प्याज का रस बालों का झड़ना रोकें | Pyaz ka ras balo ke liye

प्याज रस के फायदे :

बहुत से लोग बालों के अधिक झड़ने से परेशान रहते हैं. रोज़ाना औसतन 50 से 100 बाल अपने आप ही झड़ते हैं और इसे सामान्य माना जाता है लेकिन इससे अधिक मात्रा में बालों का झड़ना चिंता का विषय है. खासकर महिलाओं को यह तनावग्रस्त कर देता है. एकाएक बालों के अधिक झड़ने (Acute Hair Loss) से चेहरे या लुक में आनेवाला बदलाव लोगों के आत्मविश्वास को कम कर देता है.

– पुरुषों के मामले में बालों का झड़ना या हेयरलाइन का पीछे जाते जाना आनुवांशिक लक्षण होता है लेकिन स्त्रियों में यह किसी रोग, तनाव या पोषक तत्वों में आनेवाली कमी की ओर इशारा करता है.

बाल झड़ना कैसे रोके Pyaj ka ras ke fayde in Hindi

– बालों का झड़ना रोकने के लिए बहुत से प्राकृतिक उपाय किए जाते हैं जिनसे बालों का झड़ना रोककर उनकी बढ़त की जा सकती है. प्याज़ के रस (Onion juice) का उपयोग एक ऐसा उपाय है जो करने में बहुत आसान है, बहुत प्रभावी है, और खर्चीला भी नहीं है.

– सबसे अच्छी बात ये है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं हैं. इससे किसी एलर्जी होने की भी कोई जानकारी नहीं है.

– प्याज़ के रस में सल्फ़र (Sulphur) प्रचुर मात्रा में होता है. इसे सर की स्किन में लगाने पर यह ब्लड का सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ाता है. सल्फ़र कोलेजन टिशू (Collagen Tissue) के बनने में मदद करता है जो बालों की बढ़त के लिए ज़रूरी है.

प्याज़ का रस कैसे लगायें Onion Juice for Hair growth :

– अपने भोजन में प्याज़ का इस्तेमाल करके और सलाद में कच्चा प्याज़ शामिल करके आप इसके गुणों का लाभ उठा सकते हैं. इसका रस सर की स्किन में लगाने के लिए 3-4 सामान्य आकार के प्याज़ बारीक काटकर लगभग एक लीटर पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर छान लें. इस पानी से अपने बाल धो लीजिए.

– बालों में से आनेवाली प्याज़ की गंध से दिक्कत हो तो एक घंटे बाद सादे पानी से बाल धो लें. बेहतर यही होगा कि आप छुट्टी के दिन यह प्रयोग करें जब आपको पूरे दिन घर में ही रहना हो और आप बालों को दोबारा धोना नहीं चाहती हों.

– आप प्याज़ के रस में बराबर मात्रा में हद मिलाकर दवा की तरह इस मिक्स का सेवन भी कर सकते हैं और इससे सर की मालिश भी कर सकते हैं. नहाने के पहले 15 से 20 मिनट इससे मालिश करने पर आप खुद को तरोताज़ा भी फ़ील करेंगी.

– रात को सोने से पहले प्याज़ के रस में जैतून का तेल (Olive oil) और नारियल तेल (Coconut oil) मिलाकर मालिश करें और सुबह शैंपू करके सर धो लें. यह उपाय भी बालों की बढ़त को प्रोमोट करता है. Keywords: Pyaz ka ras for hair in hindi, Pyaz ka ras balo ke liye, Pyaz ka ras ke fayde, Pyaj ka ras in hindi

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के 8 फायदे जानकर आप भी इन्हें प्रयोग करेंगे

बाज़ार में बिकने वाली काली मेहंदी, नेचुरल हेयर कलर के साइड इफेक्ट्स

सुन्दर और स्वस्थ बनना है तो अलसी के बीज खाइए

अपने बाल सप्ताह में कितनी बार धोना चाहिए

करी पत्ता के फायदे जानिए, करी पत्ता से विभिन्न रोगोपचार की जानकारी

One Response