कूल लुक : मिलिट्री स्टाइल में शर्ट कैसे (Shirt) पहनें

By | 25/06/2016

शर्ट पहनने के बाद शर्ट का निचला भाग पैंट में Tuck करने का या कहें शर्ट in करने का सबका अलग तरीका होता है. कोई बस शर्ट in करके चल देता है, कोई अंदाज से थोडा आगे और थोडा पीछे शर्ट बाहर करता है और कोई तो काफी देर तक शीशे के सामने शर्ट कई बार निकाल कर ठीक करता है.

आपका तरीका आपके लिए बेहतर हो सकता है पर जो लोग नया तरीका सीखना चाहते हैं, उनके लिए हम एक स्टैण्डर्ड तरीका बताने जा रहे हैं , जिसे मिलिट्री टक (Military Tuck style) बोला जाता है.

ये भी पढ़ें   रस्सी कूदने के 9 फायदे जानकर आप आज से ही शुरू हो जायेंगे

मिलिट्री स्टाइल में शर्ट इन करना सीखें Tuck in shirt Military Style

shirt pahne ka tarika

पहले शर्ट पहन कर सारे बटन बंद करके शर्ट का अगला निचला भाग पैंट में अन्दर करके, पैंट की ज़िप या चेन बंद कर लें. अभी पैंट की बटन नहीं बंद करनी है, केवल चेन बंद करें. शर्ट का पिछला निचला भाग पैंट से बाहर ही रखें.

theek tarike se shirt pahne

अब अंगूठे की सहायता से बेल्ट लगाने वाले सिरे के उपर शर्ट की सारी सिलवटे अंगूठा आगे पीछे करते हुए ठीक करें. आगे की इन सलवटों को पीछे की ओर ले जाएँ. बस अगले हिस्से का काम पूरा हो गया. आगे की सारी सिलवटें हट गयीं और बढ़िया स्मार्ट और क्लीन लुक आ गया है.

 shirt kaise fit karne ka tarika

ये भी पढ़ें   घर में लगाइए ये 9 पौधे जिन्हें कम पानी कम देखभाल की जरुरत होती है

अब दोनों हाथों की उँगलियों और अंगूठे की सहायता से, शर्ट के पिछले हिस्से को दोनों तरफ से ऊपर दिए चित्र के अनुसार पकड़ें. इससे शर्ट का ढीला भाग एक फोल्ड या प्लेट जैसे रूप में आ जायेगा.

shirt pant me kaise ghusaye

अब इस यह प्लेट पकड़ते हुए शर्ट को पैंट के अन्दर कर दें. एक बार चेक करके सारी सलवटें पीछे करके प्लेट के हिस्से में मिला दें. अब पैंट की बटन बंद कर लें.

military style shirt kaise

परफेक्ट मिलिट्री टक स्टाइल (military tuck style)  में आपकी शर्ट इन हो गयी है. यह लुक देखने में न सिर्फ स्मार्ट लगता है साथ ही आरामदेह भी है. यह यूट्यूब विडियो देखकर भी आप आसानी से सीख सकते हैं.

ये भी पढ़ें   हिन्दू विवाह के सात फेरे और सात वचन क्या और क्यों हैं

Keywords: how to wear military shirt, Military shirt tuck

2 thoughts on “कूल लुक : मिलिट्री स्टाइल में शर्ट कैसे (Shirt) पहनें

  1. Jitendra Mathur

    बहुत ही उपयोगी जानकारी है यह । हार्दिक आभार ।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *