अक्षय कुमार के जीवन के 20 अनजाने फैक्ट्स Akshay Kumar facts in hindi

अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे सफल हीरो में से एक हैं. शाहरुख़ खान की तरह अक्षय भी एक तेज दिमाग बिजनेसमैन हैं. पिछले कई सालों से वो बॉलीवुड में सबसे अधिक इनकम टैक्स देने वालों में से एक हैं. अक्षय एक ऐसे हीरो हैं जिनका फिल्म इंडस्ट्री में कोई गॉडफ़ादर नहीं था. अपनी निरंतर मेहनत और लगन से अक्षय कुमार ने अपना नाम अक्षय रखा है.

Akshay Kumar life facts :

1) एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे अक्षय कुमार के पिता भारतीय सेना में थे और माँ एक गृहणी थी. अक्षय 12वीं कक्षा में फेल हुए थे, दूसरी बार उन्होंने 12वीं प्रथम श्रेणी में पास की. बस इसके बाद उन्होंने पढाई से ब्रेक ले लिया. उनका मन खेलकूद और मार्शल आर्ट में ज्यादा लगता था, सो उन्होंने वही किया. अक्षय कुमार मार्शल आर्ट में 5th डिग्री ब्लैक बेल्टधारी हैं.

2) मार्शल आर्ट सीखने के ही चक्कर में अक्षय थाईलैंड पहुँच गए. यहाँ उन्होंने मार्शल आर्ट की थाई स्टाइल Muay Thai सीखी. अक्षय के परिवार के पास बस इतना पैसा था कि वो उनके थाईलैंड जाने का टिकट कर सकें, वहाँ पहुँचने के बाद के खर्चे का जुगाड़ अक्षय को खुद ही करना था.

Young Akshay Kumar pics
अक्षय कुमार बचपन में, अक्षय कुमार दारासिंह के साथ, युवा अक्षय

3) अक्षय थाईलैंड में Metro guest house नाम के रेस्टोरेंट में वेटर और पार्ट टाइम शेफ बन गये. इस काम के उन्हें 1500/- रूपए मिलते थे. अक्षय खुद भी कहते हैं कि बैंकाक में बीते ये दिन उनके जीवन के सबसे संघर्षपूर्ण दिन थे, जिनसे तपकर वो और भी मजबूत बनकर निकले.

4) बॉलीवुड में आने से पहले अक्षय ने अपनी जीविका के लिए ढेरों नौकरी और छोटे-मोटे बिज़नस किये. अक्षय दिल्ली से कुंदन ज्वेलरी खरीदकर मुंबई जाकर बेचा करते थे और लौटते समय मुंबई के फैशन स्ट्रीट से कपड़े खरीदकर दिल्ली लाकर बेचा करते थे.

5) इसके अलावा अक्षय UNICEF के ग्रीटिंग कार्ड्स बेचा करते थे. एक कार्ड बिकने पर 5 पैसे का प्रॉफिट होता था. 2-3 साल तक नाममात्र तनख्वाह पर अक्षय ने कलकत्ता और ढाका की एक ट्रेवल एजेंसी में काम किया.

6) कुछ दिन अक्षय ने अपनी छोटी सी एक मार्शल आर्ट एकेडेमी भी चलायी. इस अकेडमी के प्रचार के लिए वो खुद पम्फलेट बांटते थे. इस अकेडमी से उनकी आमदनी कितनी थी ? मात्र 3,000/- रुपये महीना.

7) एक बार अक्षय को एक मॉडलिंग असाइनमेंट मिला. इससे उन्हें जो पैसा मिला वो कराटे अकेडमी से मिलने वाली महीने भर की कमाई से ज्यादा था. अक्षय ने गम्भीरता से सोचा – ये तो कमाई का अच्छा जरिया है, क्यों न मॉडलिंग को प्रोफेशन बनाया जाये. इसके बाद अक्षय ने कई मॉडलिंग असाइनमेंट किये.

8) अक्षय अपना फोटो पोर्टफोलियो बनवाना चाहते थे लेकिन उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं थे. पैसे का जुगाड़ करने के लिए वो नामी फोटोग्राफर जयेश सेठ के असिस्टेंट बन गये. इस जॉब से जुड़कर उन्होंने पहली बार ग्लैमर दुनिया को करीब से देखा.

9) अक्षय हमेशा से फिजिकली फिट रहे हैं. हर तरह की फिजिकल एक्टिविटी में उनकी खास रूचि रही है. इसलिए कुछ दिन अक्षय ने मुंबई के एक डांस ग्रुप से जुड़कर शो भी किये.

10) बहुत संघर्ष के बाद अक्षय को 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज में एक छोटा सा रोल मिला. यह रोल एक कराटे टीचर का था. सन 1991 में आई फिल्म सौंगंध वो पहली फिल्म थी जिसमें अक्षय को मुख्य रोल मिला.

11) अपनी मेहनत से अक्षय ने बॉलीवुड की हर केटेगरी की फिल्मों में सफलता पायी. चाहे एक्शन, थ्रिलर, कॉमेडी हो या इमोशनल, रोमांस हर तरह की फिल्म में उन्होंने अपनी पहचान बनायीं.

12) साल 2016 में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में पहले ऐसे सुपरस्टार बने जिनकी फिल्मों ने 3000 करोड़ का कारोबार किया. पद्म श्री अक्षय कुमार आज बॉलीवुड के सफलतम एक्टर, प्रोड्यूसर में एक हैं.

13) अक्षय कुमार की फिल्में जिनमे वो काम करते हैं या प्रोड्यूस करते हैं, बॉलीवुड के सालाना बिज़नस में करीब 30% का योगदान कर रही हैं. अक्षय दो प्रोडक्शन हाउस हरि ॐ एंटरटेनमेंट और ग्रेज़िंग गोट्स प्रोडक्शनस के मालिक हैं. इन प्रोडक्शन हाउस ने निकली दो फिल्में, OMG और प्रवास -72 माइल्स ने नेशनल अवार्ड्स जीते हैं.

14) हर साल अक्षय कुमार पूरी तरह खुद के पैसे से एक जूडो टूर्नामेंट करवाते हैं, जिसमें कई भावी मार्शल आर्ट खिलाड़ी भाग लेते हैं. इस टूर्नामेंट के विजयी खिलाड़ी को जापान एडवांस्ड ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

15) साल 2012 में अक्षय कुमार को प्रसिद्ध दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिया गया, जोकि नेशनल अवार्ड्स के समतुल्य समझा जाता है.

16) अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर हैं – ये बात खुद सलमान खान ने कही, जिनको कई  लोग बहुत फिट समझते हैं. बिना किसी प्लास्टिक सर्जरी, बोटॉक्स इंजेक्शन के अक्षय आज 48 साल की उम्र में भी चुस्त दुरुस्त लगते हैं.

17) अक्षय फ़िल्मी पार्टियों, शराब, बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट से हमेशा दूर ही रहे. हर युवा लड़का या किशोर किसी न किसी हीरो को जरुर फॉलो करता है. तो अगर फॉलो करना ही है तो सम्भवतः अक्षय कुमार अपने इन खासियतों की वजह से सबसे अच्छे रोल मॉडल हैं.

18) अपनी फिटनेस के प्रति सजग अक्षय कुमार रात को 10 बजे तक सो जाते हैं और सुबह 4:30 बजे उठ जाते हैं. रात का खाना अक्षय 8 बजे से पहले ही खा लेते हैं. ये नियमित दिनचर्या उनके स्वस्थ शरीर का राज हैं. अक्षय इस बात पर जोर देते हैं कि हर किसी को 24 घंटे में कम से कम 1 घंटा अपनी फिटनेस मेंटेन करने में जरुर देना चाहिए.

19) अक्षय कई समाजसेवी कार्यों में योगदान करते हैं. उनका एक कैंसर हॉस्पिटल भी है. कितनी ही बार  किसानों, सैनिकों, बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए वो आवश्यक धनराशि देते रहे हैं.

20) कुछ वर्ष पहले अक्षय ने औरतों के लिए एक सेल्फ डिफेन्स अकैडमी खोली, जिससे अब तक करीब 4000 महिलाएं प्रशिक्षण ले चुकी हैं. और हाँ ! यहाँ कोई फीस भी नहीं ली जाती है.

एक समय था जब लोगों ने समझा कि अक्षय का करियर खत्म हो चुका. लेकिन अक्षय ने शानदार तरीके से वापसी की और अपना सिक्का जमा दिया. लगातार मेहनत और अपने को इम्प्रूव करते हुए अक्षय ने अपने करियर में कई मील के पत्थर खड़े किये. अक्षय कुमार के जीवन से जुड़े ये फैक्ट्स जानकर आप भी कहेंगे कि अक्षय सिर्फ बड़े पर्दे पर ही नहीं, असल जिंदगी के भी पक्के खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें :

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह से जुड़े 9 Facts और Photos

शाहरुख़ खान के 7 अनदेखे फ़ोटो और उनकी लाइफ के 10 फैक्ट्स

शाहिद कपूर के ये 6 वीडियो और फ़ोटोज़ बेशक आपने नहीं देखे होंगे  

ऐसा क्या हुआ जो Satyajit Ray की The Alien फिल्म कभी बन न सकी

अमोल पालेकर के बारे में जानिए, उनकी 6 बेस्ट फिल्मे YouTube पर देखिये

बॉलीवुड के 5 लाजवाब चरित्र अभिनेता जोकि अपने रोल को यादगार बना देते हैं

देव-डी फिल्म के इमोशनल अत्याचार गाने में इन दो कलाकारों को पहचान के आपके होश उड़ जायेंगे

Comments