जब सचिन तेंदुलकर ने ब्रैड हॉग से कहा – ये अब दुबारा कभी नहीं होगा

जब सचिन तेंदुलकर ने ब्रैड हॉग से कहा – ये अब दुबारा कभी नहीं होगा

सचिन तेंदुलकर और ब्रैड हॉग :

यह बात है साल 2007 के अक्टूबर महीने की, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच श्रृंखला चल रही थी. इसी सीरीज में तीसरा वनडे मैच 5 अक्टूबर को राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद में हुआ था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 290 रन का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में भारतीय क्रिकेट टीम बैटिंग करते हुए लक्ष्य का पीछा कर रही थी.

24 वें ओवर में सचिन तेंदुलकर बैटिंग कर रहे थे और ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग बॉलिंग कर रहे थे. इस ओवर की लास्ट बॉल पर सचिन हिट करना चूक गये, बाल सीधे स्टंप पर जा लगी और सचिन बोल्ड हो गये. सचिन के आउट होने से ब्रैड हॉग की ख़ुशी का ठिकाना नहीं, आखिर उसने क्रिकेट के भगवान का विकेट लिया था. ऑस्ट्रेलिया यह मैच 47 रन से जीत गयी थी.

Sachin wicket  india australia match 2007
source

इस मैच के अगले दिन दोनों देश की क्रिकेट टीम नेट प्रैक्टिस कर रही थीं. नेट प्रैक्टिस के दौरान ब्रैड हॉग सचिन के पास एक फोटो पर सचिन का ऑटोग्राफ लेने आया. यह फोटो एक दिन पहले सचिन को आउट करने की थी. सचिन ने फोटो पर एक लाइन लिखकर नीचे ऑटोग्राफ दे दिया.

सचिन ने फोटो पर लिखा – This will never happen again, Hoggy (ये अब दुबारा कभी नहीं होगा, हॉगी)

और वाकई ये दुबारा कभी नहीं हो पाया. इस सीरीज के बाद सचिन और ब्रैड हॉग एक दर्जन से भी अधिक बार एक दूसरे के खिलाफ खेले, लेकिन ब्रैड सचिन को आउट नहीं कर पाया. इस तरह सचिन ने बिना कोई बहस या व्यंग किये, बदला ले लिया.

एक बड़ी लाइन को छोटा करने के लिए उसे मिटाने की जरुरत नहीं. आप उससे बड़ी एक लाइन खींच दीजिये, पहली लाइन खुद बखुद छोटी हो जाएगी. महान लोगों की यह खासियत होती है कि वो बहस करके नीचे स्तर पर नहीं उतरते, बल्कि  जवाब में वो ऐसा काम कर जाते हैं कि मिसाल बन जाते हैं.

यह भी पढ़ें :

विराट कोहली को यह किताब देती है मोटिवेशन आप भी जान लीजिये

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में 15 फैक्ट्स | Cristiano Ronaldo facts in hindi

Dean Karnazes : बिना थके सैकड़ों किलोमीटर दौड़ने वाले इस धावक का राज क्या है ?

Luke Aikins : बिना पैराशूट 7.6 किलोमीटर ऊँचाई से छलांग लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

एक ऐसा शहर जोकि अंडरग्राउंड बसा हुआ हैं, 6 फोटो देखिये