मूंगफली खाने के 12 फायदे | Mungfali ke fayde

मूंगफली के फायदे Peanuts benefits in hindi

– मूंगफली ह्रदय के लिए बहुत अच्छा होता है. यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. मूंगफली पेट के कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर और फंगल इन्फेक्शन होने की सम्भावनाएं कम करता है.

– मूंगफली (Peanuts) शरीर के लिए आवश्यक कई खनिज तत्वों जैसे आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर का बहुत अच्छा स्रोत होता है.

– मूँगफली में पाए जाने वाला एक तत्व नियासिन मष्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है, जिससे अल्झाइमर रोग, तंत्रिका तन्त्र के रोर्गों से बचाव होता है.

– मूंगफली खाने से डायबिटीज होने की आशंका घटती है. प्रतिदिन एक संतुलित मात्रा में मूंगफली खाने से डायबिटीज होने की सम्भावना 21% कम होती है. मूंगफली में पाए जाने वाला मैंगनीज नामक तत्व ब्लड शुगर नियंत्रित करता है, शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और मेटाबोलिज्म तेज करता है.

– गाल ब्लैडर में स्टोन से बचना चाहते हों तो मूंगफली खाएं. मूंगफली (Peanuts) या Peanut Butter खाने से गाल ब्लैडर स्टोन बनने की सम्भावना 25 % घटती है.

mungfali ke fayde

– डिप्रेशन से बचाव और उपचार में मूंगफली का सेवन अच्छा होता है. मूंगफली में ट्रिपटोफान नामक एमिनोएसिड होता है जोकि मूड सुधारने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव बढ़ाता है. जिससे मूड अच्छा होता है और मन शांत होता है.

– बढ़ते हुए बच्चों के अच्छे विकास के लिए उन्हें मूंगफली का सेवन अवश्य करवाएं. मूंगफली में शरीर के लिए आवश्यक कई एमिनो एसिड्स और प्रोटीन की उचित मात्रा पायी जाती है जोकि शरीर के वृद्धि के लिए बढ़िया होते हैं.

– मूंगफली खाए और दिमाग तेज करें. जी हाँ ! मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन B3 दिमाग प्रक्रिया तेज करता है, याददाश्त अच्छी करता है. इसके साथ में इसमें पाए जाने वाला रेस्वेराट्रोल नामक एक फ्लेवोनोइड तत्व दिमाग में रक्त प्रवाह 30% बढ़ा देता है, इससे दिमाग स्वस्थ रहता है और सक्रिय होता है.

Mungfali में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. यह एनर्जी का अच्छा स्रोत भी है अतः इसे खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती. इसीलिए वेट मैनेजमेंट के लिए मूंगफली सेवन करना चाहिये.

– अपनी एंटीओक्सिडेंट क्वालिटी के लिए मशहूर मूंगफली फ्री रेडिकल्स निष्क्रिय करता है. उबली हुई मूंगफली खाने से Biochanin-A और Genistein नामक एंटीओक्सिडेट की क्वालिटी और भी बढ़ जाती है.

– मूंगफली में पाए जाने वाला आयरन लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाता है. मूंगफली में पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डियाँ मजबूत बनाता है और बढती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस होने की सम्भवना कम करता है.

– मूंगफली (Peanuts) में पाए जाने वाला विटामिन E स्किन में चमक लाता और ड्राईनेस जैसे स्किन डिजीज दूर रखता है. यह त्वचा की इलास्टिसिटी बनाये रखता है, जिससे स्किन पर बढती उम्र के असर प्रभाव नहीं डालते.

मूंगफली खाने में सावधानियां :

थाइरोइड रोगियों को मूंगफली सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाला Goitrogens नामक तत्व थाइरोइड ग्रन्थि की प्रक्रिया असंतुलित कर सकता है. मूंगफली एक हाई कैलोरी युक्त बीज है, इसके अधिक सेवन से मोटापा भी हो सकता है, अतः संतुलित मात्रा में ही इसे खाएं. किडनी या गाल ब्लैडर के रोगी भी Mungfali सेवन न करें.

– लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें –

ये भी पढ़ें :

थायरोइड (Thyroid Gland) की गड़बड़ी की जांच थर्मोमीटर से कैसे करें

काली मिर्च के 12 फायदे, काली मिर्च कैसे खाएं

काले अंगूर के 11 फायदे | Black grapes benefits in hindi

पेशाब में झाग आना कितना गंभीर हो सकता है

देसी घी खाने के 6 फायदे, देसी घी वजन बढ़ाता नहीं कम करता है

मौसम्बी जूस के 20 फायदे | Sweet lime juice benefits in hindi

पानी की कमी से होने वाले रोग जानिए