जानिए धार्मिक-पौराणिकी पुस्तकों के बेस्टसेलर लेखक डॉ.देवदत्त पटनायक के बारे में

By | 02/06/2016

भारत में नयी पीढ़ी के प्रसिद्ध और व्यावसायिक रूप से सफल लेखकों की बात की जाये तो डॉ. देवदत्त पटनायक (Devdutt Pattanaikका नाम अवश्य आता है. देवदत्त पटनायक पौराणिक कथाओं और धार्मिक ज्ञान की रिसर्च करके मॉडर्न और फ्रेश अंदाज में प्रस्तुत करते हैं. इसके अतिरिक्त देवदत्त पटनायक एपिक चैनल के हिन्दी कार्यक्रम ‘देवलोक विद देवदत्त पटनायक’ में नियमित रूप आते हैं. इसके पहले वह व CNBC आवाज़ चैनल के प्रोग्राम ‘शास्त्रार्थ’ और ‘बिज़नस सूत्र’ कार्यक्रम भी कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें   जानिए कैसे श्रद्धा शर्मा ने Yourstory.com से startup क्रांति को दी नयी पहचान

Devdutt pattanaik Devlok season 2 देवदत्त पटनायक

देवदत्त पटनायक शिक्षा और पेशे से एक डॉक्टर हैं पर भारतीय विचारधारा, इतिहास, धार्मिक ग्रंथों में गहरी रूचि होने की वजह से वह लेखन के क्षेत्र में आ गए. इस पोस्ट में जानिए डॉ देवदत्त पटनायक व उनकी बेस्टसेलर किताबों के बारे में.

डॉ. देवदत्त पटनायक की शिक्षा और करियर Devdutt Pattanaik education & job

उड़ीसा में जन्मे और मुंबई में पले बढे देवदत्त पटनायक ने Grant Medical College, मुंबई से MBBS की पढाई की है. MBBS की पढाई के साथ साथ उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से Comparative Mythology (तुलनात्मक पौराणिकी ) का कोर्स भी किया. पढाई के बाद 14 साल तक उन्होंने मेडिकल क्षेत्र में कार्य किया और साथ ही वेद-पुराण सम्बंधित विषयों पर लेख और पुस्तक लिखते रहे.

ये भी पढ़ें   नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

आज देवदत्त पटनायक एक स्वतंत्र लीडरशिप कंसलटेंटरिलायंस इंडस्ट्रीज के कल्चर कंसलटेंट भी  हैं. भारत सहित विश्व की कई प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज़ में देवदत्त पटनायक ने भारतीय सभ्यता, धर्म और विज्ञान, प्रबंधन जैसे विषयों पर व्याख्यान भी दिए हैं.

देवदत्त पटनायक सन 2009 में भारत में हुई TED conference में स्पीकर भी थे. यह व्याख्यान इतना सफल रहा कि इसका विडियो आज तक करीब 14,91,381 बार देखा जा चुका है. यह बेहतरीन विडियो आपको जरुर देखना चाहिए. देवदत्त पटनायक की लिखी हुई कई पुस्तकें बेस्टसेलर हैं.

Devdutt Pattanaik art देवदत्त पटनायक आर्ट

देवदत्त पटनायक के बनाये हुए बेहतरीन चित्र

देवदत्त पटनायक जी के पुस्तकों के बारे में बताने से पहले एक खास बात आपको बता दें. देवदत्त पटनायक अपनी सभी किताबों में बने चित्र भी स्वयं ही बनाते है. उनके बनाये हुए चित्रों की कई प्रदर्शनी भी लग चुकी है. सन 1997 में उनकी पहली किताब Shiva: An Introduction छपकर आयी. देवदत्त पटनायक ने आज तक 30 से अधिक किताबें लिखीं हैं, जिसमे बच्चों के लिए प्रेरक / पौराणिक कथा साहित्य भी है.

देवदत्त पटनायक की बेस्टसेलर किताबें Devdutt Pattanaik Bestseller Books

उनकी बेस्ट सेलर किताबें हैं Myth = Mithya, My Gita, Business Sutra, The Pregnant King और Jaya: An illustrated retelling of the Mahabharata, Shikhandi आदि. देवदत्त पटनायक जी की पुस्तकें इतनी सफल रही कि उनका हिंदी, तमिल, तेलुगु, गुजराती और मराठी भाषा अनुवाद संस्करण भी बाज़ार में उतारा गया और काफी पसंद किया गया.

डॉ. देवदत्त पटनायक की किताबें हिन्दी, अंग्रेजी भाषा व अन्य भाषाओँ में खरीदने के लिए आप इस लिंक पर जाएँ.

हमें अपने आप को भाग्यशाली समझना चाहिए जो हमने ऐसे समय में जन्म लिया है, जहाँ जानकारी बटन के क्लिक पर उपलब्ध है. भारत सही विश्व में कई नए नए, गैर-परम्परागत रोजगार के क्षेत्र खुल रहे हैं. आप किसी भी पसंद के विषय / क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. परम्परागत क्षेत्र बेशक अच्छे है, पर लोगो के रुझान के कारण इसमें जबर्दस्त कम्पटीशन पैदा हो गया है. डॉ. देवदत्त पटनायक ने भी परम्परागत करियर से अपनी शुरुआत की और धीरे धीरे अपने रूचि के क्षेत्र में सफल करियर बनाने में सक्षम हो गये. डॉ. देवदत्त पटनायक सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है. ऐसे लोग अलग सोचते हैं, अपने सपनों में विश्वास करते हैं और सतत प्रयास से फलित करते हैं.

यह भी पढ़ें :

3 thoughts on “जानिए धार्मिक-पौराणिकी पुस्तकों के बेस्टसेलर लेखक डॉ.देवदत्त पटनायक के बारे में

  1. जमशेद आज़मी

    बहुत ही बढि़या किस्‍म का आर्टिकल की प्रस्‍तुति। डॉ. देवदत्‍त पटनायक के बारे में काफी कुछ जानने और समझने का मौका मिला। इसके लिए आपका आभार।

    Reply
  2. डॉ रबि चन्द्र चतुर्वेदी

    मैंने इनकी 7 पुस्तकों का ऑर्डर एक साथ किया पुस्तक प्राप्त करने की प्रतिच्छा

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *