जीभ जल जाये या दांत से कट जाये तो ये आसान घरेलू उपाय आजमायें

जल्दीबाजी में खाना खाते या बात करते हुए खाते समय कई बार जीभ दांतों के नीचे आ जाती है. इससे जीभ के किनारे कट जाते हैं और तेज पीड़ा होती है. कई बार गर्मागर्म चाय पीने या गर्म खाद्य पदार्थ खाने से मुंह के अंदर का हिस्सा और जीभ जल जाती है. मुंह के अंदर की इन समस्याओं का एक आसान घरेलू उपाय है, चीनी खाइए.

घाव के इलाज के लिए चीनी का प्रयोग बहुत पुराना है. मिस्र के इतिहास में चीनी से युद्ध के घायल सैनिकों का इलाज किये जाने का वर्णन है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भी चीनी का प्रयोग सैनिकों के घाव ठीक करने के लिए किया गया था.

tongue burn & bite remedy

– अगर आपकी जीभ जल गयी हो या कट जाये तो करीब ½ चम्मच चीनी मुँह में डाल लें और जले-कटे स्थान पर धीरे धीरे फिराएँ. जब चीनी गल जाये तो निगल सकते हैं.

– मुंह के छालों को ठीक करने में भी चीनी खाने से फायदा मिलता है. मुंह में चीनी डालने से जीभ कटने से बहता हुआ खून रुकता है और दर्द में भी आराम मिलता है.

– नयी रिसर्च में पता चला है कि बेड सोर, पैर के छाले, एम्प्युटेशन के केस में चीनी के प्रयोग से एंटीबायोटिक्स की तुलना में ज्यादा फायदा हुआ. चीनी हर घर में हमेशा पाई जाती है, पर हम चीनी के इन सरल उपयोग के बारे में नहीं जानते हैं.

अगली बार जब जीभ कटे या जले के दर्द से परेशान हों तो, चीनी खाने का सरल घरेलू उपाय आजमाना न भूलें. खुद प्रयोग करें और दूसरों को भी बताएं.

यह भी पढ़ें :

शहद की 50 बेहतरीन खूबियाँ, प्रयोग से होने वाले लाभ

नमक और अजीनोमोटो ज्यादा खाने के नुकसान

सर्जरी से पहले कुछ भी खाने से मना क्यों किया जाता है, जानिए कारण

मीठे जहर एस्पार्टेम (Aspartame) मिले कोल्डड्रिंक, हेल्थ सप्लीमेंट्स के नुक्सान