इंडियन हैकर आनंद प्रकाश कैसे करोड़ों कमाते हैं | Indian Hacker story

भारत के टॉप Ethical Hacker आनन्द प्रकाश दुनिया की प्रसिद्ध वेबसाइटों के Security system में खामियाँ (Bug) खोजकर करोड़ों की कमाई कर चुके हैं। वे White hat Hacking से अब तक 4 करोड़ से अधिक कमा चुके हैं और Forbes 30 under 30 Asia की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। जानिए आनन्द प्रकाश के बारे में और ये भी कि Companies उन्हें इतने पैसे क्यों दे रही हैं। 

हैकर आनंद प्रकाश | Best Indian hacker story

आनन्द प्रकाश राजस्थान के एक छोटे शहर भादरा के रहने वाले हैं। आनंद ने VIT University के चेन्नई कैंपस से कंप्यूटर साइंस में B.Tech ग्रेजुएशन किया है। आनन्द प्रकाश अभी Online shopping वेबसाइट फ्लिप्कार्ट में Security Engineer के रूप में कार्य करते हैं। 

आनंद प्रकाश जब 8वीं क्लास में थे तो उन्हें पिता ने कंप्यूटर गिफ्ट किया। इन्टरनेट का खर्चा बचाने के लिए आनन्द इन्टरनेट पर कुछ जुगाड़ खोजने लगे। इस खोज में उन्हें एक ऐसा तरीका पता चला जिससे वो बिना इन्टरनेट बिल की चिंता किये जी भर के मुफ्त इन्टरनेट यूज़ कर सकते हैं। 

इससे पहले कि कईयों लोग उस तरीके का प्रयोग करने लगे और इंटरनेट सर्विस देने वाली कंपनी ने उस खामी को ठीक किया, आनंद ने 1 साल तक Free Internet के मजे लिए। 

इंडियन हैकर आनंद प्रकाश

Anand Prakash 12वीं की पढाई के बाद IIT की तैयारी के लिए कोटा गये। एक बार दोस्तों से लगी शर्त में उन्होंने एक मित्र का Orkut अकाउंट हैक करके दिखाया और शर्त जीत ली। अब तो आनंद को इस क्षेत्र में और ज्ञान हासिल करने का चस्का लग गया और वो हैकिंग से जुडी जानकारियाँ, किताबें पढ़ने लगे। इस चक्कर में उनकी IIT की तैयारी पिछड़ गयी और उन्हें VIT यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना पड़ा। 

कोडिंग और हैकिंग का पैशन VIT में पढाई के दौरान और परवान चढ़ा. अब ये हुआ कि आनंद प्रकाश कोडिंग में तो मंजे खिलाड़ी हो गये पर B.Tech की पढाई में पिछड़ने लगे। इसलिए थर्ड इयर में आने पर आनंद को जॉब प्लेसमेंट की चिंता सताने लगी। इसी बीच इन्टरनेट पर आनन्द ने facebook के Bug Bounty Program के बारे में सुना। 

हैकिंग से कमाई करने का तरीका क्या है | Hacking se Paise Kaise Kamaye

Bug Bounty Program के तहत फेसबुक लोगों को फेसबुक की वेबसाइट में खामियाँ खोजने के लिए इनाम देती थी।  आनन्द बग बाउंटी के बारे में पढने लगे। उन्हें लगा अगर वो कुछ बग खोज लेते हैं तो उन्हें इनाम मिल सकता है और सम्भवतः कोई नौकरी भी मिल जाये। 

आनन्द प्रकाश ने सबसे पहले Facebook के चैट फीचर से जुड़ा एक बग खोज निकाला, जिसके लिए facebook ने आनंद को 500$ का इनाम दिया। आनंद का जोश बढ़ा और उन्होंने एक के बाद एक 90 से ज्यादा बग खोज निकाले। फेसबुक के एक बग को खोजने में तो उन्हे सिर्फ 15-20 मिनट लगे जिसके लिए उन्हे 15,000$ (11.25 लाख रुपये) का इनाम मिला

आनंद प्रकाश Bug Bounty Program के टॉप हैकर की लिस्ट में आते हैं और उन्होंने अब तक इससे 30,000$ से अधिक कमाई की। 

– आनन्द प्रकाश ने Uber कैब सर्विस एप्प में ऐसा Bug खोज लिया था, जिससे वो मुफ्त में अनलिमिटेड यात्रायें कर सकते थे। जब उन्होंने Uber को इस विषय में सूचित किया तो Uber ने उन्हें 5000$ (करीब 3.75 लाख रुपये) का इनाम दिया। 

आनंद प्रकाश ने फेसबुक के अलावा Google, Uber, Zomato, Twitter, Adobe, Nokia, Blackberry, Paypal, eBay, Dropbox, Redhat, Mailchimp, ManageWP, Gliph, PikaPay, Bitmit, LocalBitcoins.com, SoundCloud, Angel.co, HackerOne, Active Prospect, Coinbase, Launchkey जैसी बड़ी और प्रसिद्ध कंपनियों के सिस्टम में खामियाँ खोजी जिससे वे करोड़ों कमा चुके हैं। 

ये कंपनियां हैकर आनंद प्रकाश को इतने पैसे क्यों देती हैं ? | Why Ethical hacking

Hacking attacks on websites

Internet पर हर दिन लाखों हैकिंग अटैक होते रहते हैं। बैंक, रेलवे, सोशल मीडिया आदि वेबसाइटों के पास लाखों, करोड़ों लोगो से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकरियाँ, बैंक डिटेल्स होते हैं जो अगर गलत लोगों के हाथ पड़ जाएँ तो भारी नुक्सान हो सकता है।

वेबसाइट ओनर्स अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए काफी पैसा और रिसोर्स खर्च करते हैं, फिर भी कभी-कभार कुछ खामियाँ रह जाती हैं.

ब्लैकहैट हैकर वो हैकर्स होते हैं जो मजे, खुराफात या पैसे के लिए वेबसाइट की खामियों का फायदा उठा कर बवाल मचा देते हैं। इसके उलट White hat Hacker या एथिकल हैकर हैकिंग के द्वारा वेबसाइटों की साइबर सिक्युरिटी से जुड़ी प्रॉब्लम खोजते हैं और कम्पनियों को उनके खतरों के बारे में सूचित करते हैं। एथिकल हैकर के इन प्रयासों के बदले कम्पनियां उन्हें सम्मानित, पुरस्कृत करती हैं.

हैकर आनंद प्रकाश AppSecure Security नाम की Cyber security कंपनी के फाउंडर भी हैं जोकि हैकिंग के खतरों से सुरक्षा और सलाह के क्षेत्र में कार्य करती है। आप इस लिंक https://appsecure.security/blog से आनंद प्रकाश की हैकिंग स्टोरीज और उनके काम के डिटेल्स पढ़ सकते हैं। 

एक इंडियन हैकर के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगी तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। अपने सवाल, सुझाव और अनुभव नीचे कमेन्ट कर सकते हैं। 

ये लेख भी पढ़िए :

मोबाइल एप कैसे पैसे कमाते हैं ? एप बनाने का तरीका जानें

लैपटॉप से वीडियो कॉलिंग कैसे करें ? 3 सरल उपाय

वर्डप्रेस वेबसाइट में फ्री SSL सर्टिफिकेट कैसे लगायें

किसी भी वेबसाइट के वीडियो डाउनलोड करने का सरल तरीका

मेरा नंबर क्या है जानने के 3 तरीके सीखें

Share on WhatsApp