रेलवे टिकट कैंसल करने पर कितना रुपया कटता है

Railway ticket cancellation rules in hindi :

Railway Ticket कैंसिल करवाने सम्बन्धी जानकारियाँ अक्सर लोगों को पता नहीं होती है. कन्फर्म टिकट, वेटिंग टिकट, आरएसी टिकट के कैंसिल होने पर कितना रुपया कटता है, कितना रुपया रिफंड होता है, IRCTC नियम क्या हैं ? पूरी जानकारी पाइए.

कन्फर्म रेलवे टिकट कैंसिल चार्ज और रिफंड नियम :

– अगर एक कन्फर्म रेलवे टिकट ट्रेन चलने के समय से 48 घंटे पहले कैंसिल कर लिया जाता है, तो AC फर्स्ट क्लास के टिकट से 240 रुपया, AC सेकंड क्लास से 200 रुपया, AC थर्ड क्लास से 180 रुपया, स्लीपर क्लास से 120 रुपया, सेकंड क्लास के किराये से 60 रुपया काटा जाता है. यह कैंसलेशन चार्ज प्रति व्यक्ति के हिसाब से काटा जाता है.

– अगर एक कन्फर्म टिकट ट्रेन चलने के समय से 12 घंटे पहले लेकिन 48 घंटे के अंदर कैंसिल करवाया जाता है तो कन्फर्म टिकट के किराये का 25% काटकर बाकी राशि लौटा दी जाती है.

– ट्रेन चलने के समय से 4 घंटे पहले लेकिन 12 घंटे के अंदर अगर कन्फर्म टिकट कैंसिल करवाया जाता है तो टिकट के किराये का 50% काटकर बाकी धनराशि रिफंड कर दी जाती है.

– अगर ट्रेन चलने के 4 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट कैंसिल नहीं किया गया या ऑनलाइन TDR फाइल नहीं किया गया तो फिर आपका पूरा किराया काट लिया जायेगा और कोई धनराशि वापस नहीं की जाएगी.

तत्काल टिकट कैंसिल चार्ज और रिफंड नियम – Tatkal ticket cancellation refund rules in hindi :

– तत्काल कन्फर्म टिकट कैंसिल करवाने पर कोई भी धनराशि रिफंड नहीं की जाएगी. अगर ट्रेन चलने के समय से 3 घंटा से अधिक लेट हो या ट्रेन कैंसिल होने की दशा में TDR फाइल करके रिफंड क्लेम किया जा सकता है.

– अगर इन्टरनेट द्वारा बुक किये गये किसी टिकट में कुछ यात्रियों का टिकट कन्फर्म है और बाकी का RAC या वेटिंग में हो तो ऐसे टिकट को कैंसिल करवाने पर कन्फर्म टिकट वाले किराये से क्लर्केज धनराशि (करीब 60 रूपए) कटकर बाकी पूरा किराया लौटा दिया जाता है. ध्यान रखने वाली बात यह है कि टिकट ट्रेन चलने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले ऑनलाइन कैंसिल कर दिया जाये या ऑनलाइन TDR फाइल कर दिया गया हो.

ये भी पढ़ें : IRCTC पर तत्काल टिकट तेजी से बुक करने का आसान तरीका

वेटिंग और RAC टिकट कैंसिल चार्ज और रिफंड नियम :

– वेटिंग टिकट या RAC टिकट को ट्रेन चलने के 30 मिनट पहले तक कैंसिल करवाने पर किराया रिफंड हो जाता है.

– इन्टरनेट से बुक हुए टिकट को इन्टरनेट पर ही कैंसिल किया जाता है, अन्य कोई उपाय नहीं है. टिकट कैंसिल करवाने पर कुछ धनराशि (करीब 60 रूपए) काटकर बाकि धनराशि उसी बैंक अकाउंट में वापस कर दी जाती है, जिससे टिकट बुक किया गया था.

– अगर ट्रेन अपने चलने के समय से 3 घंटा से अधिक लेट आने वाली है और देरी की वजह से आप टिकट कैंसिल करवाते हैं, तो बिना कोई कैंसलेशन चार्ज काटे पूरा किराया वापस कर दिया जाता है. फिर चाहे टिकट एसी, स्लीपर, कन्फर्म, वेटिंग आदि कुछ भी हो. ध्यान रखने वाली बात यह है कि ट्रेन चलने के निर्धारित समय से पहले टिकट कैंसिल करवा ली जाये.

– अगर रेलवे स्वयं कोई ट्रेन कैंसिल कर देता है तो इन्टरनेट से बुक टिकट कैंसिल करवाने की आवश्यकता नहीं होती, आटोमेटिक रिफंड से पैसा आपके अकाउंट में वापस आ जायेगा.

– ट्रेन कैंसिल होने की दशा में रेलवे काउंटर से बुक टिकट को रेलवे काउंटर पर कैंसिल करवाना होगा और पूरा पैसा रिफंड मिल जायेगा. यह टिकट ट्रेन चलने के निर्धारित दिन से 3 दिन बाद तक कैंसिल करवाया जा सकता है.

– लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें –

ये भी पढ़ें :

भारतीय रेलवे ने कमाल का मनोवैज्ञानिक प्रयोग किया, जिससे रेलवे ट्रैक एक्सीडेंट 75 % कम हुए

यूट्यूब, फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर Video Download करने का तरीका

मोबाइल पानी में भीगने पर क्या करें, नमी कैसे दूर करें ?

इयरफोन टूटने से कैसे बचायें | Save Earphones

वीडियो कॉलिंग का दुनिया का सबसे आसान तरीका जानिए | Gruveo video call