नया कैमरा कैसे खरीदें, ये 9 टिप्स पढ़ें | Camera buying guide

Camera buying guide in hindi – कैमरा खरीदने के टिप्स :

बहुत से पाठकों ने पूछा है कि नया Camera खरीदने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए या कौन सा Camera अच्छा है. इसी को ध्यान में रखकर यह लेख तैयार किया गया है.

आशा करता हूं कि इसे पढ़कर आप अपने लिए सही कैमरे का चुनाव कर पाएंगे.

मैंने अपना पहला कैमरा फिल्म एसएलआर (Nikon FM10) 2005 में खरीदा था और उसे खरीदने के साल भर के भीतर ही मुझे अपने निर्णय पर पछतावा हुआ क्योंकि जल्द ही Digital Camera मार्केट पर छा गए, हांलांकि उन दिनों उनके फीचर्स बहुत एडवांस्ड नहीं होते थे.

तब से लेकर अब तक मैं लगभग चार-पांच पॉइंट-एंड-शूट (point and shoot) और एसएलआर (SLR) कैमरे खरीद चुका हूं.

हर बार कैमरा खरीदने के पहले मैंने नेट पर पढ़कर बहुत सी जानकारियां जुटाईं और शॉर्टलिस्ट किए गए कैमरों के रिव्यू पढ़कर फीचर्स की तुलना भी की.

अपने Photography अनुभव और इस क्षेत्र में निरंतर आ रहे बदलावों को ध्यान में रखकर मैं इस समय मार्केट में मिल रहे कैमरों को वर्गीकृत करते हुए कैमरा खरीदने के लिए आवश्यक टिप्स को शेयर करूंगा.

इस लेख में हर प्रकार के कैमरों के फीचर्स के बारे में विस्तार से बताना तो संभव नहीं है. आप यहां दी गई जानकारी को ध्यान में रखकर अन्य स्रोतों से भी नई सूचनाएं प्राप्त करें और अपनी ज़रूरत व बजट के अनुसार स्वयं यह तय करें कि आपके लिए किस प्रकार का कैमरा ज्यादा उपयुक्त होगा.

ज्यादातर लोग दूसरों द्वारा खींचे गए Photos से प्रभावित होकर कैमरा खरीदने का निश्चय कर लेते हैं लेकिन हर एक की जरूरत अलग हो सकती है इसलिए ; 

कैमरा खरीदने से पहले खुद से कुछ सवाल करें किः-

a) आप कैमरा क्यों खरीदना चाहते हैं ? – 

आजकल अच्छे सेलफोन (Mobile phone) से भी उम्दा फ़ोटोग्राफ़ी संभव है, हालांकि सेलफोन कैमरे का विकल्प नहीं हैं. शायद आप सैरसपाटे और घर-परिवार में अक्सर होनेवाले मेलमिलाप और उत्सवों के अच्छे फ़ोटो लेना चाहते हों.

शायद आप नेट या Newspaper में कुशल फ़ोटोग्राफरों के खींचे फ़ोटो देखते हों और आपमें भी उसी तरह के फ़ोटो खींचने की इच्छा जागती हो.

b) आप किस तरह की फ़ोटो लेना चाहते हैं?- 

क्या आप घरेलू माहौल व परिचितों की फ़ोटो लेना चाहते हैं? क्या आपको प्राकृतिक दृश्यों की फ़ोटो लेना अच्छा लगता है? क्या आप अधिकतर इन्डोर फ़ोटोग्राफ़ी ही करेंगे? क्या आप वन्य जीवों तथा पक्षियों की फ़ोटो लेना चाहते हैं?

c) आपको फ़ोटोग्राफ़ी का कितना अनुभव है?- 

क्या आपने पहले भी Photography की है? आपके पास वर्तमान में किस तरह का कैमरा है? क्या आपने अपने पुराने कैमरे के सभी फीचर्स का उपयोग करके देखा है?

d) क्या आप फ़ोटोग्राफ़ी को कला के माध्यम के रूप में देखते हैं?- 

क्या आपको Fine-Art फ़ोटोग्राफ़ी पसंद है? क्या आप जानते हैं कि कैमरों में ऑटोमेटिक मोड के अलावा भी बहुत सारे ऐसे फीचर्स होते हैं जिनका उपयोग करके उत्कृष्ट फ़ोटो लिए जा सकते हैं?

e) क्या आप ऐसा कैमरा लेना चाहते हैं जिसे जेब में रखा जा सके?- 

क्या बड़े कैमरे के आकार-प्रकार, वज़न और उसकी एसेसरीज़ के तामझाम से आपको कोई असुविधा होगी?

और अंत में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नः आपका बजट कितना है?

मार्केट में जाने और Camera खरीदने से पहले आप ऊपर पूछे गए प्रश्नों पर विचार कर लें.

सेल्स काउंटर (Camera Store) पर आप पशोपेश में पड़ सकते हैं या नेट पर Order करने से बाद में आपको अपने निर्णय पर पछतावा हो सकता है, इसलिए इस पोस्ट में लिखी बातों पर हर कोण से सोचकर अपने लिए उपयुक्त कैमरे का चयन करें.

कैमरा के प्रकार – Types of camera in hindi :

आजकल मार्केट में मुख्यतः 3 प्रकार के कैमरे उपलब्ध हैं –

  1. पॉइंट-एंड-शूट (P&S)
  2. डीएसएलआर (DSLR) 
  3. एमआईएलसी (MILC) 

1. पॉइंट एंड शूट – Point and Shoot camera in hindi :

इन कैमरों को काम्पैक्ट कैमरा (compact camera) भी कहा जाता है. ये सामान्य फ़ोटोग्राफ़ी के लिए बनाए जाते हैं. इनमें अलग से Lens, Flash, Filter वगैरह लगाने की ज़रूरत नहीं होती.

अच्छे Point-and-Shoot कैमरों में DSLR कैमरों के कुछ Basic features भी मिल जाते हैं. ऑटोफोकस और Automatic mode के कारण इन्हें चलाना बहुत आसान होता है और बच्चे भी इन्हें चला सकते हैं.

point and shoot camera in hindi

Canon PowerShot SX50 HS – DSLR की कुछ खूबियों से युक्त सुपर-ज़ूम कैमरा

पॉइंट-एंट-शूट (point and shoot) कैमरे सबसे ज्यादा बिकनेवाले कैमरे हैं और पार्टी, मेलमिलाप, Tour & Travel की फ़ोटो लेने के लिए बेहतर होते हैं.

इनकी फ़ोटो क्वालिटी अच्छी होती है. इनकी कीमत डीएसएलआर कैमरों से बहुत कम होती है.

वर्तमान में मार्केट में रू 5,000 से लेकर रू 30,000 तक के अच्छे पॉइंट-एंड-शूट कैमरे उपलब्ध हैं. Example – Sony Cybershot, Canon Powershot, Nikon Coolpix etc. 

2. डीएसएलआर (Digital single lens reflex) – DSLR camera in hindi :

ये कैमरे उनके लिए हैं जो फ़ोटोग्राफ़ी को गंभीरता से लेते हैं और अपने कैमरों में ज्यादा features और control चाहते हैं। DSLR कैमरे आज सबकी बजट के भीतर हैं लेकिन हर कोई उनका उपयोग आसानी से नहीं कर सकता.

ये कैमरे बड़े और भारी होते हैं. इनके साथ प्रयोग करने के लिए अलग-अलग प्रकार के Lens खरीदने पड़ते हैं. इनमें दी गई सुविधाओं और फीचर्स को अच्छी तरह काम में लाने के लिए Photography सीखना पड़ता है.

DSLR कैमरा

DSLR डीएसएलआर कैमरा

यदि मीडियम/लार्ज फॉर्मेट कैमरों को छोड़ दें तो DSLR कैमरों से सही तरीके से ली गई फ़ोटोज़ बेजोड़ होती हैं और बाकी कैमरे उनकी क्वालिटी का मुकाबला नहीं कर सकते.

उपयोगिता और मूल्य के आधार पर डीएसएलआर कैमरों को प्रायः 3 केटेगरी  में बांटा  गया है :-

1) बिगिनर्स     2) एन्थूसियास्ट (सेमी-प्रोफ़ेशनल)     3) प्रोफ़ेशनल

आजकल में मार्केट में रू 25,000/- से लेकर रू 5,00,000/- तक के डीएसएलआर कैमरे उपलब्ध हैं. Example – Canon EOS 1500D, Nikon D3500, Sony Alpha ILCE5100L, Canon 80D, Nikon 7500 etc. 

3) एमआईएलसी या मिररलेस (Mirrorless interchangeable-lens camera) – MILC camera in hindi :

4 -5 सालों से मार्केट में एक नए प्रकार के कैमरे उपलब्ध हैं जिन्हें MILC कैमरा या मिररलेस कैमरा कहते हैं। 

ये कैमरे डीएसएलआर और पॉइंट-एंट-शूट कैमरे के फीचर्स को मिलाकर बने हैं. इनका Size लगभग पॉइंट-एंट-शूट कैमरे जितना ही होता है लेकिन इनके फीचर्स DSLR कैमरे के होते हैं.

डीएसएलआर कैमरों की ही तरह इनके लिए भी अलग से लेंस खरीदने पड़ते हैं.

वैसे तो इनका मूल्य DSLR से कम और पॉइंट-एंट-शूट से अधिक होता है लेकिन अच्छे MILC कैमरे मध्यम श्रेणी के डीएसएलआर कैमरों जितने महंगे भी हो सकते हैं.

mmlc कैमरा

Olympus EPL5 – ऑलम्पस का MILC कैमरा

मिररलेस कैमरा की कीमत 35,000 रुपये से 4,00,000 रुपये तक हो सकती है। Example – Nikon Z50, Fujifilm X-T30, Nikon Z6, Canon EOS RP, Sony A6000 etc. 

हम उम्मीद करते हैं कि ये लेख पढ़ कर आप जान गए होंगे कि आपको कौन सा Camera लेना चाहिए.

– अगर आपने DSLR कैमरा खरीदने का मन बना लिया है तो पहले यह लेख जरूर पढ़ें : DSLR कैमरा खरीदने से पहले 7 जरूरी बातें न भूलें.

– मेगापिक्सल और ज़ूम से जुड़े कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए यह लेख काम आएगा : कितना मैगापिक्सल और ज़ूम वाला कैमरा लेना चाहिए ?

– कैमरा ले लिया पर अब मेमोरी कार्ड कौन सा लें ? पढ़िए लेख और जानिए : डिजिटल कैमरा के लिए मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले ये 5 टिप्स पढ़ें

लेख अच्छा लगा तो Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

One Response

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.