमे से ज्यादातर मुफ्त सुविधा देते हैं. एक्सटेंशन लगाने के लिए पहले गूगल पर क्रोम स्टोर सर्च कीजिये. गूगल क्रोम स्टोर खुलने पर आपके स्क्रीन पर बायीं तरफ लिखे Extension शब्द पर क्लिक करिये. Extension store खुलने पर आप बहुत से बढ़िया एक्सटेंशन देख सकते हैं और सर्च बॉक्स में लिखकर मनचाहा एक्सटेंशन भी खोज सकते हैं.

ये भी पढ़ें   बड़ों के पैर छूने के पीछे क्या प्राचीन विज्ञान छुपा हुआ है ?

अपने पसंद का एक्सटेंशन मिलने पर Add बटन क्लिक करने से वह आपके Browser पर save हो जायेगा. यह छोटे सॉफ्टवेयर होते हैं जोकि 1-2 मिनट में download हो जाते हैं. सेव होने के बाद एक्सटेंशन का शॉर्टकट आपके ब्राउज़र के Address Bar ( जहाँ आप वेबसाइट का URL लिखते हैं ) के बगल एक छोटे से icon के रूप में दिखाई देने लगेगा. सर्फिंग करते समय जब भी आपको किसी एक्सटेंशन को प्रयोग करने की आवश्यकता पड़े, आपको बस एक बार उस उसके आइकॉन पर क्लिक करना होगा और वह Activate हो जायेगा. आप जब भी चाहे क्रोम के Settings option में जा कर किसी भी एक्सटेंशन को Deactivate या Delete कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें   Digital Camera के लिए मेमोरी कार्ड (Memory card) खरीदने से पहले ये tips पढ़ें

अब ध्यान देते हैं  21 Best Google Chrome Extension की लिस्ट पर :-

Hover Zoom+Tumblr, Pinterest या अन्य वेबसाइट पर सर्फिंग करते समय आपने देखा होगा कि कई फ़ोटोज़ छोटे या Thumbnail साइज़ में होती हैं. जिन्हें देखने के लिए अलग window में खोल कर देखना पड़ता है. इस एक्सटेंशन को activate करने के बाद वेबपेज के जिस भी image पर माउस ले जायेंगे, वह आपको enlarge होकर अपने फुल साइज़ में दिखेगा.

Hover zoom+ best chrome extension

Hover zoom+

Panic Button :

मान लीजिये आप ऑफिस में इंटरनेट सर्फिंग कर रहे हो, कई सारे Tabs खुले हों और अचानक आपका बॉस आ जाये तो क्या होगा ? आप हडबडा कर Tabs बंद करने लगेंगे. ऐसे में यह chrome extension आपको बचाएगा. आपको बस इस एक्सटेंशन के बटन पर click करना है, यह तुरंत आपके सारे टैब्स को छुपा देगा. इस एक्सटेंशन के बनाये हुए Temporary Bookmark की मदद से बाद में आप फिर से वो सारे Links खोल सकते हैं. आप चाहे तो इस एक्सटेंशन को एक्टिवेट करने के लिए कोई छोटा सा Keyboard shortcut भी बना सकते हैं.

panicbutton best chrome extension

Panicbutton

Adblock Plus : अगर आप सर्फिंग करते समय वेबसाइट पर खुलने वाले तरह तरह के ads से परेशान हैं तो यह एक्सटेंशन आपकी मदद करेगा. इसकी सहायता से आप Facebook, YouTube जैसी वेबसाइट पर भी दिखने वाले ads हटा सकते हैं. साथ ही ads न खुलने की वजह से पेज जल्दी load भी होता है.

Adblock plus best chrome extension

Adblock plus

यह एक्सटेंशन आपको सुविधा देता है कि आपके मनचाहे एड नेटवर्क के ads ही आपको दिखाई दें बाकी ads ब्लाक हो जाएँ. Adblock Plus सभी तरह के ads चाहे वो animated, sounds, Pop up या Pop under, video ads  या facebook ads हो, सभी को block करके आपके स्क्रीन को एक clean look देता है.

Honey : ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अगर हमें कुछ Discount codes मिल जाएँ तो क्या बात ! इससे हमें शॉपिंग पर थोड़ी छूट मिल जाती है, पर यह कोड्स खोजना बड़ी माथापच्ची का काम साबित होता है. दसों वेबसाइट्स पर खोजने के बाद सही कोड मिलते हैं. Honey आपकी यह समस्या दूर करता है और शॉपिंग चेकआउट करते समय Automatically डिस्काउंट कोड्स भर कर आपके पैसे बचाता है.

honey best chrome extension

Honey

Pocket : 2 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस extension का उपयोग अपने मनपसन्द के आर्टिकल, विडियो आदि को save करने के लिए करते हैं. यह आपके सारे लिंक्स एक जगह save कर लेता है जिसे आप बाद में आसानी से पढ़ सकते हैं, किसी भी device पर खोल सकते हैं, सोशल मीडिया पर share भी कर सकतें हैं. खास बात यह है कि save करने के बाद उन लिंक्स को पढने के लिए आपको इन्टरनेट की जरुरत नही पड़ेगी.

Pocket best chrome extension

Pocket

Stay Focusd : इन्टरनेट सर्फिंग करते समय अगर आपका ज्यादा समय बार-बार Facebook, Twitter जैसी वेबसाइट पर बीत जाता है और आपको पता भी नहीं चलता कि टाइम कब बीत गया और आप जो काम करने बैठे थे वो तो पूरा ही नहीं हुआ तो यह chrome extension बिलकुल आपके लिए है.

stayfocusd best chrome extension

Stayfocusd

यह एक्सटेंशन किसी भी वेबसाइट पर आपके सर्फिंग करने के टाइम को limit कर देता है. अगर आप चाहते हैंकि एक दिन में आप 25 मिनट से ज्यादा समय आप इन वेबसाइट पर न लगायें तो इस एक्सटेंशन में 25 मिनट की लिमिट लगा दीजिये. उस वेबसाइट पर सर्फिंग करते समय जैसे ही 25 मिनट बीतेंगे, वेबसाइट बंद हो जाएगी वो भी दिन भर के लिए.

यह एक तरह का Reminder tool है जोकि आपको याद दिलाता है कि आप जरूरत से ज्यादा समय इन वेबसाइट पर बिता रहे है. इसके साथ ही अगर आप अपने ब्राउज़र पर कुछ खास तरह की वेबसाइटस को block करना चाहते हैं तो यह सुविधा भी इस एक्सटेंशन में है.

Google Dictionary : गूगल द्वारा बनाया गया यह chrome extension बहुत ही लोकप्रिय है. इसकी मदद से आप अपने वेबपेज के किसी भी शब्द या वाक्य का अर्थ अपनी मनचाही भाषा में जान सकते हैं. बस आप उस शब्द को Right क्लिक करके select कर लीजिये, उसका (Meaning) अर्थ स्क्रीन पर आ जायेगा.

Google dictionary best chrome extension

Google Dictionary

Boomerang : इस एक्सटेंशन की सहायता से आप अपने Gmail acount पर email लिखकर एक timer लगा कर रख सकते हैं. आपके द्वारा निर्धारित समय पर वह email खुद-ब-खुद चला जायेगा. आपके मनचाहे समय और तारीख पर email भेजने की सुविधा देता है यह chrome extension.

Boomerang for gmail best chrome extension

Boomerang for Gmail

LastPass : यह एक Password management tool है जोकि प्रयोग करने में आसान और सुरक्षित भी है. यह आपके द्वारा  विभिन्न वेबसाइट्स पर बनाये गए अकाउन्ट्स के Username , Password याद रखता है. बस आपको इस एक्सटेंशन का Master password याद रखना होगा. सर्फिंग करते समय जहाँ भी आपको जरूरत पड़ेगी यह एक्सटेंशन पासवर्ड को sync करके Auto-login कर देगा.

lastpass best chrome extension

Lastpass

Google Input Tools इन्टरनेट पर email या Facebook जैसी आदि वेबसाइट पर लिखते समय अगर आपको ऐसे खास character को लिखने की आवश्यता हो जोकि आपके keyboard में नहीं है तो बस एक क्लिक करके virtual keybaord और input panel की सहायता से आप मनचाहा character जैसे कि रूपये का symbol या emoji आदि आप आसानी से लिख सकते है.

Google input tools best chrome extension

Google input tools

Readability : यह एक तरह का bookmark tool है जोकि आपके webpage को एक ऐसे फॉर्मेट में बदल देता है जिससे की आप बिना किसी व्यवधान के पेज को आसानी से पढ़ सकें. क्लिक करते ही यह पेज के text और मुख्य फ़ोटोज़ को लेकर पढने के लिए सीधे, सुंदर रूप में पेश करता है. आप चाहे तो इस परिवर्तित पेज को अपने अकाउंट या kindle पर forward कर सकते हैं. यह एक्सटेंशन मोबाइल  पर भी काम करता है.

Readability best chrome extension

Readability

OneTab : अगर आपने ब्राउज़र में बहुत सारे tabs खोल लिए हों और ब्राउज़र ठीक से न चल पा रहा हो, तो  आप इस एक्सटेंशन पर क्लिक करिए. यह आपके सारे tabs को एक tab में लिस्ट के रूप में लगा देगा. आपको जिस भी लिंक को देखना उस पर क्लिक करके खोल लीजिये. इस प्रकार यह chrome extension आपके कंप्यूटर की RAM 95 % तक बचाता है.

