मनोज पाहवा के बारे में जानकारी | Manoj Pahwa biography in hindi

मनोज पाहवा बॉलीवुड और टीवी जगत के जाने-माने एक्टर हैं। TV Serial की बात करें तो Office Office के भाटिया जी किसे याद नहीं होंगे। वैसे तो मनोज पहवा को हमने ज्यादातर हास्य-व्यंग के रोल में देखा है, पर तुम बिन मूवी में पुलिस कमिश्नर डीमेलो के किरदार में मनोज बड़ा ही संजीदा अभिनय करते नज़र आये। 

मनोज पाहवा – Manoj Pahwa biography in hindi 

1 सितम्बर 1963 को दिल्ली में जन्मे मनोज पहवा एक पंजाबी परिवार से हैं। जस्ट मोहब्बत (1996-2000) उनका पहला टीवी सीरियल था और तेरे मेरे सपने (1996) उनकी पहली फिल्म थी। 

मनोज जी ने अभी तक 70 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है जिनमे जुड़वाँ 2, वीरे दी वेडिंग, शादी में जरूर आना, डेढ़ इश्किया, मुल्क, मैं तेरा हीरो, सिंह इस किंग, बीइंग सायरस, दबंग 2, जॉली एलएलबी, सत्या, ताल, हाउसफुल, रेडी, डरना जरूरी है, वांटेड, धमाल प्रमुख हैं। 

Manoj Pahwa in hindi
फोटो स्रोत : मनोज पाहवा हास्य-व्यंगात्मक किरदारों से ज्यादा प्रसिद्द हुए

कम लोगो को पता है कि मनोज पहवा ने दूरदर्शन के शुरुआती दिनों के सीरियल हम लोग में टोनी नाम का छोटा सा  किरदार निभाया था, जोकि मंझली को घर से भाग कर हीरोइन बनने का सपना पूरा करने में मदद करता है। 

थिएटर की दुनिया के अनुभवी कलाकार मनोज और उनकी पत्नी सीमा ने खुद का थिएटर ग्रुप कोपल बनाया है। कोपल के लिए सीमा पहवा निर्देशन और मनोज पहवा प्रोडक्शन का काम देखते है। उनके बच्चे भी कोपल थिएटर ग्रुप से सक्रिय रूप से जुड़े हैं।

Manoj Pahwa Wife, Monoj Pahwa Son & daughter
 मनोज पाहवा की पत्नी सीमा पाहवा, बेटा मयंक पाहवा, बेटी मनुकृति पाहवा 

मनोज पाहवा की पत्नी सीमा पहवा – Manoj Pahwa wife Seema Pahwa

मनोज पाहवा की पत्नी सीमा पाहवा भी किसी परिचय की मुहताज नहीं है। सीमा जी को आपने कई टीवी सीरियल और फिल्मों में देखा होगा। 

मनोज पहवा और सीमा भार्गव की पहली मुलाकात 1984 में हम लोग दूरदर्शन सीरियल के सेट पर हुई थी। यह जान-पहचान दोस्ती में बदली और दोस्ती प्यार में और आखिर 1988 में मनोज और सीमा ने शादी कर ली। मनोज पहवा और सीमा पहवा के 2 बच्चे पुत्र मयंक पाहवा और पुत्री मनुकृति पाहवा हैं। 

Manoj Pahwa wife Seema Pahwa
फोटो स्रोत : मनोज पाहवा की पत्नी सीमा पाहवा 

सीमा पाहवा ने आँखों देखी मूवी में राजेश बाऊजी (संजय मिश्रा) की पत्नी के रोल में और दम लगा के हईशा मूवी में गोल मटोल भूमि पेडनेकर की हैरान-परेशान भारतीय माँ के रोल में सीमा पहवा ने बेहतरीन अभिनय से जान डाल दी थी। 

Seema Pahwa Ankho Dekhi
फोटो स्रोत : सीमा पाहवा आँखों देखी फिल्म में

मनोज पाहवा का कौन सा रोल आपको बहुत अच्छा लगता है, नीचे कमेंट करके बताएं। मनोज पहवा के बारे में यह जानकारी ( Manoj Pahwa in hindi) आपको अच्छी लगी तो, कृपया यह लेख Share और Forward अवश्य करें। 

यह भी पढ़ें >

बॉलीवुड के 5 जबर्दस्त चरित्र अभिनेता

दूरदर्शन के 10 सीरियल जो आपके भी फेवरेट रहे होंगे

क्यों एक पीढ़ी के लोग आज भी दूरदर्शन के दिनों को याद करते हैं

अक्षय कुमार का जीवन परिचय काफी रोचक है

रणवीर कपूर बायोग्राफी से कुछ खास बातें

ये लेख दोस्तों को Share करे

अरविन्द पाण्डेय हिन्दी में स्वास्थ्य, टेक्नोलोजी, जीवनशैली जैसे विषयों पर Quality और Research से भरपूर लेख लिखते हैं। लेखक तकनीकी स्नातक हैं और उन्हें ऐसे लेख लिखना पसंद है जो पाठक को ज्ञान, मनोरंजन और सहायता प्रदान करे।

Leave a Comment