टॉम क्रूज जीवनी से 10 रोचक बातें Tom Cruise Biography in hindi

टॉम क्रूज जीवनी  :

टॉम क्रूज हॉलीवुड के सुपरस्टार हैं. टॉप गन, मिशन इम्पॉसिबल, जैक रीचर जैसी बेहतरीन मूवीज टॉम क्रूज के शानदार एक्टिंग करियर में शामिल हैं. Tom Cruise जीवनी से उनके संघर्ष से सफलता की कहानी सिर्फ 10 स्टेप्स में जानिये.

1) एक समान्य परिवार में जन्मे टॉम क्रूज का बचपन कष्ट और अभावों में बीता. उनके फैमिली की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी.

उनके पिता का व्यवहार बुरा था और वे अक्सर उनकी मारपीट, डांट-डपट का शिकार बनते. जब टॉम 11 वर्ष के थे तो उनके पिता उनकी माँ और परिवार से अलग हो गए.

2) घर और खुद का खर्च निकालने के लिए टॉम क्रूज दूसरों के Lawn की कटाई-छटाई जैसे छोटे-बड़े काम करने लगे. पिता के छोड़ने और अन्य समस्याओं की वजह से टॉम का परिवार कई शहरों शिफ्ट हुआ.

14 साल की अपनी पढाई में टॉम क्रूज ने 15 स्कूल बदले.

टॉम क्रूज मूवी

3) School में भी टॉम के हालात कुछ अच्छे नहीं थे. उन्हें रीडिंग डिसऑर्डर बीमारी डिस्लेक्सिया थी, जिससे उन्हें पढ़ने-समझने में बड़ी दिक्कत होती थी.

4) इस समस्या से परेशान टॉम ने दिल को कड़ा करके विभिन्न करियर विकल्पों को तलाशना शुरू कर दिया. टॉम ने चर्च के प्रीस्ट बनने का फैसला किया. 1 साल तक लगे रहने के बाद भी टॉम वहाँ असहज महसूस करते थे, आखिर उन्होंने इसे छोड़ दिया.

5) Tom Cruise खेलकूद में काफी सक्रिय थे, Football उनका प्रिय खेल था. उन्होंने फुटबॉलर बनने का फैसला लिया लेकिन एक मैच से पहले टॉम बियर पीते पकड़े गए और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया.

जो चीज़ उन्हें सबसे प्रिय थी, वो भी छूट गयी. टॉम क्रूज को लगने लगा, वो तो किसी काम के ही नहीं.

6) टॉम टूट चुके थे, निराशा उन्हें घेरने लगी. टॉम के एक टीचर ने उन्हें प्रेरित किया कि वे Acting Classes ज्वाइन करें. टॉम ने एक्टिंग ट्रेनिंग शुरू की और उन्होंने पाया कि स्टेज पर वो अच्छा महसूस करते हैं.

tom cruise childhood photos

7) टॉम को आखिर एक चीज़ मिल ही गयी, जिसमें वो सहज थे. टॉम ये बात जानते थे कि एक्टिंग के दौरान उन्हें अपनी लाइनें याद करने में समस्या होगी. अतः उन्होंने विजुअल लर्निंग से सीखने पर ध्यान केन्द्रित किया.

8) टॉम क्रूज ने एक्टिंग सीखकर रोल के ऑडिशन देने शुरू किये. एक के बाद एक उन्हें निराशा मिल रही थी, लेकिन टॉम डटे रहे.

कुछेक छोटे-मोटे रोल के बाद सन 1983 में उनकी फिल्म Risky Business आई. ये फिल्म हिट हो गयी और टॉम क्रूज का स्टारडम शुरू हुआ.

9) सन 1983 में आई फिल्म Top Gun से तो उनकी गिनती सुपरस्टार्स में होने लगी और टॉम एक सफल एक्टर माने जाने लगे.

1996 में सुपरहिट मिशन इम्पॉसिबल सीरीज की पहली फिल्म आई और टॉम क्रूज का जलवा छा गया. इस सीरीज की 5 फिल्में अब तक आ चुकी हैं और 2018 में Mission Impossible 6 आने वाली है.

टॉम क्रूज

10) आज Tom Cruise हॉलीवुड के दिग्गजों में जाने जाते हैं और सालाना 50 मिलियन डॉलर (325 करोड़ रुपये) से अधिक की कमाई करते हैं. टॉम क्रूज की नेट वर्थ 550 मिलियन डॉलर (3575 करोड़ रुपये) से अधिक है.

टॉम क्रूज की फिल्मों में दुनिया भर में 13 बिलियन डॉलर (84,500 करोड़ रुपये) से अधिक कमाई की है.

टॉम क्रूज बायोग्राफी की इन बातों को Whatsapp, Facebook पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोग भी इस लेख से कुछ सीखे सकें।