OneTab best chrome extension

OneTab

Unlimited Free VPN – Hola : यह एक Free VPN Proxy service है जिसकी मदद से आप उन वेबसाइट्स को भी खोल सकते हैं जोकि आपके कॉलेज, ऑफिस के सर्वर या आपके देश में Blocked हों जैसे कि Facebook, YouTube आदि.

unlimited free vpn hola best chrome extension

Unlimited free VPN Hola

Turn off The Lights : रात में Youtube विडियो देखते समय, अगर आपको ऐसा लगता है कि विडियो के अतिरिक्त, स्क्रीन का बाकी हिस्सा ज्यादा रोशनी फैला रहा है तो आप इस एक्सटेंशन को enable कर दीजिये. इससे विडियो के अलावा स्क्रीन का बाकी white हिस्सा dark हो जायेगा. अब आप आराम से विडियो पर ध्यान दे सकते हैं. उसी बटन पर दुबारा क्लिक करने से स्क्रीन फिर से normal हो जायेगा.

turn off the lights best chrome extension

Turn off the lights

Awesome ScreenshotScreen shot लेने की सुविधा की वजह से 20 लाख से भी ज्यादा लोग इस एक्सटेंशन के फैन है. इससे आप वेबपेज के किसी भी हिस्से या full screen  का स्क्रीन शॉट ले सकते हैं. चाहे तो उस फोटो पर टिप्पणी लिख सकते हैं, अनावश्यक सूचनाओं को (blur) धुंधला कर  सकते हैं या  सोशल मीडिया पर  share भी कर सकते हैं.

awesome screenshot best chrome extension

Awesome screenshot

Flash Video Downloader : ऐसी कोई भी वेबसाइट जहाँ पर विडियो तो हों, पर उन्हें डाउनलोड करने की सुविधा न हो, यह chrome extension काम आता है. बस एक बटन पर क्लिक करके आप वह video download कर सकते हैं. सिर्फ  YouTube पर नहीं क्योंकि Chroem Web store गूगल का है और YouTube भी उन्ही का हैं. अब भला गूगल क्यूँ ऐसा करने देगा. कोई बात नहीं, वैसे भी YouTube के video download करने के बीसों बढ़िया तरीके मौजूद हैं.

FVD best chrome extension

Flash Video Downloader

Weather : मौसम का हाल जानना हो तो कोई झन्झट नहीं. बस इस एक्सटेंशन में अपना पिनकोड डालिए, निकटतम weather station सेलेक्ट करिए और तैयार. यह आपके स्क्रीन के कोने में लोकल  टेम्प्रेचर बताता रहेगा. इसके आइकॉन पर क्लिक करने से आप Daily and hourly forecasts आदि details भी देख सकते हैं

weather best chrome extension

Weather

Grammarly : यह chrome extension एक्टिवेट होने के बाद जब भी आप जभी इन्टरनेट पर कोई email, satatus, कमेंट आदि कुछ भी लिखेंगे तो Grammarly आपके spelling और grammar की गलतियों को ठीक कर देगा. साथ ही यह आपको सलाह भी देता है कि किस वाक्य में कौन सा शब्द ज्यादा उचित होगा.

Grammarly best chrome extension

Grammarly

Whatfont : अगर आप इन्टरनेट पर लिखने-पढने के शौक़ीन हैं तो आप जरुर शब्दों के font पर भी गौर करते होंगे. अगर आप किसी फॉण्ट को देखकर जानना चाहते हैं कि वह कौन सा font है ? तो इस chrome extension पर क्लिक करके उस वेबपेज के शब्दों पर cursor ले जाइये. font का नाम, साइज़, टाइप आदि सभी जानकारी आपको पता चल जाएगी.

whatfont best chrome extension

whatfont

Sidenotes : नेट सर्फिंग करते समय किसी फोटो, विडियो देखकर या आर्टिकल पढ़ कर  आपको अचानक कोई idea आये या आप कुछ लिखना चाहे, नोट करना चाहे तो इस chrome extension को क्लिक करिये. आपके स्क्रीन के ¼ हिस्से में एक खाली स्क्रीन खुल जायेगा जहाँ पर आप नोट्स लिख सकते हैं. लिखने के बाद save करने पर यह नोट्स आपके Dropbox documents में चले जाते हैं. यह नोट्स उसी webpage के URL नाम से save होगा जिसे आप देख रहे थे.

siednotes best chrome extenion

Siednotes

Gmail offline : अगर आप ऐसी जगह हो जहा इन्टरनेट की सुविधा अच्छी न हो अथवा आपके पास सारे email  पढने का समय न हो तो आप बस इस एक्सटेंशन पर क्लिक कर दीजिये. यह आपके सारे email को save कर लेता है जिसे आप बाद में बिना इन्टनेट के भी पढ़ सकते है, उनका जवाब लिख सकते हैं जोकि अगली बार इन्टरनेट से कनेक्ट होने पर send हो जायेंगे. इस एक्सटेंशन का लुक Gmail जैसा ही है और काम भी उसी प्रकार करता है.

gmail offline best chrome extension

Gmail offline

यह भी देखें :

 

One thought on “2016 में नेट सर्फिंग को शानदार बनायेंगे ये 21 Best Google Chrome Extension

  1. Pingback: DSLR कैमरा खरीदने से पहले इन महत्वपूर्ण बातों को न भूलें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *