विराट कोहली को यह किताब देती है मोटिवेशन आप भी जान लीजिये

आज विराट कोहली ने अपने ट्विटर और इन्स्टाग्राम अकाउंट पर अपनी एक फोटो शेयर की है, जिसमे उनके हाथ में एक किताब है. यह किताब है ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी ( हिंदी में योगी कथामृत ). यह किताब स्वामी श्री परमहंस योगानन्द  द्वारा लिखित किताब है जोकि पहली बार सन 1946 में प्रकाशित हुई थी.

virat kohli with book on twitter instagram
विराट कोहली के हाथ में पुस्तक ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी

विराट कोहली ने फोटो के नीचे लिखा है – मुझे यह किताब बहुत पसंद आई. यह किताब उन लोगों को अवश्य पढनी चाहिए, जिनमे इतनी हिम्मत है कि वो अपने विचारों और मान्यताओं पर प्रश्न कर सकें और उन्हें नए नजरिये से देखने का साहस हो.   

इस किताब में दिया ज्ञान पढना और उसे जीवन में पालन करना आपके जीवन के प्रति दृष्टिकोण को पूरी तरह बदल देगा. उस परम परमात्मा की शक्ति में विश्वास करें और अच्छे कर्म करने के राह पर चलते रहें.

ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी के फैन ‘ स्टीव जॉब्स ‘ भी :

हम आपको बताना चाहेंगे कि विराट कोहली ही नहीं एप्पल मोबाइल और कंप्यूटर के मालिक स्टीव जॉब्स भी इस किताब के बहुत बड़े प्रसंशक थे. स्टीव अपने युवा दिनों में अध्यात्मिक गुरु की खोज में भारत आये थे और चमत्कारिक रूप से उन्हें यह किताब पढने को मिली. इस किताब ने तो उनकी दुनिया ही बदल दी.

स्टीव जॉब्स के पर्सनल मोबाइल में आजीवन सिर्फ एक ही किताब रही और वो किताब थी ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी. वो समय निकाल कर हमेशा ही यह पुस्तक पढ़ा करते थे. स्टीव जॉब्स की खुद की बायोग्राफी में भी इस किताब का जिक्र किया गया है.

स्टीव जॉब्स के अतिरिक्त  भारतीय एक्टर परेश रावल, प्रसिद्ध इंग्लिश म्यूजिक बैंड बीटल्स के गिटारिस्ट जॉर्ज हैरिसन भी इस किताब से बहुत प्रभावित हुए थे. जॉर्ज हैरिसन को यह किताब मशहूर भारतीय सितारवादक रवि शंकर जी ने गिफ्ट की थी.

अगर आप भी यह किताब पढना चाहते हैं तो इसका लिंक है योगी कथामृत और अगर इंग्लिश या अन्य किसी भारतीय भाषा में पढना चाहते हैं तो इसका लिंक यह है Autobiography of a Yogi. यह किताब मेरे स्वयं की भी पसंदीदा पुस्तक रही है.

स्वामी परमहंस योगानन्द की यह जीवनी एक आध्यात्मिक आशीर्वाद है जोकि आपको भारत की महान आध्यात्मिक ज्ञान परम्परा, भारतीय योगियों और दैवीय गुरुओं, चमत्कारिक अनुभवों के बारे में सत्य घटनाओं  से परिचित कराएगी. इस किताब की विश्वसनीयता और प्रमाणिकता विश्व प्रसिद्ध है और इसे इस सदी की 100 Must Read Books में भी शामिल किया गया है.

One Reply to “विराट कोहली को यह किताब देती है मोटिवेशन आप भी जान लीजिये”

Comments are closed.