कैलीग्राफी में करियर

सुन्दर शब्द लिखने की कला मतलब कैलीग्राफी में करियर बनाइये

कैलीग्राफर के लिए काम
कैलीग्राफर का कार्य

कैलीग्राफी या अक्षरांकन कला :

भले ही शिक्षा जगत का भविष्य कंप्यूटर पर स्थानांतरित हो जाये, सुन्दर लिखावट का महत्व कम नहीं होने वाला. आखिर कंप्यूटर पर लिखने में भी तो हम अपने पसंद के फॉण्ट प्रयोग करते हैं. देखने में सुन्दर शब्दों को लिखने की कला को कैलीग्राफी कहा जाता है. इस लेख में हम कैलीग्राफी के बारे में जानेंगे.

एप्पल कंप्यूटर के मालिक स्टीव जॉब्स भी कैलीग्राफी कला  से काफी प्रभावित थे. अपने कॉलेज समय के दौरान जब स्टीव जॉब्स ने अपने कोर्स की पढाई छोड़ दी तो वह अपने पसंद के विषयों की पढाई करने लगे थे.

इसी क्रम में वह कैलीग्राफी की तरफ आकर्षित हुए और इस विषय से सम्बंधित क्लासेस करने लगे. सुखद आश्चर्य की बात यह है कि स्टीव ने एप्पल कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को डिजाईन करते समय अपने कैलीग्राफी के ज्ञान का भरपूर प्रयोग सुन्दर सुन्दर फॉण्ट को डिजाईन करने में किया.

अगर हम उस दौर की बात करें जब निब पेन सभी शिक्षण संस्थानों और ऑफिसों में प्रयोग किया जाता था, सुंदर हैण्ड राइटिंग का खास महत्व हुआ करता था. विद्यार्थियों के गृहकार्य में सुलेख लिखना और स्कूलों में सुलेख प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती थी. उस समय बालपेन या डॉटपेन को लिखावट खराब करने का दोषी करार किया जाता था.

कैलीग्राफी में करियर Career in Calligraphy :

भारत में कैलीग्राफर के लिए काम की कमी नहीं है. आजकल कितने ही लोग अपने शादी के कार्ड, हाथ की बनी प्रेजेंटेशन, मेमोरियल डाक्यूमेंट्स, सर्टिफिकेट, निमंत्रण-पत्र, बिज़नस कार्ड, मेनू कार्ड्स, पोस्टर, ग्रीटिंग कार्ड्स, बुक कवर, लोगो, लीगल डाक्यूमेंट्स बनाने, सिरेमिक और मार्बल पर शब्दों को उकेरने के लिए कैलीग्राफर से सम्पर्क करते हैं.

आप कैलीग्राफी टीचर बन सकते हैं, अपना ऑफिस खोलकर फ्रीलांस काम कर सकते हैं. वेडिंग प्लानर, प्रिटिंग शॉप, पब्लिशिंग कंपनी से मिलकर काम कर सकते हैं. इस कला का उपयोग इंटीरियर डिजाइनिंग और फैशन जगत में भी होता है.

भारत में कैलीग्राफी सिखाने वाले संस्थाओं और कोर्सेस की कमी नहीं है, इसके अलावा इससे जुड़े कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं. यूट्यूब पर कैलीग्राफी सिखाने वाले कई चैनल्स है, जहाँ से आप प्रेरणा ले सकते हैं.

कैलीग्राफी के दिग्गज और खूबसूरत विडियो :

 

सुन्दर हैण्डराइटिंग की कला
जेक वीडमैन – दुनिया के बेस्ट कैलीग्राफर

द मास्टर पेनमैन सोसाइटी एक संस्था है जो दुनिया के सबसे बेस्ट कैलीग्राफी कलाकारों को सम्मानित करती हैं. इस सोसाइटी द्वारा सम्मानित केवल 12 मास्टर पेनमैन हैं. जिनमे सबसे कम उम्र के जेक वीडमैन (Jake Weidmann) दुनिया के टॉप कैलीग्राफर माने जाते हैं. जेक वीडमैन पिछले 30 सालों से सबसे कम उम्र के पेनमैन हैं और उनका यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.

कैलीग्राफी के यह खूबसूरत वीडियोज आपके मन को मोह लेंगे :